ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: भू माफिया पर कसता शिकंजा, बहराइच में 11 लोगों पर कार्रवाई 

यूपी: भू माफिया पर कसता शिकंजा, बहराइच में 11 लोगों पर कार्रवाई 

बहराइच जिले में भू-माफियाओं पर पुलिस  शिकंजा कसता ही जा रहा है। एक भू-माफिया को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है जबकि दो महिलाओं सहित 11 नामजद व 3-4 अज्ञात के विरुद्ध धोखाधड़ी की धाराओं में केस...

यूपी: भू माफिया पर कसता शिकंजा, बहराइच में 11 लोगों पर कार्रवाई 
हिन्दुस्तान टीम,बहराइचMon, 23 Nov 2020 03:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बहराइच जिले में भू-माफियाओं पर पुलिस  शिकंजा कसता ही जा रहा है। एक भू-माफिया को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है जबकि दो महिलाओं सहित 11 नामजद व 3-4 अज्ञात के विरुद्ध धोखाधड़ी की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। सन 1944 में एक व्यक्ति को दरगाह वक्फ नम्बर 19 की सिंघापरासी में पट्टे पर काश्तकारी को दी गई भूमि को भू माफियाओं ने हथिया कर प्लाटिंग कर बिक्री कर अरबों की धनराशि अर्जित की। पुलिस नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी को शिकंजा कस रही है।

दरगाह थाने के सैय्यद सालार मसऊद गाजी दरगाह वक्फ नम्बर 19 की सिंघापरासी स्थित बड़ी भूमि का पट्टा रमजान अली को काश्तकारी के लिए सन 1944 में दिया गया था। भू-माफिया ने राजस्व विभाग के कुछ कर्मियों की मिली भगत कर इसे अपने नाम स्थानांतरित कराकर प्लाटिंग करा कर बेच कर अरबों रुपए की सम्पत्ति अर्जित की है। 

दरगाह थाने के इमामगंज निवासी अली हुसैन उर्फ पुत्तन पुत्र झगड़ू के मुताबिक दरगाह शरीफ की सिंघापरासी स्थित भूमि का पट्टा काश्तकारी को दिया गया था। इस भूमि को षड्यंत्र व अभिलेखों में धोखाधड़ी कर भू-माफियाओं ने कब्जा कर प्लाटिंग कर ऊंची कीमतों में बेंचकर अकूत सम्पत्ति अर्जित की। 

महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि भूमि पर कब्जेदारी की कोशिशों पर एक वाद न्यायालय अतिरिक्त मजिस्ट्रेट कोर्ट में दायर है। यही नही कोर्ट ने इस भूमि की बिक्री पर 29 अक्तूबर 2013 को स्थगनादेश भी दिया। जो आज भी प्रभावी है। कोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर भूमि की बिक्री की गई।  सपा की प्रदेश में सरकार के दौरान इस मामले में अली हुसैन उर्फ पुत्तन ने थाने में तहरीर दी। इसके बावजूद राजनैतिक दवाब में केस दर्ज नहीं हुए। यही नहीं 18 नबंवर को शाम 6 बजे जब अली हुसैन उर्फ पुत्तन दरगाह शरीफ मस्जिद के पास से जा रहे थे। भू माफिया ने कोई कार्रवाई करने पर जान से मारने की धमकी भी दी। पीड़ित ने इन लोगों की ओर से जानमाल के खतरे की आशंका जताई। जिससे अल हुसैन उर्फ पुत्तन की तहरीर पर 21 नवंबर को चांद बाबू उर्फ खादिम अली सहित 11 नामजद व तीन चार अज्ञात लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। जिसकी  तहकीकात पुलिस ने शुरू कर दी है। एसएचओ मधुप नाथ मिश्रा ने बताया कि नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी की तैयारी की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें