ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवसंत पंचमी के लिए प्रयागराज की 10 स्पेशल ट्रेनें, अयोध्या के लिए तीन

वसंत पंचमी के लिए प्रयागराज की 10 स्पेशल ट्रेनें, अयोध्या के लिए तीन

यूपी के प्रयागराज में माघ मेला के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। वसंत पंचमी की तैयारी के साथ ही 10 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की गई है। इसमें अयोध्या के लिए तीन ट्रेनें चलाई जाएंगी।

वसंत पंचमी के लिए प्रयागराज की 10 स्पेशल ट्रेनें, अयोध्या के लिए तीन
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजMon, 12 Feb 2024 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेलवे अब माघ मेले के प्रमुख स्नान पर्व वसंत पंचमी की तैयारियों में जुट गया है। वसंत पंचमी स्नान पर्व पर रेलवे दस स्पेशल ट्रेन चलाएगा। बनारस से रामबाग के लिए 13 फरवरी को स्पेशल ट्रेन रात 10:30 बजे चलकर रात दो बजे प्रयागराज रामबाग आएगी। यहां से बनारस के लिए विशेष गाड़ी 14 फरवरी की सुबह 09:25 बजे चलेगी। इसी तरह बनारस से 14 फरवरी की सुबह आठ बजे प्रयागराज रामबाग के लिए एक दूसरी स्पेशल ट्रेन चलेगी जो सुबह 11:30 बजे यहां पहुंचेगी। 

वापसी में यही ट्रेन 14 फरवरी की शाम 5:10 बजे चलकर रात 8:45 बजे बनारस पहुंच जाएगी। मौनी अमावस्या की तरह वसंत पंचमी को भी वंदे भारत छोड़ प्रयागराज रामबाग एवं झुंसी में संबंधित रूट की सभी ट्रेनों का ठहराव दोनों ओर से होगा। अयोध्या जाने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए वसंत पंचमी पर प्रयाग जंक्शन से तीन ट्रेन चलाए जाने की तैयारी की गई है।

बेरोजगारी और कर्ज में डूबे शख्स ने मां-बेटे की हत्या कर खुद लगाई फांसी

1500 बसें चलाई जाएंगी
वसंत पंचमी स्नान पर्व पर रोडवेज ने भी तैयारी शुरू कर दी है। कुल 1500 बसों को चलाने की तैयारी है। हालांकि 200 बसें रिजर्व में रहेंगी। रोडवेज प्रयागराज रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी के मुताबिक, श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने पर अतिरिक्त बसों को चलाया जाएगा। 

उधर अयोध्या जाने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए वसंत पंचमी पर प्रयाग जंक्शन से तीन ट्रेन चलाए जाने की तैयारी की गई है। इसके अलावा यहां दो रेक रिजर्व भी रखे जाएंगे। वहीं प्रयागराज जंक्शन से मानिकपुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय और कानपुर दिशा की ओर पांच ट्रेन चलाए जाने की तैयारी की गई है। इनका संचालन भीड़ के हिसाब से ही होगा।

उधर यूपी रोडवेज ने भी वसंत पंचमी पर दो हजार बसों के संचालन की तैयारी की है। यूपी रोडवेज प्रयागराज रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने बताया कि वसंत पंचमी की तैयारियां चल रही हैं। अभी 1500 बसें चलाने की तैयारी है। सौ या उससे अधिक बसों का संचालन अयोध्या रूट पर हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें