ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजल्दी पासपोर्ट चाहिए तो यूपी के इस शहर आएं, कैसे करें आवेदन, पढ़ें डिटेल

जल्दी पासपोर्ट चाहिए तो यूपी के इस शहर आएं, कैसे करें आवेदन, पढ़ें डिटेल

यूपी के हाथरस जंक्शन स्थित पासपोर्ट केंद्र पर तेजी से पासपोर्ट बनते हैं। हाथरस जंक्शन पासपोर्ट पर अक्टूबर से स्कैनिंग की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। अन्य पासपोर्ट केंद्रों से कम समय यहां लग रहा है।

जल्दी पासपोर्ट चाहिए तो यूपी के इस शहर आएं, कैसे करें आवेदन, पढ़ें डिटेल
Srishti Kunjगौरव भारद्वाज,हाथरसSun, 19 Nov 2023 12:08 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के हाथरस जंक्शन स्थित पासपोर्ट केंद्र पर रोजाना 40 पासपोर्ट बनते हैं। 2019 में पासपोर्ट केंद्र बनने के बाद आज तक 20 हजार से अधिक लोगों ने यहां से पासपोर्ट बनवाए हैं। हाथरस जंक्शन पासपोर्ट पर अक्टूबर से स्कैनिंग की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। चार साल में करीब 20 हजार लोगों ने हाथरस जंक्शन स्थित पासपोर्ट केंद्र से पासपोर्ट बनवाए हैं। सोनीपत, नोएडा और अलीगढ़ के लोग हाथरस के पासपोर्ट केंद्र पर पहुंच रहे हैं। वर्ष 2023 में यहां से 5000 लोगों ने पासपोर्ट हासिल किया है।

जंक्शन का रूख कर रहे लोग इसकी वजह अन्य पासपोर्ट केंद्रों पर स्लॉट मिलने में देरी होना भी है। इस कारण इन जिलों के आवेदक हाथरस जंक्शन केंद्र का रुख कर रहे हैं। यहां से प्रतिदिन 40 पासपोर्ट बनाए जा रहे हैं। पासपोर्ट बनवाने वालों में कोई कामकाज के सिलसिले में विदेश जाने की तैयारी करने वाला शामिल है, तो कोई नवीनीकरण के लिए यहां आ रहा है।

पापड़-अचार बनाना सीखिए रोजगार पाइए, सरकारी अनुदान के लिए ऐसे आवेदन करें

2014 मे खुला था केंद्र
पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को गाजियाबाद व अलीगढ़ की दूरी तय करनी पड़ती थी। वर्ष 2019 में सांसद राजेश दिवाकर के प्रयासों से यहां पासपोर्ट केंद्र बना था। हाथरस जंक्शन रेलवे स्टेशन के निकट बने पासपोर्ट केंद्र से चार साल में 20 हजार लोगों ने पासपोर्ट बनवाए गए हैं।

ऐसे करें आवेदन, इस तरह बनेगा पासपोर्ट
जन सुविधा केंद्र पर पहुंचकर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। उसके बाद जो तिथि मिलेगी, उस तिथि में हाथरस जंक्शन स्थित पासपोर्ट केंद्र पर पहुंचें। आधार कार्ड, पैनकार्ड, हाईस्कूल की मार्कशीट की मूल कापी साथ लेकर आएं, सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होगी। अधिकारियों की मानें तो एक पासपोर्ट बनने में करीब 20 दिन का समय लगता है।

एक दिन में चालीस पासपोर्ट का होता है सत्यापन
हाथरस जंक्शन केंद्र, पासपोर्ट अधिकारी, राजेश सेंगर ने कहा कि अब तक 20 हजार लोगों ने पासपोर्ट यहां से बनवाए हैं। इस साल पांच हजार लोगों ने पासपोर्ट बनवाए हैं। यहां ग्रामीण क्षेत्र है। यहां स्लॉट एक माह पहले मिल रहा है, इसलिए आगरा, अलीगढ़, खैर ओर सोनीपत सहित कई जिलों के लोग पासपोर्ट बनवाने आ रहे हैं। एक दिन में 40 लोगों के पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है।