साइबर ठगों से लोगों की कमाई बचाएंगे पुलिसकर्मी, दी गई खास ट्रेनिंग, थानों में लगी हेल्प डेस्क

साइबर ठगों से लोगों की गाढ़ी कमाई अब पुलिसकर्मी बचाएंगे। यूपी में पुलिसकर्मियों को ऑनलाइन साइबर की ट्रेनिंग दी गई है। साइबर ठगों के शिकार पीड़ित 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवाएं।

offline
साइबर ठगों से लोगों की कमाई बचाएंगे पुलिसकर्मी, दी गई खास ट्रेनिंग, थानों में लगी हेल्प डेस्क
Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम , प्रयागराज
Tue, 14 Nov 2023 12:18 PM

प्रयागराज के झूंसी थाने की साइबर हेल्प डेस्क ने साइबर ठगी के शिकार हुए दो युवकों के रुपये फ्रीज कराए और उन्हें वापस दिलाया है। जी, हां प्रयागराज कमिश्नरेट में अब साइबर थाना और साइबर सेल के साथ हर थाने में बने साइबर हेल्प डेस्क भी मदद करने लगी है। साइबर ठगी के शिकार हुए पीड़ितों को कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। संबंधित थाने की हेल्प डेस्क से मदद ले सकते हैं। पुलिस वाले अब लोगों को साइबर ठगी के लिए जागरूक भी करेंगे और उन्हें पैसा वापस दिलाने में मदद भी करेंगे।

शासन के निर्देश पर प्रयागराज के 200 सिपाहियों को साइबर अपराध के तरीके और उसके निस्तारण करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। साइबर एक्सपर्ट ने ऑनलाइन इन पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी और अभ्यास भी कराया। इसका आउटपुट भी मिलने लगा है। प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके पांच-पांच सिपाहियों को हर थाने में नियुक्त किया गया है। साइबर हेल्प डेस्क में तैनात किए गए पुलिसकर्मी अब सीधे लोगों की फरियाद सुनकर कार्रवाई करने लगे हैं। झूंसी समेत अन्य थानों की पुलिस मदद करने लगी है। तत्काल शिकायत मिलने पर लोगों का मदद करना आसान होता है। ठगी के शिकार होते ही 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराएं और फिर संबंधित थाने में साइबर हेल्प डेस्क की मदद लें।

इंस्टाग्राम आईडी के चक्कर में जेल, जमानत पर आते ही लड़की को मारी गोली, जानें क्यों

झूंसी स्थित एक आश्रम में रहने वाले विवेक कुमार के बैंक खाते से साइबर ठगों ने 15 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिए। झूंसी साइबर हेल्प डेस्क की मदद से विवेक को 15 हजार रुपये वापस मिल गए हैं। झूंसी थाने की साइबर हेल्प डेस्क ने आशुतोष कुमार के ठगी के 69500 रुपये वापस कराए हैं। गेमिंग एप के चक्कर में आशुतोष को साइबर ठगों ने शिकार बनाया था। पुलिस का कहना है कि हर मुमकिन कोशिश करके पैसे वापस दिलाने की कोशिश की जाती है। साथ ही लोगों को साइबर क्राइम की जानकारी देकर उन्हें सतर्क रहने के लिए बताया जा रहा है।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

Prayagraj News UP News Today UP Police Cyber Crime
होमफोटोवीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें