ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Rain Forecast: लू के थपेड़ों के बीच बारिश को लेकर आई गुड न्‍यूज, आसमान में बादलों की वापसी जल्‍द 

UP Rain Forecast: लू के थपेड़ों के बीच बारिश को लेकर आई गुड न्‍यूज, आसमान में बादलों की वापसी जल्‍द 

Rain Forecast: मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी यूपी में सिस्टम बन रहा है। इसका असर शनिवार से दिखेगा। शनिवार से आसमान में बादलों की वापसी होगी। आसमान में हल्के व मध्यम बादल छाए रहेंगे।

UP Rain Forecast: लू के थपेड़ों के बीच बारिश को लेकर आई गुड न्‍यूज, आसमान में बादलों की वापसी जल्‍द 
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरWed, 12 Jun 2024 01:54 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Rain Forecast: पूर्वी यूपी के आसमान से आग बरस रही है। दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस था। यह सामान्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। तापमान में लगातार हो रहे इजाफे के कारण महानगर का जनजीवन प्रभावित होने लगा है। प्रचंड गर्मी से लोग बेहाल हो गए हैं। दिन में तेज धूप और लू शरीर को झुलसा रही है। इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी यूपी में शनिवार से बादलों की वापसी हो सकती है। रविवार से पूर्वी यूपी के कुछ हिस्‍सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। 

लगातार ऊपर चढ़ रहा है दिन का तापमान
महानगर में गर्मी का सितम जारी है। रविवार और सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 43 व 43.1 डिग्री सेल्सियस था। मंगलवार को यह उछाल के 43.8 डिग्री सेल्सियस हो गया। दिन में घर से बाहर निकले लोग तेज धूप के कारण बेहाल हो गए। सूरज ढलने के बाद भी मौसम ने कोई खास राहत नहीं दी। रात में न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

शनिवार से बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल
मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक प्रचंड गर्मी जारी रहेगी। दिन का तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी यूपी में सिस्टम बन रहा है। इसका असर शनिवार से दिखेगा। शनिवार से आसमान में बादलों की वापसी होगी। आसमान में हल्के व मध्यम बादल छाए रहेंगे। रविवार से गरज-चमक के साथ पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में छीटें पड़ेंगे।

ट्रिपिंग और लो-वोल्टेज ने बढ़ाई परेशानी
भीषण गर्मी के बीच शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ट्रिपिंग और लो-वोल्टेज की समस्या ने शहरियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बक्शीपुर क्षेत्र के ऊंचवा फीडर में मंगलवार को सुबह 11:20 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक इमरजेंसी शटडाउन लेने से 600 से अधिक घरों के लोग परेशान रहे। हालांकि, यह कटौती लोकल फाल्ट की समस्या को कम करने के लिए ली गई थी। इस इलाके के लोगों के लिए अभी 400 केवीए ट्रांसफार्मर लगाया गया था, लेकिन लोकल फॉल्ट और लो वोल्टेज की समस्या कम नहीं हो रही थी। इस पर मंगलवार को 250 केवीए का अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर लगाया गया। वहीं खोराबार बिजलीघर से जुड़े दिव्यनगर और झारखंडी कॉलोनी में लोग लो-वोल्टेज की दिक्कत से परेशान रहे। कर्मचारियों ने वोल्टेज सही करने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली।