ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: यूपी में आईएएस अफसरों के तबादले, तीन राज्यों में नहीं खुला बसपा का खाता

UP Top News Today: यूपी में आईएएस अफसरों के तबादले, तीन राज्यों में नहीं खुला बसपा का खाता

शासन ने तीन IAS अफसरों के तबादले किए हैं। संदीप कुमार को विशेष सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन से सदस्य (न्यायिक) राजस्व परिषद प्रयागराज भेजा गया है।। उधर, बसपा तीन राज्यों में खाता तक नहीं खोल पाई है।

UP Top News Today: यूपी में आईएएस अफसरों के तबादले, तीन राज्यों में नहीं खुला बसपा का खाता
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊSun, 03 Dec 2023 11:09 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: शासन ने तीन आईएएस अफसरों के तबादले किए हैं। संदीप कुमार को विशेष सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन से सदस्य (न्यायिक) राजस्व परिषद प्रयागराज भेजा गया है। नाराजगी के चलते इन्हें हटाया गया है। गौरव वर्मा को विशेष सचिव राज्य कर से विशेष सचिव युवा कल्याण और बिमल कुमार दुबे प्रतीक्षारत को प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश राज्य चीनी निगम लिमिटेड के पद पर भेजा गया है। उधर, चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बसपा का प्रदर्शन निराशजनक है। पार्टी ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में खाता तक नहीं खोल पाई है। जबकि राजस्थान में सिर्फ 2 सीट जीतने में कामयाब हो पाई है।

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज

तीन राज्यों में नहीं खुला बसपा का खाता, राजस्थान में दो सीटों पर मिली जीत

चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं। जिसमें से तीन राज्यों में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की है। जबकि एक राज्य में कांग्रेस ने अपना परचम लहराया है। दूसरी ओर चार राज्यों में बसपा की निराशजनक हार हुई है। मायावती की पार्टी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में खाता भी नहीं खोल पाई। बस उसे राजस्थान के दो सीटों पर जीत मिली है।  

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

यूपी की भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधा, तैयारी में जुटा रेल प्रशासन

रेलवे अब बड़े स्टेशनों की तर्ज पर छोटे स्टेशनों पर भी पे एंड यूज टॉयलेट की तैयारी में है। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडलों के स्टेशनों की सूची तैयार की जा रही है जहां पे एंड यूज टॉयलेट की सुविधा दी जाए। जिन छोटे स्टेशनों पर यात्रियों की अधिक भीड़ होती है, जहां ट्रेनों का ठहराव अधिक होने के साथ रूट अहम है, वहां इसे लेकर तैयारी है। इसके लिए तीनों मंडलों से रिपोर्ट मांगी गई है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

तीन राज्यों में कमल खिलने पर योगी ने दी जीत बधाई, कहा- मोदी की गारंटी पर लगी...

तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में कमल खिलने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जीत की बधाई दी है। सीएम योगी ने इसे पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में मिली जीत बताया। सीएम योगी ने एक्स पर लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में चार राज्यों के चुनाव परिणामों में तीन राज्यों में बीजेपी की भारी हैट्रिक लगना 'मोदी की गारंटी' पर 'जनता के विश्वास की गारंटी' है। सीएम ने इस जीत पर भारतीय जनता पार्टी के समर्पित कार्यकर्ताओं व सम्मानित मतदाताओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दीं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

अग्निवीर भर्ती रैली कल से आगरा में शुरू, इन रूट पर वाहन डायवर्ट

चार दिसंबर से आगरा के एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में आर्मी भर्ती रैली शुरू हो रही है। इस भर्ती में हजारों युवा शामिल होंगे। जाम न लगे, अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो, इसके चलते आगरा क्लब चौराहा से रोहता की नहर तक यातायात में फेरबदल किया गया है। बाहरी ट्रैफिक के साथ आंतरिक यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी: रेलवे ने किए बदलाव, ऐसे दूर करेंगे ट्रेनों की लेटलतीफी, लगेंगी पेंट्रीकार

ट्रेनों की लेटलतीफी को दूर करने के लिए नई कवायद शुरू की है। पूर्वोत्तर रेलवे लम्बी दूरी की ट्रेनों में पेंट्रीकार लगाकर सभी कोच संरचना को एक समान बनाने की तैयारी में है। इसके लिए परिचालन विभाग ने वाणिज्य विभाग को पत्र भेजा है। इससे किसी रेक को किसी रूट पर भेजा जा सकेगा। शनिवार को इसी तरह का प्रयोग करते हुए गोरखपुर से दादर जाने वाली काशी एक्सप्रेस की रेक लगाकर कुशीनगर एक्सप्रेस को रवाना किया गया। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बेटे की हत्‍या की धमकी देकर विधवा से रेप, वायरल किया वीडियो

गोरखपुर में एक विधवा महिला के साथ काम करने वाले युवक ने उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। महिला ने शिकायत की तो पुलिस ने युवक का सिर्फ शांति भंग में चालान किया। पीड़ित ने एसएसपी से मिलकर गुहार लगाई तो आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म, आईटी एक्ट और धमकी देने का केस दर्ज करके पुलिस ने शनिवार को उसे गिरफ्तार करके कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

UP Weather AQI: बारिश होगी, नोएडा एक्यूआई 300; जानें अपने शहर का हाल

यूपी में मौसम बार-बार बिगड़ रहा है। आने वाले दिनों में भी बारिश के आसार हैं। रविवार और सोमवार को भी हल्की बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को देर रात से लेकर सुबह तक घना कोहरा छाए रहने के संकेत दिए गए हैं। जबकि पश्चिमी विक्षोभ के दोबारा सक्रिय होने पर दो दिनों तक बारिश हो सकती है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

इंसेफेलाइटिस: हर साल 600 से ज्‍यादा मासूम होते थे दिव्‍यांग, लगी लगाम

पूर्वांचल में साढ़े चार दशक तक इंसेफेलाइटिस ने हर साल छह सौ से ज्यादा मासूमों को दिव्यांग बनाया। इतने लंबे समय तक इंसेफेलाइटिस का नवकी बीमारी बने रहना शासन-प्रशासन की गंभीरता को बयां करता है। हालांकि 2017 में इसे काबू करने के लिए शुरू किए गए अभियान के बाद हालात बदले हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

बेसिक शिक्षा परिषद : कितने बदले सरकारी स्कूल डायट की टीम करेगी शोध

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कॉन्वेंट स्कूलों की तरह संसाधन एवं सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मिशन कायाकल्प के तहत करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद प्रदेश सरकार इस पूरी कवायद का प्रभाव जानना चाह रही है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निर्देश पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्रयागराज के प्रवक्ताओं की एक टीम परिषदीय स्कूल कितने बदले हैं, इसका अध्ययन करेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

चीन में सांस के संक्रमण को लेकर यूपी के सरकारी अस्‍पतालों में अलर्ट

चीन में बच्चों को होने वाले श्वांस संबंधी संक्रमण को लेकर यूपी में भी स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को इसे लेकर खास सतर्कता बरतने को कहा गया है। इंफ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (एसएआरआई) को लेकर सर्विलांस बढ़ाने के साथ ही सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अफसर कर रहे लापरवाही, बिना ई-वे बिल ट्रांसफार्मर ले जाती गाड़ी पकड़ी

बिजली उपभोक्ताओं की तमाम शिकायतों में तो अफसर फंस ही रहे हैं। अब एक मामला बगैर ई-वे बिल दो गाड़ियों से ट्रांसफार्मर मेरठ से रामपुर भेजने और इन गाड़ियों को राज्य कर विभाग सचल दल द्वारा पकड़ लेने का सामने आया है। अफसरों ने राज्यकर विभाग के सचल दल मुख्यालय में तमाम बहाने बनाए लेकिन 57 हजार का जुर्माना भरना पड़ा। तब जाकर ट्रांसफार्मरों से भरी गाड़ियां छूट पाईं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अमरमणि के चक्‍कर में कोतवाल को मांगनी पड़ी माफी, कुर्क होगी प्रॉपर्टी

22 साल पुराने राहुल मद्धेशिया अपहरण कांड की शनिवार को कोर्ट में सुनवाई थी लेकिन आरोपी पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी इस बार भी नहीं पहुंचे। उनके चक्‍कर में बस्‍ती के कोतवाल को कोर्ट में माफी मांगनी पड़ी है। कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए अमरमणि के खिलाफ धारा 83 के तहत कुर्की का आदेश जारी कर दिया है। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (एमपी-एमएलए) प्रमोद कुमार गिरि की कोर्ट ने बचाव पक्ष की ओर से मांगी गई मोहलत से सम्बंधित अर्जी खारिज कर दी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें