ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: कई जिलों में झमाझम बारिश, श्रमजीवी विस्‍फोट दोनों आतंकियों को फांसी की सजा

UP Top News Today: कई जिलों में झमाझम बारिश, श्रमजीवी विस्‍फोट दोनों आतंकियों को फांसी की सजा

UP Top News Today 03 December 2024: राजधानी लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज समेत कई जिलों में बारिश होने लगी। श्रमजीवी ट्रेन विस्फोट में दोषी आतंकियों को फांसी की सजा सजा सुनाई गई है।

UP Top News Today: कई जिलों में झमाझम बारिश, श्रमजीवी विस्‍फोट दोनों आतंकियों को फांसी की सजा
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊWed, 03 Jan 2024 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today 03 December 2024: यूपी की राजधानी लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज समेत कई जिलों में बुधवार की सुबह बारिश होने लगी। बारिश की वजह से इन जिलों में ठंड बढ़ गई है। कई जिलों में सुबह गरज-चमक के साथ बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों ने अनुसार 4 जनवरी से 5 जनवरी के बीच बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की सम्‍भावना जताई थी। प्रदेश में इन तीन दिनों के दौरान एक या दो स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाये रहने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

श्रमजीवी एक्सप्रेस बम विस्फोट में दोषी आतंकी हेलाल और नफीकुल विश्वास को फांसी की सजा सुनाई गई है साथ ही पांच-पांच लाख रुपये अर्थदंड भी लगाया गया है। मंगलवार को अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार राय के न्यायालय में सजा के निर्धारण पर सुनवाई पूरी हो गई। बता दें कि राजगीर बिहार से चलकर नई दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस के जनरल बोगी में 28 जुलाई 2005 की शाम 5:20 बजे सिंगरामऊ व हरिहरपुर स्टेशन के बीच हरपालगंज क्रासिंग पर आतंकवादियों ने बम विस्फोट किया था। विस्फोट में 14 लोगों की मौत और 62 लोग घायल हुए थे। 

वाराणसी के जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में बुधवार को ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट को सार्वजनिक करने संबंधी अर्जी पर सुनवाई हो रही है। इसके लिए दोपहर दो बजे के बाद का समय निर्धारित किया गया था। प्रकरण में दोनों पक्षों ने अलग-अलग अर्जी दी गई है। एएसआई ने बीते 18 दिसम्बर को दो बंद लिफाफे में जिला जज की अदालत में सर्वेक्षण रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट सौंपने की भनक लगते ही हिन्दू पक्ष की महिलाओं की ओर से अदालत से सर्वे रिपोर्ट बिना सील लिफाफे में देने और सार्वजनिक करने की मांग की गई। 

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज

UP में गाड़ी नहीं चला पाएंगे 18 साल से कम के बच्‍चे, सख्‍त हुई सरकार 

यदि आप भी अपने घर के नाबालिग बच्‍चों को बाइक, स्‍कूटर, कार चलाने या कहीं आने-जाने को दे देते हों तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। यूपी में गाड़ी मालिक को जेल भेजने वाला कानून अब सख्‍ती से लागू होने जा रहा है। यदि इस कानून का उल्‍लंघन करते पकड़े गए तो भारी जुर्माना चुकाने के साथ-साथ जेल जाने की भी नौबत आ सकती है। यूपी सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के इरादे से मोटर व्‍हीकल एक्‍ट (एमवी एक्‍ट) को कड़ाई से लागू करने का फैसला किया है।

UP में गाड़ी नहीं चला पाएंगे 18 साल से कम के बच्‍चे, सख्‍त हुई सरकार 

यूपी में सच हुई भविष्‍यवाणी, शीतलहरी के बीच बारिश और बढ़ाएगी सर्दी

यूपी के कई जिलों में बारिश की भविष्‍यवाणी बुधवार को सच साबित हुई। पश्चिमी विक्षोभ और मध्य प्रदेश से आए बादलों ने सुबह से बारिश की झड़ी लगा दी। पहले से ही शीतलहर की चपेट में आए जिलों में ठिठुरन भरी सर्दी और बढ़ गई। लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी सहित प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश हुई। कानपुर में दोपहर तक करीब पांच मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी थी।

यूपी में सच हुई भविष्‍यवाणी, शीतलहरी के बीच बारिश और बढ़ाएगी सर्दी

ज्ञानवापी परिसर की एएसआई रिपोर्ट सार्वजनिक करने पर सुनवाई आज

वाराणसी जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में बुधवार को दोपहर दो बजे के बाद ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट को सार्वजनिक करने संबंधी अर्जी पर सुनवाई होगी। इस प्रकरण में दोनों पक्षों ने अलग-अलग अर्जी दी गई है।  एएसआई ने बीते 18 दिसम्बर को दो बंद लिफाफे में जिला जज की अदालत में सर्वेक्षण रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट सौंपने की भनक लगते ही हिन्दू पक्ष की महिलाओं की ओर से अदालत से सर्वे रिपोर्ट बिना सील लिफाफे में देने और सार्वजनिक करने की मांग की गई।

ज्ञानवापी परिसर की एएसआई रिपोर्ट सार्वजनिक करने पर सुनवाई आज

इस जिले के सवा लाख किसानों की फंसी सम्मान निधि, जानिए क्यों रोकी गई

महराजगंज जनपद के एक लाख 25 हजार किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त फंस गई है। इन किसानों ने ईकेवाईसी व एनपीसीआई नहीं कराया है। जिससे उनकी किस्त रोक दी गई है। इन किसानों ने अभी यदि केवाईसी व एनपीसीआई नहीं कराया तो उन्हें 16वीं किस्त भी नहीं मिल पाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर वर्ष छह हजार रुपए तीन किस्तों में दिया जाता है। 

इस जिले के सवा लाख किसानों की फंसी सम्मान निधि, जानिए क्यों रोकी गई

22 को सुबह से उपवास पर रहेंगे पीएम, ऐसे होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्‍या में श्रीरामजन्‍मभूमि पर बन रहे भव्‍य राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है। इस समय अयोध्‍या ही नहीं पूरे देश में इसे लेकर जोरशोर से तैयारियां चल रही है। गुप्‍त मतदान के जरिए रामलला की तीन मूर्तियों में से एक का चयन कर लिया गया है। प्राण प्रतिष्‍ठा के मुख्य अनुष्ठान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को रामनगरी अयोध्या पहुंचेंगे।

22 को सुबह से उपवास पर रहेंगे पीएम, ऐसे होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

पारा गिरा, घना कोहरा छाया, इन इलाकों में 48 घंटों के लिए रेड अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कमजोर होने के साथ ही गलन बढ़नी शुरू हो गई है। बीते 24 घंटों में रात का तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार रात नौ बजे से ही घना कोहरा शुरू हो गया। मौसम विभाग ने बुधवार सुबह भी घना कोहरा होने का अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को सुबह से ही आसमान पर धुंध छाई रही। दोपहर बाद कुछ मिनट के लिए हल्की धूप निकली फिर धुंध ने आसमान को ढंक लिया।

पूरी खबर यहां पढ़ें: पारा गिरा, घना कोहरा छाया, इन इलाकों में 48 घंटों के लिए रेड अलर्ट

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के पहले कानपुर के हर मठ-मंदिर को चमकाएंगे

भारतीय जनता पार्टी कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के सभी 17 जिलों मे 14 से 22 जनवरी तक सभी मठ मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाएगी। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन यानी कि 22 जनवरी को इन जिलों के सभी मठ-मंदिरों में होने वाले कार्यक्रम में भाजपा विधायक, सांसद के अलावा कार्यकर्ता, पदाधिकारी शिरकत करेंगे। मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा सजीव प्रसारण होगा। भाजपा कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के अध्यक्ष प्रकाश पाल ने पार्टी मुख्यालय दफ्तर में बैठक की। कहा श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा तक अभियान चलाएं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के पहले कानपुर के हर मठ-मंदिर को चमकाएंगे

ड्राइवरों की हड़ताल पर सख्‍ती, आधी रात को जुटे अफसर; शुरू कराई सप्‍लाई

ट्रांसपोर्टर और ड्राइवर की हड़ताल को देखते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी ने आधी रात को सख्त निर्णय लिया। जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने आईओसी एचपीसी तेल डिपो अधिकारियों और बॉटलिंग प्लांट के अधिकारियों को अपने आवास पर बुलाकर बैठक की। डीएम ने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए निर्देश दिया की इसी वक्त से तेल डिपो और पेट्रोल पंप संचालकों के टैंकर अधिग्रहित किए जाते हैं। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: ड्राइवरों की हड़ताल पर सख्‍ती, आधी रात को जुटे अफसर; शुरू कराई सप्‍लाई

प्राइमरी स्कूल में उगाई ऑर्गेनिक सब्जियां, ऐसी बागवानी नहीं देखी होगी

प्राइमरी स्कूल में ऐसी बागवानी आपने देखी नहीं होगी। इस बागवानी में आर्गेनिक ब्रोकली, शलजम से लेकर चुकंदर तक उगाई जाती है। इतना ही नहीं, बच्चों को बागवानी का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। यहां से सीखने के बाद कई बच्चे घर पर भी परिवारीजनों के सहयोग से आर्गेनिक सब्जियां उगा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं देवरिया के रामपुर कारखाना विकासखंड स्थित प्राथमिक विद्यालय करमहा की। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: प्राइमरी स्कूल में उगाई ऑर्गेनिक सब्जियां, ऐसी बागवानी नहीं देखी होगी

हेलो प्रोफेसर! लोकेशन भेजो, डीडीयू के शिक्षक को कोई दे रहा धमकी

गोरखपुर के दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के विधि विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर वेद प्रकाश राय को पिछले एक हफ्ते से लगातार धमकी मिल रही है। धमकी देने वाला खुद को विश्वविद्यालय का ही छात्र बता रहा है। बार-बार धमकी और अभद्र भाषा को देखते हुए डॉ. वेद ने डीडीयू प्रशासन के माध्यम से कैंट पुलिस को तहरीर दी है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: हेलो प्रोफेसर! लोकेशन भेजो, डीडीयू के शिक्षक को कोई दे रहा धमकी

घर में कर रही नौकरानी ने ही की चोरी, 27 लाख रुपए,3 आईफोन और जेवर बरामद

लखनऊ में सिंचाई विभाग के इंजीनियर महेश्वरी प्रसाद के घर जो नौकरानी 10 साल से काम कर रही थी, उसी ने अपने बेटे व दामाद के साथ उनके घर चोरी की साजिश रची। एक महीने तक रेकी की, तीन अन्य अपराधियों को साथ मिलाया और इंजीनियर के घर चोरी कर डाली। सीसी फुटेज की मदद से साजिश और घटना में शामिल नौकरानी, उसके बेटे व दामाद समेत छह लोगों को गिरफ्तार कर विभूतिखंड पुलिस ने मंगलवार को यह खुलासा किया।

पूरी खबर यहां पढ़ें: घर में कर रही नौकरानी ने ही की चोरी, 27 लाख रुपए,3 आईफोन और जेवर बरामद

इस थाने में पहली बार टूटा अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा टोटका

अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे एक टोटके को गोरखपुर के हरपुरबुदहट थाने की पुलिस ने इस बार तोड़ने की हिम्मत दिखा दी है। पुलिस ने नए साल में अपने यहां क्राइम नम्बर एक की शुरुआत गुडवर्क नहीं बल्कि बैडवर्क के मुकदमे से की है। यहां पहला केस सरकारी कार्य में बाधा और धमकी का दर्ज किया गया है। हालांकि जिले के अन्य थानों ने अपनी पुरानी परंपरा ही निभाई है। ज्यादातर ने कच्ची शराब बरामद कर पहला केस दर्ज कर गुडवर्क से अपने पहले केस की शुरुआत की है

पूरी खबर यहां पढ़ें: इस थाने में पहली बार टूटा अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा टोटका

70 के दशक में जिस मशीन से बनी दो ऐतिहासिक वैक्सीन वह आज यूपी की धरोहर

पशुओं के इलाज से संबंधित वैक्सीन बनाने के लिए विख्यात भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) में 70 के दशक में जो मशीन सबसे अधिक कारगर थी, वह आज संग्रहालय में रखी हुई है। यह वही मशीन है, जिसकी मदद से पैरासाइट्स को मारने में सक्षम एक वैक्सीन बरेली स्थित संस्थान में दूसरी श्रीनगर स्थित संस्थान में बनाई गई थी। 1983 में जब यह खराब हुई तो 320 रुपये के एक क्लिप स्प्रिंग न मिलने की वजह से इसे संग्रहालय में रख दिया गया। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: 70 के दशक में जिस मशीन से बनी दो ऐतिहासिक वैक्सीन वह आज यूपी की धरोहर

एम्‍स गोरखपुर की डायरेक्‍टर हटाई गईं, CVC की सिफारिश पर ऐक्‍शन

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के कार्यकारी निदेशक पद से डॉ. सुरेखा किशोर को हटा दिया गया। करीब 17 महीने उनका कार्यकाल बचा था। केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की सिफारिश पर यह कार्रवाई हुई है। सीवीसी एम्स निदेशक के खिलाफ मिली शिकायतों की जांच कर रही थी। इसकी पुष्टि एम्स के उपनिदेशक प्रशासन (डीडीए) अरुण कुमार सिंह ने की। वहीं, पटना एम्स के निदेशक डॉ. जीके पाल को एम्स गोरखपुर का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: एम्‍स गोरखपुर की डायरेक्‍टर हटाई गईं, CVC की सिफारिश पर ऐक्‍शन

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें