ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top 10 News Today: आलू किसानों को योगी सरकार का तोहफा, योगी के मंत्री जयवीर का अखिलेश पर हमला, यूपी में फिर बदलेगा मौसम

UP Top 10 News Today: आलू किसानों को योगी सरकार का तोहफा, योगी के मंत्री जयवीर का अखिलेश पर हमला, यूपी में फिर बदलेगा मौसम

UP Top 10 News Today: छुट्टा गाय सेरोगेट मदर बनेंगी जिससे अच्छी नसल पैदा हो। आलू किसानों को योगी सरकार ने तोहफा देते हुए 650 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद का ऐलान किया। यूपी में बिजली सस्ती होगी।

UP Top 10 News Today: आलू किसानों को योगी सरकार का तोहफा, योगी के मंत्री जयवीर का अखिलेश पर हमला, यूपी में फिर बदलेगा मौसम
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊSat, 11 Mar 2023 09:28 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top 10 News Today: योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने यूपी के आलू किसानों को बड़ी राहत देते हुए 650 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद का ऐलान किया है। नार्दन कोल फील्ड लि. (एनसीएल) से उत्पादन निगम के पारीछा उत्पादन गृह को कोयला मिलने की मंजूरी मिली है। अब पारी उत्पादन गृह से बिजली उत्पादन की लागत में सीधे 400 करोड़ सालाना की कमी आ जाएगी। जातीय जनगणना को लेकर बार फिर अखिलेश पर योगी सरकार के मंत्री ने निशाना साधा।

पढ़ें यूपी की 10 बड़ी खबरें। 

1. UP: नींव की खुदाई पर निकला 161 साल पुराना खजाना, मिले 250 चांदी के सिक्के और चूड़ियां
यूपी के जालौन कोतवाली के ग्राम व्यासपुरा में मकान निर्माण के लिये की जा रही खुदाई के दौरान शुक्रवार रात जमीन से चांदी के प्राचीन सिक्के मिलने शुरू हो गए। जमीन से सिक्के मिलने की खबर जैसे ही गांव में फैली, लोगों का हुजूम उन्हें लूटने के लिए उमड़ पड़ा। जमीन से पुराने सिक्के निकलने और उन्हें लूटे जाने की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. यूपी में फिर पलटेगा मौसम, आंधी-बारिश के आसार, ओलावृष्टि की भी संभावना
यूपी में एक बार फिर मौसम पलटी मारेगा। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से प्रदेश में मौसम एक बार फिर पलटने के आसार बन रहे हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक (पूर्वानुमान) मोहम्मद दानिश के अनुसार आगामी 14 मार्च को प्रदेश के कुछ हिस्सों खासतौर पर दक्षिण-पूर्व के जिलों में बारिश होने और हल्की आंधी के आसार बन रहे हैं। इसके बाद 17 मार्च को पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश की संभावना है। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. योगी सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं चूक रहे शिवपाल, अब आलू के रेट पर सवाल; कहा-'...नाकाफी है श्रीमान'
समाजवादी पार्टी में वापसी और राष्‍ट्रीय महासचिव बनाए जाने के बाद शिवपाल सिंह यादव, योगी सरकार को घेरने का कोई मौका छोड़ नहीं रहे हैं। अब उन्‍होंने आलू किसानों के लिए योगी सरकार की पहल को नाकाफी बताते हुए सवाल उठाया है। सरकार ने प्रति क्विंटल 650 रुपए की दर से आलू खरीदने का निर्देश दिया है। इस पर शनिवार को तंज कसते हुए शिवपाल ने एक ट्वीट में इस दर को नाकाफी बताया। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. आयुर्वेद महाकुंभ: पहली बार मंच पर साथ आए उपराष्ट्रपति, यूपी राज्यपाल और मुख्यमंत्री
मेरठ में पहली बार हो रहा आयुर्वेद महाकुंभ ऐतिहासिक है। पहली बार तो आयुर्वेद महाकुंभ के उद्घाटन को लेकर एक साथ, एक मंच पर उपराष्ट्रपति, प्रदेश की राज्यपाल और मुख्यमंत्री आए। अब तक मेरठ में ऐसा कोई अवसर रिकार्ड में नहीं है। पतंजलि से प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य बालकृष्ण भी महाकुंभ में शामिल हुए हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. जातिगत जनगणना को लेकर योगी के मंत्री जयवीर सिंह ने अखिलेश पर निशाना साधा
यूपी सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने समाजवादी पार्टी के नेताओं पर जमकर हमला बोला। कहा कि संवैधानिक अधिकारों की बात करने लोगों की जब सरकार थी, तब लूट और अराजकता करने वालों को खुली छूट दी गई थी। लेकिन इस सरकार में गुंडई और लूट करने वालों को जेल भेजने उन्हें नेस्तनाबूद करने का काम किया जा रहा है। अखिलेश यादव जातिगत जनगणना की मांग क्यों कर रहे हैं इसकी वजह भी मंत्री जयवीर सिंह ने बताई।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. योगी सरकार ने आलू किसानों को दी बड़ी सौगात, इस रेट से होगी खरीद; आदेश जारी
योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने यूपी के आलू किसानों को बड़ी राहत देते हुए 650 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद का ऐलान किया है। उत्‍तर प्रदेश राज्‍य औद्यानिक सहकारी विपणन संघ (हाफेड) पहले चरण में सात जिलों में क्रय केंद्र स्‍थापित करेगा। इसके साथ ही सरकार आलू के भंडारण को लेकर भी सतर्क है। प्रदेश के कोल्‍ड स्‍टोरेज संचालकों से भी कहा गया है कि भंडारण में कोई परेशानी न आने पाए। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7. यूपी के इस शहर में 24 घंटे में दो सौ लोग कुत्तों के शिकार, पढ़ें रैबीज से सावधानी के टिप्स
हर साढ़े आठ मिनट में मेरठ में एक व्यक्ति को कुत्ता काट रहा है। जिला अस्पताल और सामुदायिक केंद्रों पर एंटी रेबीज वैक्सीन लगाने पहुंचे मरीजों के आंकड़े से यह खुलासा हुआ है। शुक्रवार को तकरीबन दो सौ लोगों ने एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाई। इसमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल रहीं। स्थिति चिंताजनक है। यह आंकड़े सिर्फ सरकारी केंद्रों के हैं। निजी केंद्रों पर भी सैकड़ों लोग एआरवी लगवाने पहुंच रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8. यूपी: स्‍टेशन पर युवक की मौत, जब तक पहुंची जीआरपी चूहों ने कुतर डालीं अंगुलियां
यूपी के शाहजहांपुर में रेलवे स्‍टेशन पर एक युवक की मौत के बाद जब तक जीआरपी पहुंची तब तक चूहों ने युवक की अंगुलियां कुतर डालीं। यह घटना, शाहजहांपुर स्‍टेशन के रेलवे प्‍लेटफार्म नंबर तीन की है। शव की शिनाख्‍त अभी तक नहीं हो सकी है। माना जा रहा है कि युवक की मौत बीमारी से हुई है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9. युवक ने सोशल मीडिया पर पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी पर की विवादित टिप्पणी, बीजेपी नेताओं ने दर्ज कराया मुकदमा

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक शख्स को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ पर विवादित टिप्पणी करना महंगा पड़ गया। बीजेपी नेताओं के विरोध के बाद युवक के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। युवक की पहचान आरिफ अमन के तौर पर हुई है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10. सीएम शिवराज सिंह चौहान पत्नी संग किए बांके बिहारी के दर्शन, सिर पर फेंटा बांधकर की ठाकुरजी की सेवा

बांके बिहारी के दर्शन करने शनिवार सुबह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी सहित बांके बिहारी मंदिर पहुंचे। यहां वीआईपी कटघरे से पत्नी और उनकी महिला मंडली के साथ शिवराज सिंह चौहान ने बांके बिहारी के दर पर मत्था टेका और विधि विधान से पूजा अर्चना की। सेवायतों ने उन्हें ठाकुरजी की प्रसादी, माला, पटुका, प्रसाद भेंट किया। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यूपी की अन्‍य खबरें और पल-पल की अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें