ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी : इटावा में डीएलएड का पर्चा आउट, पकड़े गए तीन छात्र

यूपी : इटावा में डीएलएड का पर्चा आउट, पकड़े गए तीन छात्र

डीएलएड का एक प्रश्नपत्र बुधवार को आउट हो गया। परीक्षा से पहले शहर के एक परीक्षा केंद्र के बाहर छात्रों के मोबाइल फोन में प्रश्नपत्र देखकर डीआईओएस ने तीन छात्रों को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। केंद्र...

यूपी : इटावा में डीएलएड का पर्चा आउट, पकड़े गए तीन छात्र
हिन्दुस्तान संवाददाता,इटावाThu, 12 Nov 2020 11:52 AM
ऐप पर पढ़ें

डीएलएड का एक प्रश्नपत्र बुधवार को आउट हो गया। परीक्षा से पहले शहर के एक परीक्षा केंद्र के बाहर छात्रों के मोबाइल फोन में प्रश्नपत्र देखकर डीआईओएस ने तीन छात्रों को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। केंद्र का प्रश्नपत्र खोला गया तो उसमें वही प्रश्न थे जो मोबाइल में मिले थे। छानबीन के बाद परीक्षा तो करा ली गई पर इसकी जानकारी परीक्षा नियामक को भेज दी गई है। बुधवार को कराई गई परीक्षा रद्द होने की संभावना जताई जा रही है।

आपको बता दें कि डीएलएड 2018 की परीक्षा चल रही है। बुधवार को (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) का पेपर था। दोपहर 12:30 बजे डीआईओएस राजू राणा निरीक्षण करने शहर के एसडी कॉलेज परीक्षा केंद्र पहुंचे। गेट पर उन्हें बाइक पर बैठे तीन-चार लड़कों के पास भीड़ दिखाई दी। उन्होंने टोका तो कई छात्र भाग निकले, जबकि तीन छात्रों को उन्होंने अपने स्टाफ के साथ मिलकर पकड़ लिया। पकड़े गए छात्रों में एक के मोबाइल फोन पर डीएलएड का वही पेपर था, जिसकी आधे घंटे बाद परीक्षा कराई जानी थी। उन्होंने तत्काल कोतवाली पुलिस को सूचना दी। पुलिस पहुंची और तीनों छात्रों को हिरासत में ले लिया।

उधर, डीआईओएस ने कॉलेज में जाकर पेपर के पैकेट चेक किए तो सील मिले। उन्होंने अपने सामने ही पैकेट खुलवाया तो उसमें वही पेपर निकला जो छात्र के मोबाइल फोन में था। हालांकि पेपर केंद्र से आउट न होने की पुष्टि होने के बाद परीक्षा करा दी गई। साथ ही पूरे मामले की जानकारी परीक्षा नियामक को भेज दी गई। डीआईओएस ने बताया कि उच्चाधिकारियों को जानकारी दे दी गई है, परीक्षा कराई गई है। उच्चाधिकारी अब फैसला लेंगे क्या करना है।

इस मामले में सीओ राजीव प्रताप सिंह ने बताया कि केंद्र व्यवस्थापक संजय शर्मा की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है। अब तक पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। इनके पूरे नेटवर्क को खोलने के प्रयास चल रहा है। मोबाइल पर पेपर आने का मतलब है कि ये किसी अन्य जिले से आउट हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें