ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसिपाही भर्ती परीक्षा: बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगी एंट्री, सीसीटीवी से होगी निगरानी

सिपाही भर्ती परीक्षा: बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगी एंट्री, सीसीटीवी से होगी निगरानी

UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस में सिपाही के  60244 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होनी है। सभी अभ्यर्थियों के बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। 

सिपाही भर्ती परीक्षा: बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगी एंट्री, सीसीटीवी से होगी निगरानी
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSat, 17 Feb 2024 07:55 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी पुलिस में सिपाही के  60244 पदों पर भर्ती के लिए शनिवार व रविवार को दो-दो पालियों में लिखित परीक्षा होगी। सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए बनाए गए हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। केंद्र पर अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में डीएसपी से लेकर सब इंस्पेक्टर मौजूद रहेंगे। साथ ही सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। सभी अभ्यर्थियों के बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि डीएम जनपदीय पर्यवेक्षक (मजिस्ट्रेट) के रूप में कार्य करेंगे। उनके द्वारा परीक्षा केन्द्र ड्यूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट व स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती समेत अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गई हैं। डीएम द्वारा हर सेंटर पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ सहायक केंद्र पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है। इसके अलावा एडीएम को सहायक नोडल अधिकारी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया है। तीन परीक्षा केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती हुई है।                                                              

परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की गई है। जिलों व कमिश्नरेट में कुल परीक्षार्थियों की संख्या का आकलन कर उसके अनुसार प्रभावी यातायात व सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए राजपत्रित अधिकारियों एवं मजिस्ट्रेट की संयुक्त रूप से ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही जिले के अभिसूचना तंत्र व सोशल मीडिया सेल को और अधिक सक्रिय व सर्तक कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को हिदायत दी गई है कि वे रेलवे स्टेशन पर न रुकें। पुलिस भर्ती को देखते हुए रोडवेज बसों की भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थियों की मदद के लिए चारबाग व लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर हेल्प डेस्क बनाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें