ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होगी, महाराजगंज में दारोगा की दौड़ा-दौड़कर पिटाई

UP Top News Today: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होगी, महाराजगंज में दारोगा की दौड़ा-दौड़कर पिटाई

UP Top News Today: राममंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा के दूसरे दिन भी दर्शन के लिए भक्‍तों की भारी भीड़ जुटी है। उधर, ज्ञानवापी की ASI सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक करने का आदेश जिला जज ने दे दिया है।

UP Top News Today: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होगी, महाराजगंज में दारोगा की दौड़ा-दौड़कर पिटाई
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍ताान,लखनऊWed, 24 Jan 2024 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today:अयोध्‍या राममंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा के दूसरे दिन भी दर्शन के लिए भक्‍तों की भारी भीड़ जुटी है। कल भारी भीड़ के चलते लोगों को हुई दिक्‍कतों और सीएम योगी आदित्‍यनाथ के दौरे के बाद आज प्रशासन काफी सतर्क नज़र आ रहा है। दर्शन का समय बढ़ाया गया है। व्‍यवस्‍था बनाने के लिए प्रमुख सचिव गृह और स्‍पेशल डीजी खुद अयोध्‍या में कैंप कर रहे हैं। 

उधर, ज्ञानवापी की एएसआई सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक की जाएगी। वाराणसी की जिला जज की अदालत ने इसका आदेश दे दिया है।   

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज 

एसी विंडो तोड़कर सब रजिस्ट्रार ऑफिस में घुसे चोर, कुछ खास नहीं मिला तो लगा दी आग

यूपी के चित्रकूट में एक अजब मामला सामने आया है। जहां मंगलवार रात उपनिबंधक कार्यालय में चोरी के बाद चोरों ने आग लगा दी। इससे रिकार्ड रूम में रखे जमीनों की खरीद-फरोख्त संबंधी दस्तावेज जल गए। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने किसी तरह काबू पाया। वहीं अफसरों ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली। पुलिस ने कार्यालय में लगे सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। 

एसी विंडो तोड़कर सब रजिस्ट्रार ऑफिस में घुसे चोर, लगाई आग

ज्ञानवापी एएसआई सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होगी, वाराणसी कोर्ट का आदेश

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद की तीन महीने तक चली एएसआई रिपोर्ट सार्वजनिक की जाएगी। वाराणसी जिला जज की अदालत ने बुधवार को इस बारे में आदेश देते हुए कहा कि रिपोर्ट की कापी हिन्दू और मुस्लिम दोनों पक्षों को मिलेगी। एएसआई ने 18 दिसंबर को रिपोर्ट सील बंद लिफाफे में कोर्ट में दाखिल की थी। हिन्दू पक्ष ने उसी समय रिपोर्ट देने की मांग की थी लेकिन मुस्लिम पक्ष की आपत्ति और एएसआई टीम के चार हफ्ते तक रुकने के आग्रह पर रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं हो सकी थी।

पूरी खबर यहां पढ़ें

रामलला की एक झलक पाने को रात से लंबी लाइनों में लगे हैं लोग

रामलला की एक झलक पाने को बड़ी संख्‍या में रात से लोग राममंदिर के बाहर लंबी कतारों में खड़े हैं। प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद लगातार दूसरे दिन अयोध्‍या में आस्‍था का सैलाब उमड़ता दिख रहा हैं। राममंदिर के अंदर और बाहर श्रद्धालुओं का रेला लगा है। 

रामलला की एक झलक पाने को रात से लंबी लाइनों में लगे हैं लोग

स्‍वामी प्रसाद मौर्य के फिर बिगड़े बोल, प्राण प्रतिष्‍ठा को बताया ढोंग

विवादास्‍पद बयानों को लेकर अक्‍सर सुर्खियों में रहने वाले समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने एक बार फिर कुछ ऐसा ही बयान दिया। इस बार उन्‍होंने अयोध्‍या के राममंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा को ढोंग और आडंबर बता दिया है। उन्‍होंने कहा कि प्राण प्रतिष्‍ठा से पत्‍थर सजीव हो जाता तो फिर तो कोई मरता ही नहीं।

स्‍वामी प्रसाद मौर्य के फिर बिगड़े बोल, प्राण प्रतिष्‍ठा को बताया ढोंग 

प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में 48 दिनों का अनुष्ठान शुरू

श्रीरामजन्म भूमि में दशरथ नंदन राम की प्रतिष्ठा हो गयी है। उनकी प्रतिष्ठा के साथ शैशवास्था के संस्कारों को संपादित करने के लिए मंगलवार से तीसरे चरण का अनुष्ठान शुरू हो गया है। यह 48 दिनों तक चलेगा। इस मंडल पूजन में भगवान का अभिषेक व होम के साथ विविध ग्रंथों का पारायण एक साथ होगा। 

पूरी बात यहां पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में 48 दिनों का अनुष्ठान शुरू

रामलला के दर्शन के लिए दूसरे दिन भी भारी भीड़, प्रशासन ने की ये अपील 

अयोध्‍या में राममंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के दूसरे दिन भी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी है। रात से ही राममंदिर के बाहर भक्‍तों की लम्‍बी लाइनें लगी हैं। इस बीच प्रशासन ने बुजुर्गों और दिव्‍यांगों से दो हफ्ते बाद ही राममंदिर आने का कार्यक्रम बनाने की अपील की है। 

पूरी खबर यहां पढ़ें:  रामलला के दर्शन के लिए दूसरे दिन भी भारी भीड़, प्रशासन ने की ये अपील 

PM मोदी की कल बुलंदशहर में जनसभा, शुरू होगी 20 हजार करोड़ की परियोजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बुलंदशहर में 25 जनवरी को बुलंदशहर के नवादा गांव में शूटिंग रेंज के मैदान पर दोपहर करीब 12 बजे होने वाली जनसभा की तैयारी लगभग अंतिम चरण में हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने जनसभा स्थल पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से तैयारियों का जायजा लिया।

पूरी खबर यहां पढ़ें:  PM मोदी की कल बुलंदशहर में जनसभा, शुरू होगी 20 हजार करोड़ की परियोजना

लखनऊ से गुजरेंगी अयोध्या के लिए 16 जोड़ी आस्था ट्रेन, देखें शेड्यूल

प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं में उनकी एक झलक पाने के कामना अब चरम पर पहुंच गई है। ऐसे में तीन जोनल रेलवे (उत्तर रेलवे, दक्षिण पूर्वी और पूर्वी तट रेलवे) ने अयोध्या जाने के लिए 36 जोड़ी आस्था स्पेशल ट्रेनों के रूट और टाइम टेबल की अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दी। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: लखनऊ से गुजरेंगी अयोध्या के लिए 16 जोड़ी आस्था ट्रेन, देखें शेड्यूल

अयोध्‍या में भीड़ देख बीच रास्‍ते से वापस लौटे, डायवर्जन अब 26 तक लागू

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के दर्शन करने वालों की भारी भीड़ हो रही है। यहां तक कि भीड़ देख कई लोगों को बीच रास्‍ते से वापस लौटना पड़ा। स्थिति को देखते हुए गोरखपुर से अयोध्‍या जाने के रास्‍तों पर डायवर्जन अब 26 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: अयोध्‍या में भीड़ देख बीच रास्‍ते से वापस लौटे, डायवर्जन अब 26 तक लागू

ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक हो या न हो? सुनवाई आज 

ज्ञानवापी केस में बुधवार को एक अहम सुनवाई होने वाली है। वाराणसी के जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की वैज्ञानिक सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक करने या न करने से सम्बंधित तीन अर्जियों पर सुनवाई होगी। 

पूरी खबर यहां पढ़ें:  ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक हो या न हो? सुनवाई आज 

PM मोदी चरणामृत से खोलना चाहते थे उपवास, पहले दिया जाना था नींबू पानी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान 11 दिनों का उपवास खत्म किया था। अब इस व्रत को लेकर मंदिर कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने बड़ा खुलासा किया है। उनका कहना है कि पीएम मोदी ने खुद ही उपवास खत्म करने के लिए 'चरणामृत' की मांग की थी।

पूरी खबर यहां पढ़ें: PM मोदी चरणामृत से खोलना चाहते थे उपवास, पहले दिया जाना था नींबू पानी

शिवरात्रि से पहले बड़ी सौगात, गोमतीनगर-गोरखपुर से देवघर तक नई ट्रेन

अयोध्या धाम के लिए अमृत भारत चलाने के बाद यात्रियों को शिवरात्रि से पहले रेलवे ने बाबाधाम जाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात दी है। एनई रेलवे के गोमतीनगर से गोरखपुर होते हुए देवघर तक नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मंजूरी मिली है। एनईआर अब इसके शुभारम्भ की तैयारियों में जुट गया है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: शिवरात्रि से पहले बड़ी सौगात, गोमतीनगर-गोरखपुर से देवघर तक नई ट्रेन

सबसे सर्द सुबह के बाद यूपी में रेड अलर्ट, 3 दिन चलेंगी बर्फीली हवाएं

यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, कश्मीर व उत्तराखंड में सर्दी का सितम जारी है। मंगलवार को कई इलाकों में कोहरा और शीत लहर का प्रकोप रहा। मौसम विभाग ने यूपी में बुधवार के लिए कड़ाके की सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं लखनऊ में मंगलवार रात घना कोहरा छाया रहा। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: सबसे सर्द सुबह के बाद यूपी में रेड अलर्ट, 3 दिन चलेंगी बर्फीली हवाएं

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें