Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपीटीईटी पेपर लीक केस : बस्ती में सहायक अध्यापक समेत पांच गिरफ्तार

यूपीटीईटी पेपर लीक केस : बस्ती में सहायक अध्यापक समेत पांच गिरफ्तार

निज संवाददाता , बस्तीShivendra Singh
Tue, 30 Nov 2021 11:33 PM
यूपीटीईटी पेपर लीक केस : बस्ती में सहायक अध्यापक समेत पांच गिरफ्तार

इस खबर को सुनें

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) में पर्चा लीक कांड में बस्ती जिले से सहायक अध्यापक समेत पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से बरामद मोबाइल में प्रश्न पत्र के साथ ही उत्तर  पुस्तिका भी मिली है। एसटीएफ लखनऊ/ गोरखपुर की टीम ने भी लालगंज थाने पर पहुंचकर आरोपितों से पूछताछ की। एसपी आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि पकड़े गए अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर पेपर आउट करने व उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने समेत अन्य माध्यमों से नकल कराने वाले गिरोह के पांच सदस्यों में एक सहायक अध्यापक और एक अभ्यर्थी भी शामिल है। इन सभी से पूछताछ कर इनके नेटवर्क से जुड़े अन्य लोगों के बारे में भी छानबीन की जा रही है।

प्रदेश में 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन किया गया था। परीक्षा शुरू होने के साथ ही पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था। साथ ही पेपर लीक करने वालों की धरपकड़ के लिए एसटीएफ की अगुवाई में प्रदेशभर में धरपकड़ शुरू कर दी गई। इस नेटवर्क में बस्ती जिला भी जुड़ गया है। एसपी आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि मोटी रकम लेकर पर्चा लीक करने के आरोप में एंटी नॉरकोटिक्स व लालगंज थाने की संयुक्त टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मंगलवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे लालगंज थाने के गौरा घाट पुल से पांच लोगों को गिरफ्तार किया। 

पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपितों में लालगंज थाने के तिघरा गांव निवासी सत्येन्द्र सिंह उर्फ सोनू बस्ती जिले के प्राथमिक विद्यालय भानपुर में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत है। जबकि कोतवाली के मुंडेरवा लबनापार निवासी विनय कुमार खुद टीईटी परीक्षा का अभ्यर्थी है। तीसरा अजीत यादव उर्फ धर्मेन्द्र यादव निवासी तिघरा थाना लालगंज के परिवार का कोई सदस्य भी टीईटी परीक्षा का अभ्यर्थी रहा। इनके साथ दो अन्य गौर थाना क्षेत्र के माझा मानपुर निवासी आनन्द प्रकाश यादव व जगदीश यादव को गिरफ्तार किया गया है। 

इन सभी के कब्जे से पांच मोबाइल बरामद की गई है। जिसकी गैलरी में साफ्ट कॉपी के रूप में यूपी-टीईटी 2021 के मूल प्रश्न पत्र व उत्तर कुंजी उपलब्ध मिली है। तलाशी में कुल 2200 रुपये बरामद हुए हैं। बरामदगी के आधार पर सभी आरोपितों के खिलाफ लालगंज थाने में आईपीसी की धारा 420, 120बी, 66डी आईटी एक्ट और 4/10 सार्वजनिक परीक्षा नियंत्रण अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। 

epaper

संबंधित खबरें