ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशप्रयागराज जंक्शन पर स्लीपिंग पॉड्स तैयार, महिलाओं के पिंक तो कपल के लिए इस कलर के पॉड ढूंढे

प्रयागराज जंक्शन पर स्लीपिंग पॉड्स तैयार, महिलाओं के पिंक तो कपल के लिए इस कलर के पॉड ढूंढे

प्रयागराज जंक्शन के सिविल लाइंस साइड में स्लीपिंग पॉड बनाये जा रहे हैं। स्लीपिंग पॉड्स की चार श्रेणियां डिजाइन की गई हैं। इसमें महिलाओं के लिए पिंक पॉड और कपल के लिए अलग रंग के पॉड होंगे।

प्रयागराज जंक्शन पर स्लीपिंग पॉड्स तैयार, महिलाओं के पिंक तो कपल के लिए इस कलर के पॉड ढूंढे
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजTue, 11 Jun 2024 11:23 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज जंक्शन के सिविल लाइंस साइड में स्लीपिंग पॉड बनाये जा रहे हैं। स्लीपिंग पॉड्स की चार श्रेणियां डिजाइन की गई हैं। इसमें अकेले यात्रियों के लिए 48 नारंगी रंग के स्लीपिंग पॉड हैं। स्लीपिंग पॉड में महिलाओं के लिए चार पिंक, परिवार के लिए येलो और ग्रीन कलर कपल के लिए होंगे। फैमिली स्लीपिंग पॉड्स में संलग्न शौचालय भी उपलब्ध कराए गए हैं। फिलहाल 72 स्लीपिंग पॉड बना दिए गए हैं। महाकुम्भ तक 140 स्लीपिंग पॉड बनाए जाएंगे। 15 जून से पहले स्लीपिंग पॉड जनता के लिए शुरू कर दिया जाएगा। स्लीपिंग पॉड में न्यूनतम दो घंटे और अधिकतम 48 घंटे की बुकिंग होगी। अभी इसका किराया निर्धारित नहीं किया गया है। 

स्लीपिंग पॉड पूरी तरह एयर कंडीशन होंगे। इसमें वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। लैपटॉप चार्जिंग पॉइंट होगा। स्लीपिंग पॉड का निर्माण करने वाली एजेंसी के प्रतिनिधियों अमृतेश्वर सिंह और योगेन्द्र पांडे ने बताया की इसमें रुकने वालों को खान-पान की भी सुविधा मिलेगी। सिंगल और डबल स्लीपिंग पॉड में रुकने वालों के लिए एक वॉशरूम होगा। यात्रियों के सामान रखने के लिए लॉकर की सुविधा मिलेगी। स्लीपिंग पॉड के फिनिशिंग का थोड़ा सा काम ही बचा है। जल्दी ही इन्हें शुरू किया जाएगा। 

आर्टिफिश‍ियल इंटेलिजेंस सेंसर तकनीक से लैस होगा गंगा एक्सप्रेसवे, 2 विदेशी संस्थानों से हुए एमओयू

प्रयागराज के बाद कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर स्लीपिंग पॉड बनाया जाएगा। प्रयागराज जंक्शन के बाद दूसरा स्लीपिंग पॉड कानपुर में लॉन्च किया जाएगा। यात्री इन आरामदायक स्लीपिंग पॉड्स में अपनी ट्रेनों का इंतजार करते हुए आराम कर सकेंगे और सो भी सकेंगे। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि यह स्लीपिंग पॉड सुविधा उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के प्रयागराज डिवीजन की पहल पर जंक्शन स्टेशन के सिविल लाइन्स किनारे पर ₹1.75 करोड़ की लागत से स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा महाकुंभ-2025 के दौरान आगंतुकों के लिए किफायती अल्पकालिक प्रवास के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प प्रदान करने की उम्मीद है।