ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top 10 News Today: योगी कैबिनेट मीटिंग में कई बड़े फैसले, 19 प्रस्‍तावों पर लगी मुहर

UP Top 10 News Today: योगी कैबिनेट मीटिंग में कई बड़े फैसले, 19 प्रस्‍तावों पर लगी मुहर

UP Top 10 News Today: CM योगी की अध्यक्षता में लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट में कुल 19 प्रस्ताव पर मुहर लगी। योगी ने अपने मंत्रियों के साथ चर्चित फिल्म ‘द केरला स्‍टोरी' भी देखी।

UP Top 10 News Today: योगी कैबिनेट मीटिंग में कई बड़े फैसले, 19 प्रस्‍तावों पर लगी मुहर
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनउFri, 12 May 2023 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top 10 News Today: सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में योगी सरकार कैबिनेट में कुल 19 प्रस्ताव पर मुहर लगी। उच्च शिक्षा विभाग के 5,  पर्यटन विभाग के 2, औद्योगिक विकास के तीन, कृषि विभाग के दो,खाद्य विभाग के एक,वित्त विभाग का एक, संस्कृत शिक्षा विभाग, गृह विभाग के तीन, हथकरघा विभाग के एक प्रस्ताव पास हुआ। इससे पहले योगी ने अपने मंत्रियों के साथ चर्चित फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ भी देखी।

उत्‍तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के 38 जिलों में गुरुवार को छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार शाम छह बजे तक इन 38 जिलों में 53 प्रतिशत मतदान हुआ। पहले चरण की ही तरह नगर निगमों वाले बड़े शहरों के मुकाबले छोटे शहरों और कस्बों में बेहतर मतदान हुआ। पहले चरण के चुनाव में कुल 52 फीसदी मतदान हुआ था। निकाय चुनाव की मतगणना और नतीजे 13 मई को आएंगे। प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 

पढ़ें यूपी की टॉप-10 खबरें-

1- योगी सरकार लाने जा रही नई तबादला नीति, जून में मौका; जानें डिटेल
यूपी सरकार वर्ष 2023-24 के लिए जल्द ही नई तबादला नीति लाने जा रही है। इस बार विभागाध्यक्षों को करीब एक माह तबादला करने का मौका दिया जाएगा। पिछली बार उन्हें केवल 15 दिन का ही मौका मिला था। स्थानांतरित होने वाले कर्मियों को जुलाई में नई तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करना होगा। तबादला रुकवाने या फिर कार्यभार ग्रहण करने में देरी करने वाले कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मंजूरी के लिए कार्मिक विभाग ने तबादला नीति का प्रस्ताव भेज दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

2-प्राइमरी शिक्षकों को मोबाइल पर करने होंगे ये सारे काम, संघ को ऐतराज 
यूपी में प्राइमरी स्‍कूलों के शिक्षक जल्द ही एक के बाद एक-कर 14 रजिस्टर भरने की झंझटों से मुक्त हो जाएंगे। रजिस्टर पर न प्रतिदिन अपनी हाजिरी लगाने की समस्या रहेगी और न ही बच्चों की हाजिरी बनाने के लिए कक्षा तक रजिस्टर लादकर लाने की मजबूरी रहेगी। मिड डे मील के रजिस्टर को अलग से संभाल कर रखने की समस्या से भी मुक्ति मिल जाएगी। अब यह सारे कार्य मोबाइल के जरिये किया जाएगा। यूपी में बेसिक शिक्षा के कुल 1:33 लाख स्‍कूल हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

3-दुबई में फ्लैट, सऊदी अरब में बिजनेस; हनीफ ने उगले अतीक के कई राज
करीब बीस सालों से माफिया अतीक अहमद का राजदार रहा अधिवक्ता खान सौलत हनीफ अब अतीक परिवार के राज उगल रहा है। सौलत से पुलिस की दूसरी बार की पूछताछ का आधार यह रहा कि अतीक की विदेशों में संपत्ति किस नाम से और किसके मार्फत खरीदी गई। अतीक के करीबियों की गिरफ्तारी से साफ हुआ था कि दुबई में फ्लैट लिया गया है। साथ ही सऊदी अरब में एक कारोबारी के जरिए बिजनेस में रुपये लगाए गए। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

4-अतीक-अशरफ की हत्‍या किसने कराई? माफिया के वकील ने मोड़ी कहानी
उमेश पाल अपहरण कांड में माफिया अतीक अहमद के साथ उम्रकैद की सजा पाए अतीक के वकील सौलत हनीफ ने कस्टडी रिमांड के दौरान पुलिस की पूछताछ में कई राज उगले हैं। अतीक के करीबी रहे सौलत ने अतीक-अशरफ हत्याकांड मामले में भी पुलिस को इनपुट दिया है। सौलत हनीफ से पूछताछ अतीक, उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन और उसके बेटों के बारे में हो रही थी, लेकिन वह कहानी अतीक-अशरफ हत्याकांड पर टिकाता रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

5-शाइस्‍ता से खफा थी जैनब, अतीक फैमिली में भी था देवरानी-जेठानी का झगड़ा
अतीक के करीबी अधिवक्ता खान सौलत हनीफ से पूछताछ में पुलिस को माफिया के परिवार से जुड़े कई राज पता चले हैं। असल में सौलत बीस सालों से अतीक परिवार का साथी रहा है। कम समय में ही पुलिस ने सौलत से कई राज उगलवा लिए हैं। इसी क्रम में अतीक के परिवार के बीच रार की कई कहानियां भी सौलत ने बताई हैं। इस बीच पुलिस शाइस्‍ता की हिस्‍ट्रीशीट खोलने की भी तैयारी कर रही है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

6-डिफाल्‍टर घोषित होने के बाद गाजीपुर से बड़ी तैयारी कर रहा था शेरपुरिया
बड़े उद्योगपतियों और व्यापारियों से करोड़ों की रकम वसूलने का आरोपी संजय शेरपुरिया दिल्ली से डिफाल्टर घोषित होने के बाद गाजीपुर जिले में अपना नेटवर्क चुनाव लड़ने के लिये तैयार कर रहा था। इसके लिये उसने गाजीपुर जिले में युवाओं को अपने से जोड़ना शुरू कर दिया था। कई युवाओं को मिलाकर एक टीम बना ली थी जो उसके आफिस में बैठकर कम्पनी का काम भी देखते थे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

7-खेल कोटे से सिपाही के 345 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जून से 
यूपी पुलिस में कांस्टेबल (सिपाही) के 345 पदों पर कुशल खिलाड़ियों की सीधी भर्ती के तहत 345 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जून माह में भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. आरके विश्वकर्मा ने बताया कि नागरिक पुलिस में कांस्टेबल के 318 और विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) में कांस्टबेल के 27 पदों को मिला कर कुल 345 पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन बोर्ड को प्राप्त हो गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

8-योगी सरकार आज बुनकरों को देगी राहत, इन प्रस्‍तावों पर लग सकती है मुहर
निकाय चुनाव निपट जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सुबह 10 बजे लोकभवन में कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इससें चर्चित फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को टैक्स फ्री किए जाने का निर्णय होगा। बैठक में विभिन्न विभागों के दो दर्जन से ज्यादा प्रस्ताव पास कराए जाएंगे। इसमें बुनकरों को फ्लैट रेट योजना के तहत राहत दिए जाने का प्रस्ताव पास कराया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

9-लाखों बीटेक डिग्रीधारियों के लिए अच्छी खबर, जेई बनने का रास्ता साफ
उत्‍तर प्रदेश के लाखों बीटेक डिग्रीधारियों के लिए अच्छी खबर है। पीडब्ल्यूडी सहित अन्य विभागों में उनके जूनियर इंजीनियर बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। अभी डिप्लोमा धारकों को ही जेई भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाता है। प्रमुख अभियंता परियोजना एवं नियोजन अरविंद कुमार जैन ने इस संबंध में अपनी आख्या शासन को भेज दी है। अब शासन स्तर से इस पर आदेश जारी होना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

10-बारात दरवाजे पर पहुंची तो हुआ पथराव, द्वार पूजा में मची भगदड़
रायबरेली के माता मेलुड़ी गांव में बीते बुधवार को बारात आई थी। बारात अगवानी के बाद दरवाजे पहुंची तो पथराव शुरू हो गया। द्वार पूजा में भगदड़ मच गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने आधा दर्जन बरातियों को हिरासत में लेकर शांतिभंग की धारा में पाबंद कर दिया और जांच पड़ताल शुरू कर दी।
कस्बा सलोन के ऊंचाहार रोड पर स्थित माता मेडुली गांव के रहने वाले चंद्रपाल की बेटी की शादी थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी की अन्‍य खबरें और पल-पल की अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें