up state govt employees dearness allowance now increased 5 percent on after money salary and bonus - दीपावली से पहले राज्यकर्मियों पर धनवर्षा, वेतन और बोनस के बाद बढ़ा महंगाई भत्ता DA Image
21 नवंबर, 2019|10:57|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दीपावली से पहले राज्यकर्मियों पर धनवर्षा, वेतन और बोनस के बाद बढ़ा महंगाई भत्ता 

wives hide black money of officers

दीपावली से पूर्व प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों को तीन गुनी खुशी देने का काम किया है। दीपावली से पहले वेतन और बोनस देने के आदेश के बाद शुक्रवार को पांच फीसदी बढ़े दर से महंगाई भत्ता देने का आदेश भी जारी कर दिया गया। अक्तूबर माह के वेतन के साथ बढ़े दर से मंहगाई भत्ते का नकद भुगतान करने का आदेश है। 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मंहगाई भत्ते की फाइल स्वीकृत किए जाने के बाद शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल ने इसका शासनादेश जारी कर दिया। राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों और यूजीसी वेतनमान में कार्यरत पदधारकों को एक जुलाई 2019 से पांच फीसदी बढ़े दर से मंहगाई भत्ता दिए जाने का आदेश दिया गया है। इस आदेश के साथ ही मंहगाई भत्ते की दर जो 12 फीसदी थी बढ़कर 17 फीसदी हो गई है। 
जुलाई से सितंबर तक का डीए जीपीएफ में
सरकार ने एक जुलाई से 30 सितंबर तक तीन महीने के डीए की धनराशि का भुगतान कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में करने का आदेश दिया है। एक अक्तूबर 2019 से बढ़े हुए डीए का भुगतान नियमित रूप से वेतन के साथ किया जाएगा। जिन कर्मचारियों का जीपीएफ खाता नहीं खुला है ऐसे कर्मचारियों के तीन महीने के डीए का भुगतान उनके पीपीएफ खाते में किया जाएगा या एनएससी के रूप में दिया जाएगा। जिन कर्मचारियों की सेवाएं इस शासनादेश के जारी होने से पूर्व की तिथि में समाप्त हो गई है या अगले छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं उनके देय महंगाई भत्ते का पूरा भुगतान किया जाएगा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:up state govt employees dearness allowance now increased 5 percent on after money salary and bonus