ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Rain Alert: यूपी में मौसम की उठापटक, धूल भरी आंधी के बाद होगी बारिश; रात में बढ़ेगी सर्दी 

UP Rain Alert: यूपी में मौसम की उठापटक, धूल भरी आंधी के बाद होगी बारिश; रात में बढ़ेगी सर्दी 

UP Rain Alert: यूपी में मार्च की शुरुआत बारिश से हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ प्रभाव में आ चुका है। लखनऊ में एक मार्च से बादलों की आवाजाही होने लगेगी।

UP Rain Alert: यूपी में मौसम की उठापटक, धूल भरी आंधी के बाद होगी बारिश; रात में बढ़ेगी सर्दी 
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,आगराWed, 28 Feb 2024 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Rain Alert: यूपी में मार्च की शुरुआत बारिश से हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ प्रभाव में आ चुका है। इसके चलते  लखनऊ में एक मार्च से बादलों की आवाजाही होने लगेगी। दो और तीन मार्च को गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। आंधी के भी आसार हैं। उधर, ताजनगरी में भी मौसम की उठापटक फिर शुरू होने वाली है। अभी धूल भरी हवाओं का दौर चलेगा। इसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान नुकसान का खतरा भी है।

मौसम विभाग के मुताबिक सुबह से सतही हवाएं चलेंगी। इस दौरान धूल भी शामिल हो सकती है। मंगलवार सुबह से धूल भरी हवाओं का दौर शुरू हो गया है। हवाएं आंखों को चुभने लगी हैं। 29 फरवरी तक यही चलेगा। इसके बाद बादलों की आमद का अनुमान है। विभाग के अनुसार एक मार्च से तेज हवाएं, धूल भरे अंधड़ के साथ बारिश की संभावना है। दो मार्च तक मौसम समान रहेगा। जबकि तीन मार्च को तेज हवाओं और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इस दौरान बिजली कड़क सकती है। इसके बाद दो दिनों तक बादलों की आवाजाही रहेगी। छह मार्च के बाद आसमान साफ होता जाएगा। तब तक दिन का तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच झूलता रहेगा। इन दिनों अगर खुले में आयोजन पर खतरा मंडरा रहा है। तेज हवाओं से टैंट, तंबू आदि उड़ सकते हैं।

दो डिग्री गिरा पारा
मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा। यह 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 71 दर्ज किया गया। यानि अभी सुबह और शाम की सर्दी बनी रहेगी। इसलिए गर्म कपड़ों को त्यागना खतरनाक हो सकता है।

गर्म कपड़े तैयार रखिए, रात में लुढ़केगा पारा
मेरठ में  भी एक और दो मार्च को बारिश के लिए छतरी की जरुरत पड़ सकती है। रात में तापमान में गिरावट और सर्द हवाओं से सर्दी से बचने को गर्म कपड़े फिर से निकालने पड़ेंगे। चार मार्च के बाद मैदानों में दिन-रात का पारा गिरेगा यानी बर्फीली हवाएं मैदानों को फिर से कंपाने जा रही हैं। अगले हफ्ते रात में तापमान चार से छह डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह मेरठ सहित वेस्ट यूपी के कुछ हिस्सों में हल्की बौछारें गिरी। मेरठ में सुबह 8.30 बजे तक 0.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके बाद कुछ समय के लिए बादल छाए रहे और फिर धूप निकली। आज भी छुटपुट बादलों के बीच मौसम अधिकांश समय तक साफ एवं शुष्क रहने के आसार हैं। कल रात से पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ पहुंचेगा और इसका असर एक मार्च की सुबह तक मैदानों में भी दिखना शुरू हो जाएगा।

एक मार्च को छुटपुट बारिश होगी। अधिकांश समय तक बादल छाए रह सकते हैं। दो मार्च को मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं। एक एवं दो मार्च को 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भी आशंका है। बारिश की ये गतिविधियां देर रात और सुबह के वक्त होने की संभावना हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें