DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › यूपी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती 2021: इटावा के इस गांव के लिए नहीं आई एक भी एप्‍लीकेशन, जानिए वजह
उत्तर प्रदेश

यूपी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती 2021: इटावा के इस गांव के लिए नहीं आई एक भी एप्‍लीकेशन, जानिए वजह

हिन्‍दुस्‍तान टीम ,इटावा Published By: Ajay Singh
Wed, 01 Sep 2021 06:23 AM
यूपी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती 2021: इटावा के इस गांव के लिए नहीं आई एक भी एप्‍लीकेशन, जानिए वजह

एक ओर बड़ी संख्या में युवा वर्ग बेरोजगारी के दंश से पीड़ित हैं। दूसरी ओर जिले में आश्चर्यजनक रूप से एक ऐसा मामला सामने आया है जब पंचायत सहायक के पद को लेकर एक ग्राम पंचायत में किसी ने भी आवेदन नहीं किया है। इसके विपरीत जिले की 470 अन्य ग्राम पंचायतों में इस पद के लिए कुल 5818 आवेदन आए हैं। मेरिट से नियुक्ति होनी है। जिले की ज्यादातर ग्राम पंचायतों में इस पद को लेकर मारामारी है लेकिन हड़ौली ऐसी ग्राम पंचायत है जो आवेदन विहीन हैं। इस पंचायत में पंचायत सहायक का पद अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित है।

ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक पद के लिए आवेदन पत्र मांगे गए थे इसमें व्यवस्था यह थी कि प्रधान का पद जिस पद के लिए आरक्षित होगा पंचायत सहायक का पद भी उसी वर्ग के लिए आरक्षित किया जाएगा। जिले की बढ़पुरा ब्लॉक की ग्राम पंचायत हड़ौली में ग्राम प्रधान का पद अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित था और पंचायत सहायक के लिए इसी वर्ग के लिए आवेदन पत्र मांगे गए थे लेकिन यहां एक भी आवेदन नहीं आया। इस ग्राम पंचायत में 1400 मतदाता हैं। प्रधान के मुताबिक इस गांव में अनुसूचित वर्ग के सिर्फ चार घर हैं, जिनमें रहने वालों की संख्या 18 से 20 है। आवेदन पत्र न आने का कारण यह बताया गया है कि इस वर्ग के जो लोग ग्राम पंचायत में रहते हैं उनमें किसी के पास पद के अनुरूप योग्यता न होने के कारण आवेदन नहीं किया गया है। गांव में इस वर्ग के दो युवक पढ़े लिखे हैं जो बाहर रहकर नौकरी कर रहे हैं और उन्होंने ने भी आवेदन नहीं किया है।

आवेदन पत्र भरे जाने की अंतिम तिथि 17 अगस्त थी और अब मेरिट भी बनाई जाने लगी है लेकिन इस गांव में कोई आवेदन न आने के कारण मेरिट बनाए जाने का सवाल नहीं है। इस बीच जिले में शेष बची 470 ग्राम पंचायतों में 5818 आवेदन आए हैं और वहां मेरिट बनाए जाने का काम किया जा रहा है। डीपीआरओ यतेंद्र सिंह ने बताया कि बढ़पुरा विकास खण्ड की ग्राम पंचायत हड़ौली में पंचायत सहायक के लिए एक भी आवेदन नहीं आया है। जिले की मात्र यह एक ग्राम पंचायत है जिसमें कोई भी आवेदन नहीं आया है इसकी सूचना शासन को भेज दी गई है। जो निर्देश मिलेंगे उसके अनुरूप कार्रवाई की जाएगी।

संबंधित खबरें