ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में तैयार हो रही बॉलीवुड की पसंद बकरी के दूध से बनी साबुन, ऐसे है खास

यूपी में तैयार हो रही बॉलीवुड की पसंद बकरी के दूध से बनी साबुन, ऐसे है खास

यूपी के सोनभद्र में बकरी के दूध से बनी साबुन तैयार की जा रही है जो बॉलीवुड में सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है। त्वचा के लिए इसके कई फायदे बताए जा रहे हैं। इसकी कीमत भी बेहद कम रखी गई है।

यूपी में तैयार हो रही बॉलीवुड की पसंद बकरी के दूध से बनी साबुन, ऐसे है खास
Srishti Kunjवीरेंद्र दुबे,सोनभद्रFri, 23 Feb 2024 01:48 PM
ऐप पर पढ़ें

अभिनेत्रियों के सौंदर्य निखार के लिए न जाने कितने साबुनों के बारे में आप ने सुना होगा, लेकिन यह जानकर ताज्जुब होगा कि बकरी के दूध से बने साबुन पर कई अभिनेत्रियां फिदा हैं। यह गोट मिल्क सोप सोनांचल में महिलाओं के समूह 'प्रेरणा उत्पादन गृह' द्वारा तैयार किया जाता है। ऐसा दावा है कि बकरी के दूध से तैयार इस साबुन के प्रयोग से झुर्रियां और कील मुहांसे खत्म हो जाते हैं। एक छोटे से हॉल में तैयार होने वाले इस साबुन की मांग खाड़ी देशों में भी है। 

गत वर्ष नवरात्र में रॉबर्ट्सगंज व चतरा ब्लॉक की 24 महिलाओं ने साबुन बनाना शुरू किया था। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन प्रबंधक एमजी रवि ने बताया कि इस साबुन को बनाने में बकरी के दूध, नारियल के तेल, विटामिन ई और ग्लीसरीन का मिश्रण प्रयोग होता है। अब इसकी मांग मुंबई, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड से भी आ रही है।

शहीद की मजार के पास नीम के पेड़ से अचानक निकलने लगी दूध की धार

कीमत बहुत कम
मुंबई के व्यवसायी महेश पटेल समूह के इस उत्पाद को सऊदी अरब, कतर और अन्य खाड़ी देशों में निर्यात करते हैं। उनका कहना है कि बॉलीवुड के साथ टीवी की अभिनेत्रियों के यहां से भी लोग साबुन लेने उनके यहां आते हैं। एक साबुन की कीमत 49 रुपये है, जिसकी मांग लगातार बढ़ रही ।

यूनानी व आयुर्वेदिक अस्पताल लोढ़ी के जिला आयुर्वेद अधिकारी, डॉ. ज्योतिर्जय कुमार ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बकरी के दूध में इम्युनाइजेशन की प्रक्रिया अधिक होती है। यह त्वचा को आकर्षक बनाती है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे और कील-मुहांसे दूर होते हैं।

ये होते हैं फायदे
बताया जा रहा है कि इस साबुन को बॉलीवुड में इसलिए पसंद किया जा रहा है क्योंकि इस साबुन से बढ़ती उम्र में दिखने वाली झुर्रियां कम होती हैं और चहरे पर मेकअप या किसी भी कारण होने वाले कील मुहांसे भी खत्म हो जाते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें