ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी : मजदूरों से वसूला तीन गुना किराया, बस ड्राइवर-कंडक्टर बर्खास्त

यूपी : मजदूरों से वसूला तीन गुना किराया, बस ड्राइवर-कंडक्टर बर्खास्त

अयोध्या डिपो की बस में सवार 42 में 27 लोग बेटिकट मिले। इस खबर से रोडवेज अफसरों की नींद उड़ गई। क्योंकि बस में सवार अधिकतर यात्री श्रमिक थे। जोकि गुजराज से ट्रेन से कानपुर पहुंचे थे। वहां से रोडवेज बस...

यूपी : मजदूरों से वसूला तीन गुना किराया, बस ड्राइवर-कंडक्टर बर्खास्त
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 25 Apr 2021 10:05 AM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या डिपो की बस में सवार 42 में 27 लोग बेटिकट मिले। इस खबर से रोडवेज अफसरों की नींद उड़ गई। क्योंकि बस में सवार अधिकतर यात्री श्रमिक थे। जोकि गुजराज से ट्रेन से कानपुर पहुंचे थे। वहां से रोडवेज बस नंबर यूपी 42 बीटी 6215 से अकबरपुर जा रहे थे। रास्ते में फैजाबाद रोड पर बस की चेकिंग हुई तो श्रमिक बेटिकट मिले। बदले में बस कंडक्टर ने 350 रुपये किराया लेने के बजाए बिना टिकट 1150-1150 रुपये श्रमिकों से किराया वसूला लिया। 

मामला परिवहन निगम के एमडी के संज्ञान में आने के बाद बस चालक और परिचालक को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया। वहीं एमडी धीरज साहू के निर्देश पर चालक परिचालक के खिलाफ यातायात अधीक्षक मुख्यालय चेकिंग दल ने कादीपुर सुलतानपुर में एफआईआर दर्ज कराया है। बस में तैनात संविदा चालक प्रेम नारायण और परिचालक दीप नारायण को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त करने की कार्यवाई से रोडवेज कर्मियों में हड़कंप मच गया। एमडी ने इस मामले की रिपोर्ट तलब की है।
 
टिकट मशीन नहीं देने पर भिड़े चेकिंग दल और कंडक्टर

मामला 21 अप्रैल की रात का है। चेकिंग दल बीडी यादव बसों की चेकिंग कर रहे थे। इस बीच बस को रोका गया। जहां टिकट मशीन नहीं देने पर कंडक्टर और चेकिंग दल आपस में भिड़ गए। इस मामले का विडियों वायरल हुआ तो बस कंडक्टर की मनमानी का खुलासा हुआ। 
 
कई गुना किराया देकर श्रमिक घर जाने को मजबूर

कोरोना आपदा को प्राइवेट गाड़ी मालिक अवसर में बदले रहे है। यही वजह है कि गैर राज्यों से आ रहे श्रमिकों की मजबूरी का खुब फायदा उठाया जा रहा है। श्रमिकों को घरों तक पहुंचने के बदले कई गुना ज्यादा किराया मांग रहे है। यह हकीकत उस वक्त देखने को मिला जब शहर के सीमाओं पर श्रमिक गाड़ी के इंतजार में खड़े रहे। इस बीच आने वाले वाहन 100 रुपये किराये के बदले ढाई सौ और तीन सौ रुपये वसूल रहे है। लिहाजा इन दिनों मजबूर परेशान श्रमिकों से मजबूरी को फायदा उठाया जा रहा है।  

केस एक-

मड़ियाव तिराहे पर खड़े प्रदीप बताते है कि सीतापुर जाना था। रोडवेज की बसें भरी हुई आ रही हैं। प्राइवेट बस वाले डेढ़ सौ रुपये मांग रहे है। जबकि किराया 90 रुपये होता है।

केस दो-

पॉलीटेक्निक चौराहे से फैजाबाद तक बस किराया 140 रुपये है। जबकि गाड़ी नंबर यूपी 42 टी 7093 ढाई-ढाई सौ रुपये जबरन श्रमिकों से किराया मांगकर ले जा रहे है।

केस तीन- 

शहीद पथ हाइवे पर वाहन के इंतजार में खड़े लोग बताते है हर कोई मजबूरी का फायदा उठाने पर तुले है। बगल में बाराबंकी के फतेहपुर तक जाना है 200 किराया मांग रहे। 
 
मनमाना किराया वसूलने की शिकायत मिली है। मौके पर चेकिंग दल भेजकर जांच करेंगे। ज्यादा किराया लेने पर गाड़ी का चालान करते हुए गाड़ी को जब्त कर लिया जाएगा। 
रामफेर द्विवेदी, आरटीओ, लखनऊ
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें