ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP : राज्य विश्वविद्यालयों को 31 तक तैयार कराना होगा ई-कन्टेंट, कुलपति, डीन व विभागाध्यक्ष करेंगे समीक्षा

UP : राज्य विश्वविद्यालयों को 31 तक तैयार कराना होगा ई-कन्टेंट, कुलपति, डीन व विभागाध्यक्ष करेंगे समीक्षा

शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे 13 जुलाई से ई-कन्टेंट तैयार कराना शुरू कर दें। कुलपति, डीन व विभागाध्यक्ष लगातार इसकी समीक्षा करें और 31 जुलाई तक सभी संकायों...

UP : राज्य विश्वविद्यालयों को 31 तक तैयार कराना होगा ई-कन्टेंट, कुलपति, डीन व विभागाध्यक्ष करेंगे समीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 13 Jul 2020 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे 13 जुलाई से ई-कन्टेंट तैयार कराना शुरू कर दें। कुलपति, डीन व विभागाध्यक्ष लगातार इसकी समीक्षा करें और 31 जुलाई तक सभी संकायों एवं विषयों के ई-कन्टेंट पूरी तरह तैयार करा लिए जाएं। 

ई-कन्टेंट तैयार करने के लिए शिक्षकों एवं शिक्षणेतर कर्मचारियों को विश्वविद्यालय व महाविद्यालय परिसर में बुलाया जा सकता है। तैयार किए गए ई-कन्टेंट या वीडियो लेक्चर को प्रत्येक विश्वविद्यालय ओपेन-एक्सेस लिंक के साथ पाठ्यक्रमवार अपने वेब-पोर्टल पर उपलब्ध कराएं, जिसे संबद्ध महाविद्यालय के छात्रों के साथ-साथ अन्य विश्वविद्यालय के छात्र भी डाउनलोड कर लाभ उठा सकें। शासन ने यह भी कहा है कि 13 जुलाई से तीन अगस्त तक शिक्षकों द्वारा अभिभावकों के साथ प्रत्यक्ष, दूरसंचार या अन्य माध्यमों से संवाद स्थापित किया जाए। 

मिड टर्म परीक्षा के अंक तय होंगे 

शासन ने छात्रों के शैक्षिक प्रदर्शन के सतत मूल्यांकन की दृष्टि से मिड टर्म परीक्षा, सेशनल परीक्षा, ट्यूटोरियल, असाइनमेंट्स या प्रोजेक्ट्स का पाठ्यक्रम में समावेश करने की संस्तुति की है। शासन ने कहा है कि सभी पाठ्यक्रमों में सेशनल परीक्षा के साथ मिड टर्म परीक्षा का भी प्रावधान किया जाए, जिसे संबंधित विभाग अथवा संबद्ध महाविद्यालय अपने स्तर से आनलाइन या आफलाइन के माध्यम से सम्पन्न कराएं और आवंटित अंकों को विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराएं। इस तरह की परीक्षाओं के अंकों को पाठ्यक्रम समिति के माध्यम से सत्र शुरू होने से पहले निर्धारित कर लिया जाए। यह भी ध्यान में रखा जाए कि ये अंक सेमेस्टर/वार्षिक स्तर पर होने वाली परीक्षा के पूर्णांक के सापेक्ष अधिकतम 50 प्रतिशत हों। इन अंकों को परीक्षा परिणाम में भी शामिल किया जाएगा। किन्हीं कारणवश वार्षिक/सेमेस्टर परीक्षा न हो पाने की स्थिति में ये अंक प्रोजेक्ट किए जा सकते हैं। 
 

शैक्षणिक कैलेंडर

ई-कन्टेंट की तैयारी शुरू - 13 जुलाई 2020
प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य कक्षाओं में आनलाइन शिक्षण कार्य शुरू करने की तिथि- 4 अगस्त 2020
प्रथम वर्ष में प्रवेश की अंतिम तिथि- 15 सितंबर 2020
स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाओं में शिक्षण कार्य शुरू करने की तिथि- एक अक्टूबर 2020
स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की कक्षाओं में शिक्षण कार्य शुरू करने की तिथि- एक नवंबर 2020
मिड टर्म/बैकपेपर परीक्षा सम्पन्न कराए जाने की अंतिम तिथि- 5 दिसंबर 2020
स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष विषम सेमेस्टर परीक्षा सम्पन्न कराए जाने की तिथि- 15 मार्च 2021
स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं को सम्पन्न कराए जाने की समयावधि- एक मई से 15 जून 2021
सम सेमेस्टर के लिए मिड टर्म परीक्षाओं को सम्पन्न कराए जाने की अंतिम तिथि-30 अप्रैल 2021
सम सेमेस्टर की परीक्षाओं को कराए जाने की अंतिम तिथि पीजी प्रथम वर्ष- 30 जून 2021
वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाने की अंतिम तिथि-15 जून 2021 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें