ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top 10 News Today: IPS विजय कुमार बने नए DGP, ज्ञानवापी मामले पर मुस्लिम पक्ष को हाईकोर्ट से झटका

UP Top 10 News Today: IPS विजय कुमार बने नए DGP, ज्ञानवापी मामले पर मुस्लिम पक्ष को हाईकोर्ट से झटका

UP Top 10 News Today: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी का नया डीजीपी तय कर दिया है। यूपी को एक बार फिर कार्यवाहक डीजीपी मिला है। उधर, ज्ञानवापी मामले पर मुस्लिम पक्ष को झटका लगा है।

UP Top 10 News Today: IPS विजय कुमार बने नए DGP, ज्ञानवापी मामले पर मुस्लिम पक्ष को हाईकोर्ट से झटका
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊWed, 31 May 2023 10:54 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top 10 News Today: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी का नया डीजीपी तय कर दिया है। यूपी को एक बार फिर कार्यवाहक डीजीपी मिला है। 1988 बैच के आईपीएस विजय कुमार को डीजी विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी के साथ कार्यवाहक डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार सौंपे जाने के आदेश दिए।

वहीं, वाराणसी की काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में मुस्लिम पक्ष को झटका लगा है। हाईकोर्ट ने श्रृंगार गौरी मामले में नियमित पूजा के अधिकार से संबंधित याचिका खारिज कर दी है।

उधर, सहारनपुर में बिना इजाजत सम्राट मिहिरभोज गौरव यात्रा निकाले जाने को लेकर तनाव के मद्देनजर इंटरनेट सेवा पर लगाई गई रोक हटा ली गई है। पूरे 36 घंटे बाद वहां इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई है।

यूपी की टॉप-10 खबरें। 

1-UP DGP: कौन हैं नए डीजीपी IPS विजय कुमार, संभालेंगे यूपी पुलिस की कमान

यूपी के नए डीजीपी की रेस में आगे चल रहे IPS विजय कुमार के नाम पर मुहर लग गई। सीएम योगी ने 1988 बैच के आईपीएस अफसर विजय कुमार को कार्यवाहक डीजीपी बना दिया है। विजय यूपी के पुलिस महकमे की कमान संभालेंगे। इससे पहले जब देवेंद्र सिंह चौहान पुलिस महानिदेशक पद से सेविनवृत्त हुए थे, तब भी विजय कुमार का नाम रेस में था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

2-ज्ञानवापी केस में मुस्लिम पक्ष को हाईकोर्ट से झटका, श्रृंगार गौरी की नियमित पूजा की मांग पर जारी रहेगी सुनवाई

ज्ञानवापी परिसर में स्थित श्रृंगार गौरी की नियमित पूजा के मामले में मुस्लिम पक्ष की अर्जी इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है। मुस्लिम पक्ष की ओर से अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने जिला जज की कोर्ट में चल रही सुनवाई के खिलाफ याचिका दायर की थी। दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित कर लिया था। जिला जज की अदालत में पहले से ही मामले की अगली सुनवाई के लिए सात जुलाई की तारीख तय है। हिन्दू पक्ष ने हाईकोर्ट के फैसले को अपने लिए बहुत बड़ी जीत बताया है। 

पूरी खबर यहां पढ़ें

3-तीसरी बार बेटी पैदा होने से नाराज पिता ने नवजात को जमीन पर पटका, इलाज के दौरान तोड़ा दम

पीलीभीत में एक सिरफिरे पिता ने तीसरी बार बेटी पैदा होने पर गुस्से  में आकर उसकी हत्या कर दी। आरोप है नवजात को गोद में लेते ही जमीन पर पटक दिया। जिससे वह जख्मी हो गई। इसके बाद इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। वहीं, सास ने अपने दामाद के खिलाफ थानेमें तहरीर दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

4-माफिया लिस्ट में एक और नाम जुड़ा, गोरखपुर का अजीत शाही बना डॉन नंबर 62

गोरखपुर का माफिया अजीत शाही अब प्रदेश वाली माफिया की सूची में शामिल होगा। वहीं पहले से इस सूची में शामिल पूर्व विधायक राजन तिवारी, विनोद उपाध्याय, सुधीर सिंह तथा राकेश यादव पर कार्रवाई के साथ ही निगरानी के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह अधिकारी न सिर्फ उनके मुकदमों की पैरवी पर निगरानी रखेंगे बल्कि माफिया और उसके गिरोह को मिट्टी में मिलाने के लिए उनकी गतिविधियों पर नजर भी रखेंगे। इसी क्रम में मंगलवार को एसपी नार्थ मनोज कुमार अवस्थी ने माफिया राकेश के घर पहुंच कर उसकी गतिविधियों के बारे में जानकारी ली।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

5-घर के बाहर खेल रही मूक-बधिर बच्ची की मुंह दबाकर हत्या, तालाब में फेंकी लाश

लखनऊ में घर के बाहर खेल रही मूक-बधिर बच्ची सोमवार की शाम लापता हो गई। देर तक खोजबीन के बाद जब सफलता नहीं मिली तो पिता ने पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद बच्ची की लाश घर से कुछ ही दूरी पर तालाब में मिला। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं फॉरेंसिक टीम जांच पड़ताल में जुट गई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

6-मामा ने फ्रूटी दिलाने के बहाने भांजे का किया अपहरण, लाखों रुपये की मांगी फिरौती

एटा में कर्ज चुकाने के लिए एक सगे मामा ने अपने भांजे का अपहरण करवा लिया। फोन पर साले ने जीजा से फिरौती मांगी। पुलिस को शक ना हो इसके लिए उसने खुद ही पुलिस को सूचना देने लगा। वहीं, पुलिस ने ममाले की कार्रवाई करते हुए मां-बाप को बिना भनक लगे मासूम को बरामद कर लिया। वहीं, सगे मामा सहित चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-किशोर से रेप-हत्या में RSS पूर्व नगर प्रचारक को 16 साल बाद आज सजा

यूपी के हमीरपुर में कक्षा नौ के छात्र की कुकर्म के बाद हत्या करने वाले आरएसएस के पूर्व नगर प्रचारक पर मंगलवार को दोष सिद्ध हो गया। बुधवार को विशेष न्यायाधीश (डकैती) कोर्ट में सजा सुनाई जाएगी। शहर के हाईप्रोफाइल मामले में 16 साल बाद सजा होगी। घटना में जान गंवाने वाले छात्र का शव आज तक नहीं मिला। उसकी पैंट, डायरी और चप्पलें संघ के प्रेरणाकुंज कार्यालय से घटना के आठ माह बाद आरोपी की निशानदेही पर बरामद हुई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

8-अखिलेश यादव का डिप्टी सीएम पर तंज, कहा- 'ब्रजेश पाठक की सेहत खराब, कैसे दिखेगी राज्य की बिगड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था'

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग संविधान और कानून को नहीं मानते। लोकसभा का उद्घाटन किया और देश की राष्ट्रपति को नहीं बुलाया। उद्घाटन के दिन ही धरना दे रहीं बेटियों को जबरन उठा लिया गया। भाजपा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा देती है। क्या ऐसे ही बेटी बचेगी और बेटी आगे बढ़ेगी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने डिप्टीसीएम को बीमार बताया।  

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

9-अतीक-अशरफ के शूटरों से जेल में पूछताछ को एसआईटी ने कोर्ट से ली अनुमति

प्रयागराज में अतीक अहमद और अशरफ को पुलिस हिरासत में गोली मारने वाले आरोपी शूटरों से प्रतापगढ़ जेल में पूछताछ के लिए एसआईटी को कोर्ट से अनुमति मिल गई है। अनसुलझे सवालों के बारे में हत्यारोपी शूटरों से पूछताछ की जाएगी। सबसे अहम सवाल अगर सनी मोबाइल इस्तेमाल नहीं करता था तो कैसे दूसरे शूटरों से बातचीत कर रहा था। तुर्किए की पिस्टल का लॉरेंस विश्नोई गैंग से क्या कनेक्शन है। सनी का ब्रेनवॉश करने वाला कौन है। इन सवालों के जवाब मिलना बाकी हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

10-उम्रकैद काट रहे पूर्व विधायक को एक और सजा, 3 साल की जेल 8 लाख जुर्माना

नौकरी लगवाने के नाम पर लिए रुपये वापस न करने पर एमपी/एमएलए कोर्ट ने फर्रुखाबाद के पूर्व विधायक विजय सिंह को तीन साल कैद की सजा सुनाई है। उन पर आठ लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। ब्रह्मदत्त द्विवेदी हत्याकांड में विजय सिंह बांदा जेल में उम्रकैद काट रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी की अन्‍य खबरें और पल-पल की अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें