ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Republic Bharat Exit Poll : बसपा फिर जीरो, सपा-कांग्रेस को भी नुकसान, भाजपा के लिए खुशखबरी

UP Republic Bharat Exit Poll : बसपा फिर जीरो, सपा-कांग्रेस को भी नुकसान, भाजपा के लिए खुशखबरी

जून शनिवार की शाम यूपी की 80 सीटों पर लोकसभा चुनाव खत्म हो गया है। इसी के साथ अब रिजल्ट को लेकर चर्चा शुरू हो गई। चार जून को रिजल्ट आने के बाद सभी सीटों के नतीजे सामने आ जाएंगे।

UP Republic Bharat Exit Poll : बसपा फिर जीरो, सपा-कांग्रेस को भी नुकसान, भाजपा के लिए खुशखबरी
Dinesh Rathourलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊSat, 01 Jun 2024 08:37 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Republic Bharat Exit Poll: जून शनिवार की शाम यूपी की 80 सीटों पर लोकसभा चुनाव खत्म हो गया है। इसी के साथ अब रिजल्ट को लेकर चर्चा शुरू हो गई। चार जून को रिजल्ट आने के बाद सभी सीटों के नतीजे सामने आ जाएंगे, लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल के सर्वे ने सभी को चौंका दिया। अलग-अलग एजेंसियों के सर्वे ने भाजपा के लिए खुशखबरी दी है। रिपब्लिक भारत के सर्वे में भाजपा को यूपी में बढ़त मिलती नजर आ रही है। जबकि सपा-इंडिया गठबंधन को नुकसान होता दिख रहा है। इस सर्वे में बसपा का खाता खुलता भी नजर नहीं आ रहा है।

रिपब्लिक भारत के सर्वे के मुताबिक देश में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। यूपी की बात करें तो 80 सीटों में भाजपा को 69 से 74 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सपा-कांग्रेस गठंधन को 6 से 11 सीटें मिल दिख रही हैं। रिपब्लिक भारत के सर्वे में भी बसपा शून्य पर जाती दिखाई दे रही है। ज्यादातर एजेंसियां यूपी में बसपा का खाता नहीं खोल रही हैं। रिपब्लिक भारत सर्वे के मुताबिक भाजपा को यूपी में करीब 50 प्रतिशत वोट मिल सकता है, जबकि सपा-कांग्रेस को 39 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है। सर्वे में बसपा को 12 प्रतिशत वोट मिलता नजर आ रहा है। 

UP Exit Poll: रामपुर, संभल, फिरोजाबाद और बदायूं हार रही सपा, बसपा का खाता भी नहीं खोल रहा ये सर्वे

न्यूज18 मेगा एग्जिट पोल सर्वे में भाजपा की लहर

न्यूज-18 मेगा एग्जिट पोल के सर्वे ने शुरुआती तीन चरणों में भाजपा की लहर दिखाई है। सर्वे पर यकीन करें तो पश्चिम में सपा-इंडिया गठबंधन को नुकसान होता नजर आ रहा है। पश्चिम में तीन चरणों में वोटिंग हुई है। सर्वे के मुताबिक भाजपा को शुरुआत के तीन चरणों में 22 से 25 सीट मिल सकती हैं। वहीं सपा-कांग्रेस गठबंधन को तीन से 6 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। न्यूज-18 के सर्वे में फिलहाल बसपा का खाता खुलता नजर नहीं आ रहा है। बतादें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 64 सीटें मिली थीं, जबकि सपा को पांच सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। सपा और बसपा का यहां गठबंधन था, लेकिन इसके बाद भी बसपा को फायदा हुआ था। बसपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 10 सीटें जीती थीं।