ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Rain: यूपी में बदला मौसम, कई जगह झमाझम बारिश, जानें अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम

UP Rain: यूपी में बदला मौसम, कई जगह झमाझम बारिश, जानें अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम

UP Rain weather IMD forecast: यूपी में भीषण गर्मी से परेशान लोगों के राहत की खबर है। यूपी में मौसम बदला है। कई जगह झमाझम बारिश हुई है। यूपी में अगले 3 दिन तक आंधी-बारिश के आसार बन रहे हैं।

UP Rain: यूपी में बदला मौसम, कई जगह झमाझम बारिश, जानें अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम
dsc-9747-0 jpg
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 02 Jun 2024 02:03 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रचंड ग्रीष्म लहर उत्तर प्रदेश से अब विदाई ले रही है। कुछ स्थानों पर पुरवा के कारण मौसम बदला है। यूपी में कई जगहों पर बारिश से राहत मिली है। बारिश का यह सिलासिला अभी और राहत दे सकता है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार कानपुर, बुन्देलखंड और पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों से रविवार तक ग्रीष्म लहर का प्रकोप खत्म हो जाएगा। अगले तीन दिन अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान जताया गया है।

बुन्देलखंड व मध्य यूपी में शनिवार को भी ग्रीष्म लहरी जानलेवा साबित हुई। भीषण लू ने बीते 24 घंटों में यूपी में तीन मतदानकर्मियों समेत 63 लोगों की जान ले ली। इनमें सर्वाधिक 10-10 लोगों की मौत लखनऊ और प्रतापगढ़ में हुई है। बांदा में आठ लोगों की लू लगने से मौत हुई है। चित्रकूट में पांच लोगों ने दम तोड़ दिया। हमीरपुर और महोबा में चार-चार मौतें हुईं। प्रयागराज में आठ और कौशाम्बी में दो लोगों की लू से मरने की खबर है। पूर्वांचल में शनिवार को चुनाव ड्यूटी में लगे तीन मतदानकर्मियों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। इनमें दो कर्मचारी मिर्जापुर और एक गाजीपुर का है। मिर्जापुर में 48 वर्षीय उमाशंकर नपा में सफाईकर्मी था। पालीटेक्निक में उसकी ड्यूटी थी। लू लगने से उसकी मौत हो गई।

अघोषित बिजली कटौती से लोग परेशान

यूपी के कई जिलों में भीषण गर्मी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है। ऐसे में अघोषित बिजली घटौती भी लोगों को खूब परेशान कर रही है। शहर व ग्रामीण क्षेत्र में दिन और रात में घंटों बिजली कटौती की जाती है। कटौती की वजह से लोगों के घरों में लगे इनवर्टर जवाब दे गए। जिसकी वजह से लोगों को गर्मी में परेशान होना पड़ा। बिजली कटौती की वजह से ग्रामीण क्षेत्र में किसानों की फसलें सूखने की कगार पर पहुंच गईं हैं।