ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग की पहली बैठक आज, चुनाव बाद चयन शुरू करने को लेकर होगा मंथन

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग की पहली बैठक आज, चुनाव बाद चयन शुरू करने को लेकर होगा मंथन

नवगठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग की पहली बैठक बुधवार को होगी। यूपी में लोकसभा चुनाव के बाद चयन शुरू करने को लेकर मंथन आज होगा। बैठक आज प्रयागराज में कार्यवाहक अध्यक्ष की अध्यक्षता में होगी।

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग की पहली बैठक आज, चुनाव बाद चयन शुरू करने को लेकर होगा मंथन
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजWed, 08 May 2024 07:49 AM
ऐप पर पढ़ें

नवगठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग की पहली बैठक बुधवार को होगी। कार्यवाहक अध्यक्ष और प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में होने जा रही बैठक में सभी 12 सदस्य और अधिकारी नए आयोग के कामकाज में तेजी लाने के साथ लोकसभा चुनाव के बाद चयन प्रक्रिया शुरू करने पर मंथन करेंगे। 15 मार्च को सभी 12 सदस्यों के कार्यभार ग्रहण करने के बाद औपचारिक रूप से आयोग की यह पहली बैठक होगी।

उससे पहले उच्च ​शिक्षा के विशेष सचिव और कार्यवाहक सचिव गिरिजेश त्यागी ने मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उपसचिव नवल किशोर, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की सचिव रत्नप्रिया और उप सचिव डॉ. शिवजी मालवीय के साथ बैठक कर बुधवार को होने वाली बैठक के एजेंडा पर चर्चा की। अधिकारियों का पूरा फोकस चुनाव संपन्न होने के बाद जल्द चयन प्रक्रिया शुरू करना है।

सहायता प्राप्त मा​ध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी-पीजीटी के 4163 पदों और अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर लंबित भर्ती प्रक्रिया पर मंथन हो सकता है। उसके लिए नियमित अधिकारियों की नियुक्ति करनी होगी। नए आयोग में पदसृजन करते हुए चयन बोर्ड और उच्चतर आयोग के अधिकारियों व कर्मचारियों को समायोजित करना होगा। नए आयोग में जगह की कमी दूर करने के साथ ही सदस्यों और सहयोगी कर्मचारियों के वेतन की व्यवस्था करना है। 

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में बढ़ा मतदान, 2019 का आंकड़ा नहीं हुआ पार

15 मार्च से अब तक सदस्यों को वेतन नहीं मिल सका है। इसके साथ ही इस विषय पर चर्चा होगी कि चयन बोर्ड और उच्चतर के नाम से हो रहे मुकदमों की पैरवी कौन करेगा। सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक जीव विज्ञान (टीजीटी बायो) 2011 के 83 पदों पर लंबित साक्षात्कार के मुद्दे पर भी चर्चा होनी है। जो चयन पूरे हो चुके हैं, उनके अभिलेख वीड आउट (निस्तारण) करने पर भी निर्णय होना है।

बैठक में सभी सदस्यों राम सुचित, योगेन्द्र नाथ सिंह, राजेन्द्र प्रताप सिंह, विमल कुमार विश्वकर्मा, कीर्ति गौतम, डॉ. विनोद कुमार सिंह, प्रो. राज नारायण शुक्ला, डॉ. सीमा शाक्या, डॉ. हरेन्द्र कुमार राय, डॉ. राधाकृष्ण, डॉ. रोहिताश सिंह और डॉ. केसी वर्मा के मौजूद रहने की उम्मीद है।