ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: , ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट अब अगले हफ्ते; ASI ने और वक्‍त लिया

UP Top News Today: , ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट अब अगले हफ्ते; ASI ने और वक्‍त लिया

UP Top News Today: इलाहाबाद विश्वविद्यालयमें अब डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की गई है। इसमें OBC, SC कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 1 साल के लिए स्‍कॉलरशिप के साथ फ्री कोचिंग दी जाएगी।

UP Top News Today: , ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट अब अगले हफ्ते; ASI ने और वक्‍त लिया
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊMon, 11 Dec 2023 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: कुछ दशक पहले तक इलाहाबाद विश्वविद्यालय के लिए कहा जाता था कि यह आईएएस बनाने की फैक्ट्री है, लेकिन पिछले कई वर्षों से सिविल सेवा परीक्षा में इलाहाबाद विश्वविद्यालयके छात्र-छात्राओं के चयन का ग्राफ गिरा है। इलाहाबाद विश्वविद्यालयमें अब डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन सात दिसंबर से शुरू है। इसमें ओबीसी और अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के अभ्यर्थियों को एक वर्ष के लिए छात्रवृत्ति के साथ मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। 

ज्ञानवापी मामले में एएसआई ने एक बार फिर सर्वे रिपोर्ट दाखिल नहीं की बल्कि कोर्ट से चौथी बार और वक्‍त मांग लिया। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में सुनवाई शुरू होने से ऐन पहले एएसआई ने एक हफ्ते और वक्‍त देने के लिए अर्जी लगा दी। पहले भी एएसआई सर्वे रिपोर्ट के लिए तीन बार मियाद बढ़ाई जा चुकी है। तब एएसआई ने रिपोर्ट तैयार न होने का हवाला दिया था लेकिन इस बार सम्‍बन्धित अधिकारी की तबीयत ठीक न होने का हवाला देते हुए एक हफ्ता और देने की मांग की गई।

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज

सरकारी आवास पर डिप्टी सीएमओ का शव मिलने के बाद अस्पताल प्रशासन में मचा हड़कंप

यूपी के चंदौली के पंडित कमलापति त्रिपाठी राजकीय जिला अस्पताल में तैनात डिप्टी सीएमओ अनूप कुमार सोमवार की सुबह अपने आवास में मृत मिले। इसकी जानकारी होते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। उनके ड्राइवर की सूचना पर तत्काल सीएमओ सहित स्वास्थ्यकर्मी और सदर कोतवाली पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद दोपहर बाद शव परिजनों को सौंप दिया। सीएमओ के अनुसार डिप्टी सीएमओ की मौत हार्टअटैक से बताई जा रही है। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

ASI ने नहीं सौंपी ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट,चौथी बार और वक्‍त मांगा लिया

ज्ञानवापी मामले में एएसआई ने एक बार फिर सर्वे रिपोर्ट दाखिल नहीं की बल्कि कोर्ट से चौथी बार और वक्‍त मांग लिया। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में सुनवाई शुरू होने से ऐन पहले एएसआई ने एक हफ्ते और वक्‍त देने के लिए अर्जी लगा दी। पहले भी एएसआई सर्वे रिपोर्ट के लिए तीन बार मियाद बढ़ाई जा चुकी है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पता भी नहीं चला, होते रहे बैड टच का शिकार; ऐसे हुआ खुलासा

वहशी दरिंदों ने मासूमों को तरह-तरह से बैड टच किया लेकिन उन्हें इसका पता ही नहीं चला कि उनके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा था। समय के साथ समझ बढ़ी तो उन बातों को सोच कर मन में घृणा पैदा हो गई। शुआट्स से डीफिल करने वाली छात्रा प्रत्यांशी द्विवेदी ने जिले के सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 11 व 12 में पढ़ने वाले 600 (320 छात्राओं व 280 छात्रों) के साथ उनके यौन शोषण के संबंध में मनोवैज्ञानिक और सामाजिक विकास का अध्ययन किया तो यह तथ्य सामने आए। हालांकि बैड टच कितने बच्चों के साथ हुआ इसका खुलासा अध्ययन में नहीं किया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

बारात आने से पहले नहाने गई दुल्हन, दरवाजा खोलते ही मां की निकली चीख

यूपी के कानपुर में शादी वाले घर में खुशियां मातम में बदल गईं। लड़की वालों के घर बारात को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी थी। बारातियों का अब केवल इंतजार हो रहा था। इसी दौरान दुल्हन नहाने के लिए बाथरूम में चली गई। काफी देर तक दुल्हन बाथरूम से नहीं निकली तो मां बाथरूम के पास पहुंची और दरवाजा खटखटाया। बाथरूम से जब कोई आहट नहीं मिली तो घर वालों को चिंता हुई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

किसानों को 50 लाख तक अनुदान दे रही सरकार, ऐसे अप्लाई करें

मोदी सरकार ने किसानों को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीम लागू की हैं। इसी के तहत अब योगी सरकार भी किसानं को बढ़ावा देने के लिए कृषकों के लिए नई स्कीम लाई है। इस स्कीम के तहत योगी सरकार किसानों को 4 से 50 लाख तक का अनुदान देगी। योगी सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी आखिरी तारीख 14 दिसंबर है। इस योजना का लाभ उठाकर किसान बीज उत्पादन, प्रसंस्करण, पैकिंग, मोबाइल आउटलेट और स्टोर की स्थापना कर सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

ज्ञानवापी के वादी हरिहर पांडे का निधन, मुस्लिम पक्ष ने भी जताया शोक

ज्ञानवापी प्रकरण के एक याची हरिहर पांडेय (उम्र 77 वर्ष) का रविवार को बीएचयू अस्पताल में निधन हो गया। वह कई दिनों से बीमार चल रहे थे। उनका आवास वाराणसी के औरंगाबाद में था। दु:ख की इस घड़ी में काशी के संतों और बड़ी संख्‍या में लोगों ने उनके आवास पर पहुंचकर शोक संवेदना व्‍यक्‍त की। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

प्राइवेट अस्‍पतालों में महंगे इलाज के खिलाफ सपा विधायक का अनशन जारी

प्राइवेट अस्‍पतालों में महंगे इलाज के खिलाफ सपा विधायक अतुल प्रधान का सत्याग्रह जारी है। सोमवार को कमिश्नरी पार्क में महापंचायत होने जा रही है। विधायक समर्थकों ने इसके लिए पूरी ताकत झोंक रखी है। रविवार को आमरण अनशन के सातवें दिन मेरठ उत्सव का आयोजन किया गया। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन लखनऊ में, रूट डायवर्ट, देखें लिस्ट

दो दिन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु लखनऊ में हैं। 11 दिसंबर को सुबह 10 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक शहर के कई मार्गों पर छोटे वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। 12 की सुबह आठ बजे तक कार्यक्रम समाप्ति तक वाहनों का डायवर्जन लागू रहेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

जौहर अली ट्रस्ट की अर्जी पर इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई आज

आज इलाहाबाद हाई कोर्ट में जौहर अली ट्रस्ट की अर्जी पर सुनवाई होनी है। ये अर्जी रामपुर पब्लिस स्कूल पर हुए सरकारी एक्शन के खिलाफ दर्ज की गई थी। दरअसल, आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी को दी गई जमीन की लीज यूपी सरकार ने रद्द कर दी थी। हालांकि मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट ने इस कार्रवाई पर आपत्ति जताई और इसे गैरकानूनी बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

रामकथा संग्रहालय को पेरिस के लूव्र की तर्ज पर विकसित करने पर मंथन

श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय को पेरिस के लूव्र संग्रहालय की तर्ज पर दुनिया के खूबसूरत संग्रहालय में बदलने की योजना पर मंथन कर रहा है। इस संग्रहालय में भगवान राम के अतिरिक्त अयोध्या की उन विशेषताओं को प्रदर्शित किया जाएगा जिसके कारण भगवान राम ने मनुज अवतार धारण करने के लिए इस धरा का चयन किया। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

उन्‍नाव में हादसा, दो बाइकों की भिड़ंत में दो की दर्दनाक मौत 

यूपी के उन्‍नाव में दो बाइकों की आमने-सामने की टक्‍कर में दो लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि एक बाइक पर सवार एक महिला और युवक घायल हो गया। दोनों घायलों को नजदीकी सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र (सीएचसी) ले जाया गया जहां से डॉक्‍टरों ने उन्‍हें जिला अस्‍पताल रेफर कर दिया। 

महोबा में 15 साल के छात्र की हत्‍या

महोबा में 15 साल के छात्र की धारदार हथियार से काटकर निर्मम हत्‍या कर दी गई। अमित नाम का ये छात्र बेर लेने के लिए खेत पर गया था। वह कक्षा नौ का छात्र था। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें