DA Image
4 मार्च, 2021|10:49|IST

अगली स्टोरी

यूपी पंचायत चुनाव : आज जारी होगी फाइनल वोटर लिस्ट, आरक्षण सूची के लिए करना होगा इंतजार

up panchayat elections 2020 gonda district preparation for the formation of 158 new panchayats now n

पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां लगभग अंतिम चरण में हैं। जिला और पंचायत स्तर पर चुनाव को लेकर अलर्ट जारी है। चुनाव की तारीखों का ऐलान कभी भी किया जा सकता है। ऐसे में प्रत्याशियों को नई आरक्षण सूची के जारी होने का इंतजार है। वहीं, आज मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

पंचायतीराज अधिकारी के अनुसार आरक्षण सूची में ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए चक्रानुक्रम आरक्षण लागू किया जा सकता है। बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के निर्वाचन क्षेत्रों में आरक्षण में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है। विभाग की ओर से चुनाव के लिए परिसीमन की सूची जारी हो गई है, जिसके बाद पंचायत चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के बीच निराशा का माहौल बन गया है।

भावी प्रत्याशियाें में असमंजस : 

प्रयागराज के गांवों व वार्डों का परिसीमन न आने से गांवों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के भावी प्रत्याशियों में काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इंतजार की घडि़या अब समाप्त होने को हैं और शीघ्र ही परिसीमन की सूची आने के बाद प्रत्याशियों द्वारा विधिवत प्रचार, प्रसार शुरू हो जायेगा। आरक्षण आने के बाद तमाम भावी प्रत्याशी खुद चुनावी अखाड़े से बाहर हो जायेंगे तथा इनके स्थान पर अन्य प्रत्याशी ताल ठोकेंगे। प्रतिदिन ब्लॉक कार्यालय पर विकासखंड के 69 ग्राम पंचायतों के भावी प्रत्याशी सिर्फ यह पता करने के लिए जाते हैं कि परिसीमन की सूची कब तक आयेगी। कुछ प्रत्याशियों ने अपने स्तर से ग्राम पंचायतों का आकलन करके अपना प्रचार, प्रसार भी शुरू कर दिया है। क्षेत्रीय पत्रकारों से भी लोग परिसीमन की सूची के बारे में पता करते रहते हैं। सच यह है कि कौन सा ग्राम पंचायत या वार्ड किस आरक्षण सूची में रखा जायेगा, इसकी जानकारी ब्लॉककर्मियों को भी नहीं है। जब तक अधिकृत आरक्षण सूची नहीं आ जाती, तब तक ग्राम पंचायतों के भावी प्रत्याशियों में तेजी नहीं आयेगी और प्रचार, प्रसार सामान्य ढंग से ही चलता रहेगा। मामले में एडीओ पंचायत मांडा विजय बहादुर यादव ने बताया कि इंतजार की घडि़यां खत्म होने वाली हैं। गुरुवार तक हर हाल में आरक्षण की सूची आ जायेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Panchayat elections update Final voter list reservation list will have to wait