DA Image
3 मार्च, 2021|10:05|IST

अगली स्टोरी

यूपी पंचायत चुनाव : तीन चरणों में पूरा होगा सीटवार आरक्षण, जानें पहले किस जाति के लिए होगी रिजर्व

up panchayat election district wise reservation details released 20268 posts for gram pradhan unrese

यूपी में पंचायत चुनाव की तैयारियां जाेरों पर हैं। वोटर लिस्ट जारी हो चुकी है, अब पंचयातवार आरक्षण सूची का काम चल रहा है। जिले की 494 ग्राम पंचायतों में प्रधान व वार्ड सीट का आरक्षण तीन चरणों में पूरा होगा। पंचायत चुनाव प्रभारी व एडीएम वित्त राजस्व विपिन कुमार मिश्रा ने बताया कि हर वर्ग में यह तीनों चरण अपनाए जाएंगे। 

ऐसे होगा आरक्षण : 
इसके लिए उन ग्राम पंचायतों का चयन प्रथम चरण में किया जाएगा जो बीते पांच चुनावों में कभी इस वर्ग के लिए आरक्षित नहीं रहीं। अगर इस नियम से आरक्षण चार्ट के अनुसार सीटें पूर्ण नहीं होती हैं तो दूसरा चरण चलाया जाएगा। दूसरे चरण में उन ग्राम पंचायतों का चयन किया जाएगा जो वर्ष 2015 के चुनाव में संबंधित वर्ग के लिए आरक्षित नहीं रहीं। दूसरे चरण में उन ग्राम पंचायतों को चयन किया जाएगा जाएगा जो वर्ष 2015 के चुनाव में संबंधित वर्ग के लिए आरक्षित नहीं रहीं। इसके बाद भी अगर संख्या पूरी नहीं होती है तो वर्ष 2015 में भी संबंधित वर्ग के लिए आरक्षित रहीं सीटों पर विचार होगा। प्रत्येक वर्ग के लिए यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इसी के अनुसार सीटों का आरक्षण निर्धारित किया जाएगा।

सभी पदों पर सर्वप्रथम महिला के लिए पद आरक्षित किया जायेगा। इसके बाद पुरूष पद आरक्षण किया जायेगा। ग्राम प्रधान के पदों पर अनूसूचित जाति, अन्य पिछडा वर्ग आरक्षण श्रेणी में आरक्षण जनसंख्या के प्रतिशत का क्रम तैयार कर किया जायेगा। महिला के लिए आरक्षण जनसंख्या के अवरोही क्रम में किया जायेगा। सहारनपुर  डीएम ने कहा कि शासनादेश के अनुसार आरक्षण की कार्रवाई में विगत पांच योजनाओं (वर्ष 1995, 2000, 2005, 2010 एंव 2015) का संज्ञान लिया जायेगा। यदि कोई पद अथवा स्थान विगत पांच योजनाओ में आरक्षित किया जा चुका है तो वह पुनः उक्त श्रेणी में आरक्षित नही किया जायेगा। यदि उक्त प्रकार से आवंटन के पश्चात भी पद शेष रह जाते है तो द्धितीय चक्र प्रारम्भ किया जायेगा। जिसमें विगत योजना वर्ष 2015 में आरक्षण की स्थिति को संज्ञान में लिया जायेगा और जिस श्रेणी का आरक्षण निर्धारण करना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Panchayat elections seat-wise reservation list will be completed in three phases know woman scsct obc general caste first which caste will be reserved