ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशसंगमनगरी में आठ कन्याएं करेंगी गंगा आरती, सात अलग-अलग मंच से इस दिन से होगी शुरू

संगमनगरी में आठ कन्याएं करेंगी गंगा आरती, सात अलग-अलग मंच से इस दिन से होगी शुरू

यूपी के प्रयागराज में पहली बार आठ कन्याएं गंगा आरती करेंगी। जय त्रिवेणी जय प्रयाग की ओर से गंगा आरती में बटुक कन्याएं शामिल की गई हैं। ये 7 मंचों से 16 जून से गंगा दशहरा के मौके पर आरती शुरू करेंगी।

संगमनगरी में आठ कन्याएं करेंगी गंगा आरती, सात अलग-अलग मंच से इस दिन से होगी शुरू
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजThu, 13 Jun 2024 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

आपने अक्सर देखा होगा कि बटुकों से ही मां गंगा की आरती कराई जाती है फिर वह चाहे हरिद्वार हो या प्रयागराज। लेकिन संगमनगरी में इस बार गंगा दशहरा पर एक नई पहल की जा रही है। जय त्रिवेणी जय प्रयाग सेवा समिति की ओर से गंगा दशहरा महिला सशक्तीकरण को समर्पित किया जाएगा। इसके लिए समिति ने पहली बार आठ कन्याओं से मां गंगा की आरती कराने की योजना बनाई है और उन्हें सात अलग-अलग मंच से सांध्यकालीन आरती की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सात से शुरू हुआ रिहर्सल
संगम नोज के पास स्थित समिति के परिसर में सात जून से दस दिवसीय गंगा दशहरा महोत्सव शुरू हुआ था। उसी दिन से कन्याओं को मां गंगा की आरती कैसे की जाती है, किन मंत्रों का उच्चारण किया जाता है, कौन सा वस्त्र पहनकर आरती की जाती है व कितना समय लगता है तथा आरती को सम्पन्न कराने में जैसी जानकारियों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

गंगा स्नान के दौरान डूबने का डर, दशहरे पर नाहन के लिए एडवाइजरी जारी

जय त्रिवेणी जय प्रयाग सेवा समिति के अध्यक्ष, प्रदीप पांडेय ने कहा कि समिति में कई वर्षों से प्रतिदिन बटुकों से त्रिवेणी पूजन कराया जा रहा है। इस बार गंगा दशहरा पर कन्याओं से मां गंगा की आरती कराने का निर्णय लिया गया है। ऐसा करके समाज में महिला सशक्तीकरण को और अधिक मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा।

सप्ताह में एक दिन रहेगी आरती की जिम्मेदारी
गंगा दशहरा के दिन 16 जून को समिति के परिसर में मां गंगा की आरती कन्याओं से कराई जाएगी। इसके बाद सप्ताह में एक दिन निर्धारित करके उस दिन उन्हीं कन्याओं को आरती की जिम्मेदारी दी जाएगी। आरती के लिए 14 से 16 वर्ष की कन्याओं का चयन किया गया है। इनमें नयनश्री पाठक, नंदिनी पाठक, श्रेयसी पांडेय, वैष्णवी, जय किशोरी, जानवी, वंशिका व नायरा शर्मा शामिल हैं।