ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: अखिलेश यादव को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, कानपुर में करोड़ों का सोना लेकर कारीगर फरार

UP Top News Today: अखिलेश यादव को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, कानपुर में करोड़ों का सोना लेकर कारीगर फरार

इलाहाबाद हाईकोर्ट से अखिलेश यादव की बड़ी राहत मिली है। दरअसल उनके और आरएलडी चीफ जयंत चौधरी पर 2022 में ये केस दर्ज हुआ था।उधर, सीएम योगी आज स्वास्थ्य कर्मियों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे।

UP Top News Today: अखिलेश यादव को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, कानपुर में करोड़ों का सोना लेकर कारीगर फरार
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 05 Dec 2023 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। फरवरी 2022 में अखिलेश यादव समेत अन्य के खिलाफ नोएडा के दादरी थाने में मुकदमे में कोर्ट ने चार्जशीट और अपराधिक कार्यवाही पर रोक लगा दी है। अखिलेश यादव और आरएलडी चीफ जयंत चौधरी पर 2022 में ये केस दर्ज हुआ था। अखिलेश यादव और जयंत चौधरी पर आरोप है कि इन्होंने आचार संहिता और कोविड नियमों का उल्लंघन किया। इनके खिलाफ ग्रेटर नोएडा के दादरी पुलिस थाना में मामला दर्ज किया गया था।

उधर, आज सीएम योगी लोकभवन सभागार में स्वास्थ्य कर्मियों को नियुक्ति पत्र वितरण करने वाले हैं। इसके अलावा डिप्टी सीएम केशव मौर्य आज प्रदेश के सभी मुख्य विकास अधिकारियों के साथ बैठक करने वाले हैं। आगामी 2024 आम चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक आज लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय की अध्यक्षता में होगी।

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज

बोरवेल में गिरा बकरी का बच्चा, सात दिन बाद अब निकालने में जुटा प्रशासन

हाथरस में एक निर्माणाधीन न्यायालय परिसर की भूमि में खुले पड़े बोरवेल में सात दिन पहले एक बकरी का बच्चा गिर गया था। तब प्रशासन ने पीड़ित की गुहार को नजर अंदाज कर दिया था लेकिन जब सोशल मीडिया पर मामला वायरल हुआ तो मंगलवार को सरकारी अमला अलर्ट हो गया और मौके पर पहुंच गया। बकरी के बच्चे को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू शुरू कर दिया। शाम सात बजे तक जेसीबी की मदद से बोरवेल के निकट खुदाई का काम चलता रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें 

मर्डर ज्यादा, क्राइम रेट 22 राज्यों से कम; NCRB रिपोर्ट में UP का हाल

एनसीआरबी ने साल 2022 के लिए तमाम तरह के अपराध का सालाना रिपोर्ट जारी कर दिया है। एनसीआरबी क्राइम रिपोर्ट 2022 के मुताबिक सबसे ज्यादा आबादी वाले उत्तर प्रदेश में देश भर में सबसे ज्यादा हत्याएं हुईं लेकिन मर्डर के क्राइम रेट के मामले में यूपी देश के 22 राज्यों से नीचे है। मर्डर क्राइम रेट के मामले में यूपी से ज्यादा बेहतर सिर्फ पांच राज्य आए हैं। यूपी से कम मर्डर क्राइम रेट गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, नगालैंड, सिक्किम का है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

सर्राफा कारोबारियों का 10 किलो सोना लेकर कारीगर फरार, 6 करोड़ की लगाई चपत

कानपुर के बेकनगंज में एक गोल्ड टेस्टिंग कंपनी डेढ़ करोड़ का सोना लेकर भाग गई। पीड़ितों ने बजरिया थाने में कंपनी मालिक समेत तीन लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। बेकनगंज निवासी सर्राफा कारोबारी मो. अयूब ने पुलिस को बताया कि उन्होंने अपना व परिवार के सदस्यों का सोना बेचने के लिए बेकनगंज बाजार में स्थित एक गोल्ड टेस्टिंग कंपनी में बीती 1 दिसंबर को बात की थी। उन्होंने सोना गलवाने को दिया तो कंपनी के मलिक ने वजह पूछी। उन्होंने प्रॉपर्टी खरीदने के लिए पैसे की जरूरत बताई। जिस पर आरोपित ने खुद ही सोना खरीदने की बात कही। 

हामी भरते ही आरोपित को सोना दे दिया। आरोपित ने कुछ पैसे चेक के माध्यम से दिए। शेष रुपये बाद में देने को कहा। सोमवार सुबह वह बकाया लेने कंपनी पहुंचे तो वहां ताला मिला। जानकारी की तो पता चला आरोपित कई व्यापारियों का सोना लेकर फरार हो गया। पीड़ित ने हड़पे गए सोने की कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपये आंकी है। पीड़ित ने बजरिया थाने में महाराष्ट्र निवासी तीन लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। थाना प्रभारी ने बताया मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञानवापी से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई आज, मस्जिद के स्थान पर मंदिर की मांग से जुड़ा मामला 

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ज्ञानवापी मामले में सुनवाई के लिए 5 दिसंबर की तारीख निर्धारित की। वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतेजामिया कमेटी ने इस मस्जिद के स्थान पर मंदिर बहाल करने की मांग वाले वाद की पोषणीयता को चुनौती देते हुए यह याचिका दायर की है।

सनातन धर्म के सवाल पर अखिलेश यादव हुए सतर्क, सपा का इंडिया’ गठबंधन के लिए फोकस

अखिलेश यादव और सपा को अहसास है कि सनातन पर विपक्षी नेताओं की टिप्पणी को भाजपा ने भुना कर उन्हें झटका दिया है। इसलिए जब उनसे सनातन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग गुमराह मत करो। यही असली धर्म है कि हम हवा भी पूजते हैं, धरती भी पूजते हैं और पेड़ भी पूजते हैं। जितने भी तत्व है, सबकी पूजा करते हैं, यही सनातन धर्म है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

यूपी में दान पत्र योजना का जलवा: मात्र 5000 स्टांप ड्यूटी में भाई-बेटे समेत इनके नाम लिख रहे प्रॉपर्टी

दान पत्र योजना के तहत बड़ी संख्या में रजिस्ट्रियां हो रही हैं। केवल आगरा में ही मात्र तीन महीने में ही पिछले साल के रिकार्ड को तोड़ दिया है। इन तीन महीनों में 4691 लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया। इससे निबंधन विभाग को 18 करोड़ रुपये से ज्यादा के राजस्व की प्राप्ति हुई। दान पत्र में मिली छूट का फायदा उठाते हुए लोगों ने अपनों को आठ अरब की संपत्तियां देकर मालामाल कर दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

शादी के बाद दुल्हन ने दिखाया रंग, एसडीओ पति ने चेक किया मोबाइल तो खिसकी पैरों तले जमीन

बरेली में जीवन साथी डॉटकॉम पर रिश्ता तय होने के बाद बिजली विभाग के एसडीओ ने मथुरा की युवती से शादी की। इसके कुछ समय बाद उनकी पत्नी मायके वालों के साथ कार और नकदी-जेवर लेकर फरार हो गई। मोबाइल चेक करने पर पता चला कि वह कई अन्य लड़कों से भी चैटिंग करती है। उसके अलावा उसकी बहनें विनीता, अनुप्रिया, भानुप्रिया, लाक्षी सिंह और भानुदय प्रताप व दो सहेलियां अमीर लोगों से दोस्ती करके उन्हें ब्लैकमेल कर वसूली करती हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

राममहोत्सव 2024: योगी सरकार सोशल मीडिया को करेगी राममय, इन्फ्लूएंसर्स करेंगे कार्यक्रम का प्रमोशन

योगी सरकार अयोध्या में जनवरी में होने जा रहे भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने में जुटी हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि न सिर्फ पूरे प्रदेश को जमीनी स्तर पर बल्कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भी अगले दो माह तक पूरी तरह से राममय बना दिया जाए। इसके लिए संस्कृति विभाग ने पूरा खाका खींच लिया है। इसके लिए संस्कृति विभाग द्वारा सोशल मीडिया पर मौजूद बड़े इन्फ्लूएंसर्स से संपर्क साधने का काम शुरू हो चुका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

2024 में फतह के लिए रालोद का प्लान, वेस्ट यूपी को मथेगी, निकालेगी संदेश रथयात्रा

लोकसभा चुनाव 2024 में फतह के लिए रालोद ने ताल ठोकनी शुरू कर दी है। पश्चिमी यूपी को मथने के लिए रालोद का खेल प्रोत्साहन प्रकोष्ठ 10 दिसंबर से पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह संदेश रथयात्रा निकाल रहा है, जिसका समापन चौधरी चरण सिंह की जयंती पर 23 नवंबर को किसान घाट पर होगा। यह जानकारी खेल प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नीरपाल सिंह ने सोमवार को पार्टी कार्यालय पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

UP Weather AQI Today: बारिश ने कई जिलों में सर्दी बढ़ाई, प्रदूषण किया कम; जानें अपने शहर का हाल

चक्रवाती तूफान मिचौंग का सीधा असर भले ही देश के दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, आंध्र, पुडुचेरी आदि पर हो लेकिन इसका प्रभाव हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम पर भी पड़ा है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत यूपी के अधिकतर जिलों में सुबह से देर शाम तक रुक-रुककर बारिश होती रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

देश को कमजोर करने वाले जाति के नाम बांट रहे, सीएम योगी का विपक्ष पर हमला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान में जाति, क्षेत्र और भाषा के नाम पर वही लोग बांटना चाहते हैं, जो भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत के रूप में नहीं देखना चाहते। जबकि 142 करोड़ देशवासियों का लक्ष्य देश को विकसित और दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनाना है। विकसित व आत्मनिर्भर भारत की राह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए पंच प्रण हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

यूपी के 60 जिलों की फीस वापसी फंसी, जानें क्यों

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के तहत दिसंबर 2012 में दोबारा आवेदन करने वाले बेरोजगारों की 60 जिलों में फीस वापसी फंस गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने दो दिसंबर के पत्र में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के प्राचार्यों से आठ दिसंबर तक आवेदकों की सूचना मांगी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

सीतापुर में 12 लाउडस्पीकर उतारे गए, मस्जिदों के मौलवी-मुतवल्ली पर मुकदमा

सीतापुर में ध्वनि प्रदूषण को कम करने की गरज से जिले भर में लाउडस्पीकर की आवाज को मानकों पर कराने का अभियान पुलिस ने छेड़ा है। इस कड़ी में अभी तक 12 लाउडस्पीकर उतारे गए हैं। 356 की आवाज मानकों पर नहीं थी उसे कम कराया गया है। नियमों के उल्लंघन में मस्जिद के मौलवी और मुतवल्ली के खिलाफ ध्वनि प्रदूषण नियमन व नियंत्रण नियम- 2000 के तहत मामला पंजीकृत किया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

UPPSC PCS भर्ती नियम में बदलाव, अपर निजी सचिव के लिए कंप्यूटर की ज्ञान जरूरी, कैबिनेट से मंजूर कराने की तैयारी

सचिवालय और अन्य सरकारी विभागों में अपर निजी सचिव बनने के लिए अब कंप्यूटर प्रमाण पत्र से ही काम नहीं चलेगा। इसकी जानकारी भी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। कंप्यूटर पर टाइपिंग के साथ इसके बारे में अन्य जानकारी के लिए टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अधीनस्थ सेवा नियमावली में संशोधन की तैयारी है। प्रस्ताव तैयार हो गया है और जल्द ही कैबिनेट से मंजूर कराने की तैयारी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें