ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी राज्यसभा चुनाव: भाजपा के आठों प्रत्याशियों ने किया नामांकन 

यूपी राज्यसभा चुनाव: भाजपा के आठों प्रत्याशियों ने किया नामांकन 

उत्तर प्रदेश की दस सीटों पर होने वाले राज्यसभा के चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के आठों प्रत्याशियों ने मंगलवार को अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव...

यूपी राज्यसभा चुनाव: भाजपा के आठों प्रत्याशियों ने किया नामांकन 
लखनऊ लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Oct 2020 02:42 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश की दस सीटों पर होने वाले राज्यसभा के चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के आठों प्रत्याशियों ने मंगलवार को अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य तथा डॉ. दिनेश शर्मा के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह की मौजूदगी में भाजपा के प्रत्याशियों ने विधान भवन के तिलक हाल में नामांकन पत्र दाखिल किया। मंगलवार को ही नामांकन का अंतिम दिन भी है। इससे पहले समाजवादी पार्टी से प्रोफेसर रामगोपाल यादव तथा बहुजन समाज पार्टी से रामजी गौतम ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री महासचिव तथा केंद्रीय कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर, रिटायर्ड डीजीपी बृजलाल, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के करीबी समाज कल्याण निर्माण निगम के अध्यक्ष बीएल वर्मा, पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे व पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी के साथ औरैया की जुझारू नेता गीता शाक्य ने नामांकन दाखिल किया है। भाजपा ने आठ उम्मीदवार उतारकर मतदान की जंग में सीधे नहीं उतरने का इरादा जाहिर कर दिया है।

उत्तर प्रदेश में दस सीटों पर चुनाव प्रस्तावित है, जिसमें भाजपा विधायकों की संख्या आठ प्रत्याशी जिताने की है। सपा तथा बसपा के मैदान में एक-एक उम्मीदवार उतारने के बाद अब कुल 10 प्रत्याशी मैदान में होंगे। ऐसे में कोई निर्दल उम्मीदवार मैदान में नहीं आता है तो निर्विरोध निर्वाचन होगा।

उत्तर प्रदेश से दस राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म होने जा रहा है। इन नेताओं में भाजपा के अरुण सिंह, नीरज शेखर, हरदीप सिंह पुरी, समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान, राम गोपाल यादव, चंद्रपाल सिंह यादव, रवि प्रकाश वर्मा, बसपा के राजाराम, वीर सिंह, कांग्रेस के पीएल पुनिया जैसे दिग्गज शामिल हैं।

अगर दस से ज्यादा प्रत्याशी हुए तो नौ को मतदान व परिणाम
भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा 13 अक्टूबर को की थी। इन दस सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी हो गई है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन 27 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की होगी। दो नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। अगर दस से ज्यादा प्रत्याशी हुए तो नौ नवंबर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें