ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP: सिपाही भर्ती निरस्त नहीं, हफ्ते भर में जारी होगा संशोधित रिजल्ट

UP: सिपाही भर्ती निरस्त नहीं, हफ्ते भर में जारी होगा संशोधित रिजल्ट

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पीएसी और पुलिस में की गई भर्ती निरस्त नहीं हुई है। बोर्ड ने गलती मानते हुए बताया है कि पीएसी में सिपाहियों के 5716 पदों पर की गई भर्ती की परीक्षा...

UP: सिपाही भर्ती निरस्त नहीं, हफ्ते भर में जारी होगा संशोधित रिजल्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 21 May 2018 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पीएसी और पुलिस में की गई भर्ती निरस्त नहीं हुई है। बोर्ड ने गलती मानते हुए बताया है कि पीएसी में सिपाहियों के 5716 पदों पर की गई भर्ती की परीक्षा का रिजल्ट हफ्ते भर में संशोधित किया जाएगा। साथ ही नागरिक पुलिस में महिला सिपाही की भर्ती में एससी-एसटी कोटे की कटआफ लिस्ट भी त्रुटि होने के कारण बदली जाएगी।

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी जीपी शर्मा ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पीएसी में सिपाही और नागरिक पुलिस में महिला सिपाही के पदों पर सीधी भर्ती के लिए वर्ष 2015 में विज्ञापन जारी किया गया था। चयन प्रक्रिया के तहत दोनों के लिए जारी किया गया कट आफ मार्क्स तकनीकी त्रुटि हो जाने के कारण संशोधित किया जा रहा है।

संशोधन के बाद हफ्ते भर में नया कट आफ मार्क्स जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तकनीकी त्रुटि से पीएसी में सिपाही के 1366 अनारक्षित पदों पर अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन हो गया है। इससे पचास फीसदी आरक्षण की सीमा पार हो गई। इसीलिए इसे बदला जा रहा है।

इसी तरह नागरिक पुलिस में अनुसूचित जाति श्रेणी में महिला सिपाही के 13 पद खाली रह गए हैं। अब इन दोनों श्रेणियों में पदों की दोगुना संख्या में अभ्यर्थियों को शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन और शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए फिर से बुलाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 29 दिसंबर 2015 को पुलिस सिपाही के 23200 और पीएसी सिपाही के 5716 पदों को मिलाकर 28916 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया था। इसी के साथ नागरिक पुलिस में महिला सिपाही के 5800 पदों पर सीधी भर्ती के लिए भी आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

दोनों भर्ती परीक्षाओं का अंतिम परिणाम 15 मई 2018 को जारी किया गया था। कट आफ मार्क्स जारी होने के बाद अभ्यर्थियों ने ही गड़बड़ी पकड़ी और भर्ती बोर्ड के सामने अपने आपत्ति दर्ज कराई। आपत्तियों का निस्तारण करने में यह चूक पकड़ में आई।

UP: मायावती के सरकारी बंगले के बाहर लगा कांशीराम विश्राम स्थल का बोर्ड

SC ने गूगल, फेसबुक जैसी कंपनियों पर लगाया 1-1 लाख रुपये का जुर्माना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें