ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी : 300 बेड वाले कोविड हॉस्पिटल में गूंजे हिम्मत के गीत, हौसले से मिलेगी जीत

यूपी : 300 बेड वाले कोविड हॉस्पिटल में गूंजे हिम्मत के गीत, हौसले से मिलेगी जीत

कोरोना की दहशत से कई मरीजों की मौत हो गई। मरीज के साथ-साथ तीमारदार तनाव और अवसाद में हैं। हौसला टूट रहा है। हिम्मत जवाब दे रही है। हर वक्त मरीज के तीमारदार की जुबान पर सिर्फ एक नाम कोरोना है। ऐसे में...

यूपी : 300 बेड वाले कोविड हॉस्पिटल में गूंजे हिम्मत के गीत, हौसले से मिलेगी जीत
प्रमुख संवाददाता, बरेलीTue, 11 May 2021 07:55 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना की दहशत से कई मरीजों की मौत हो गई। मरीज के साथ-साथ तीमारदार तनाव और अवसाद में हैं। हौसला टूट रहा है। हिम्मत जवाब दे रही है। हर वक्त मरीज के तीमारदार की जुबान पर सिर्फ एक नाम कोरोना है। ऐसे में मरीजों और तीमारदारों का हौसला बढ़ाने के लिए सोमवार को बरेली के 300 बेड कोविड अस्पताल में संगीत का नायाब प्रयोग हुआ। कोविड हॉस्पिटल में हौसले के गीत गूंजे। करीब 45 मिनट के शो में मरीज और तीमारदार अपने दर्द को भूल गए।

दरअसल, सोमवार दोपहर विनीत मैसी ने डीएम को कोविड हॉस्पिटल में संगीत के जरिए मरीज और उनके तीमारदारों को हिम्मत देने का प्रस्ताव दिया। डीएम नितीश कुमार ने तुरंत विनीत के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एक मजिस्ट्रेट को अस्पताल में जरूरी इंतजाम की जिम्मेदारी सौंप दी। शाम को विनीत अपनी पत्नी नीति और दोनों बेटों के साथ वहां पहुंच गए। 300 बेड हॉस्पिटल के खुले ग्राउंड में संगीत शुरू कर दिया गया। तमाम तीमारदार संगीत सुनने के लिए आ गए। कोरोना वार्ड की खिड़कियां खोल दी गईं, जिससे मरीजों के कानों तक संगीत पहुंच सके। विनीत के एक बेटे ने गिटार और दूसरे ने कीबोर्ड बचाना शुरू किया। पत्नी नीति ने अपनी आवाज में जोशीले गीत गाए। कभी जिदंगी का मतलब बताया तो कभी आध्यात्म से जोड़ा। तीमारदार अपना दर्द भूलकर खूब तालियां बजाते रहे। वार्ड में भर्ती मरीजों का भी हौसला बढ़ा।

डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ ने भी लिया संगीत का आनंद
मरीज और तीमारदारों के साथ नर्सिंग स्टाफ और डॉक्टरों ने भी संगीत का आनंद लिया। अस्पताल की फर्स्ट फ्लोर की लॉबी में स्टाफ आ गया। ग्राउंड फ्लोर पर मरीजों के इलाज में लगे स्टाफ ने भी खिड़कियां खोलकर संगीत सुना।

हमारी कोशिश है कि मरीज और तीमारदारों का हौसला किसी भी हाल में कमजोर न हो। संगीत के जरिए सकारात्मक माहौल बनाता है। मरीज और तीमारदारों को लड़ने की हिम्मत मिलती है। नकारात्मक सोच को सकारात्मक बनाने में संगीत निश्चित ही कारगार साबित होगा। 300 बेड हॉस्पिटल में संगीत के लाइव शो का शेड्यूल तैयार किया गया है। - नितीश कुमार, डीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें