DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  यूपी पंचायत चुनाव : मार्च के पहले हफ्ते में आएगी आरक्षण लिस्ट, बदल जाएंगे कई दावेदार

उत्तर प्रदेशयूपी पंचायत चुनाव : मार्च के पहले हफ्ते में आएगी आरक्षण लिस्ट, बदल जाएंगे कई दावेदार

प्रमुख संवाददाता ,लखनऊPublished By: Amit Gupta
Wed, 24 Feb 2021 09:53 PM
यूपी पंचायत चुनाव : मार्च के पहले हफ्ते में आएगी आरक्षण लिस्ट, बदल जाएंगे कई दावेदार

यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। इस समय सबकी निगाहें पंचायवार आरक्षण लिस्ट पर लगी है। जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के लिए आरक्षण की सूची पहले ही जारी कर दी गई है, अब पंचायतवार आरक्षण प्रक्रिया जारी है। इसमें जिले स्तर पर जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, पंचायत सदस्य और बीडीसी सदस्यों के पदों पर आरक्षण होगा। 

सरकार की ओर से जारी डेडलाइन के मुताबिक आरक्षण सूची दो मार्च को जारी हो जाएगी। इसके बाद इसमें आपत्तियां ली जाएगी। जिला प्रशासन के द्वारा जारी आरक्षण की सूची को लेकर किसी को कोई आपत्ति है तो वो अपनी आपत्ति जिलाधिकारी द्वारा बनी कमेटी के पास दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद 15 मार्च तक फाइनल आरक्षण सूची जारी होगी।इसमें कोई फेरबदल नहीं हो सकेगा। बताया जा रहा है कि आरक्षण लिस्ट जारी होते ही कई दावेदारों को झटका लगेगा। इस बार सरकार रोटेशन के आधार पर आरक्षण कर रही है, ऐसे में चुनाव की दावेदारी कर रहे कुछ नेताओं को निराशा हाथ लगेगी और वे गांव दूसरी जाति के लिए आरक्षित हो जाने के कारण चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। 

ग्रेटर नोएडा में जिला पंचायत सदस्य के लिए शुरू हुई जोड़तोड़
पंचायत चुनाव की आहट के साथ ही राजनीतिक दलों में हलचल तेज हो गई है। जनपद में जिला पंचायत के पांच सदस्यों के लिए चुनाव होना है। जिला पंचायत सदस्य के लिए सबसे अधिक जोड़तोड़ चल रही है। दावेदारों की नजर जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर टिकी है।
गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत उत्तर प्रदेश की सबसे छोटी जिला पंचायत है। यहां सिर्फ 5 वार्ड हैं। इन 5 वार्डों में 88 ग्राम पंचायतें हैं। जिला पंचायत के वार्ड संख्या 1 से 4 तक दादरी और बिसरख खंड विकास क्षेत्रों में हैं। वार्ड संख्या 5 जेवर क्षेत्र में पड़ेगा। जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। युवा चेहरे भी इस बार पंचायत चुनाव में किस्मत आजमाएंगे। वहीं, टिकट के लिए नेताओं की आवाजाही शुरू हो गई। बीते शनिवार को मकोड़ा गांव में बसपा का कार्यकर्ता सम्मेलन हुआ। इसमें अक्षय भाटी ने पार्टी की सदस्यता ली। अक्षय पूर्व जिला पंचायत सदस्य संजय भाटी के बेटे हैं। माना जा रहा है कि अक्षय भाटी की तैयारी आगामी जिला पंचायत चुनाव लड़ने की चल रही है। वहीं, सोमवार को आम आदमी पार्टी की सभा हुई। हिन्द समाज सेवा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडो अशोक आदमी पार्टी में शामिल हुए। उन्हें प्रदेश सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें आगामी विधानसभा व पंचायत चुनाव के लिए काम करने के लिए कहा गया है ताकि पार्टी का जनाधार और मजबूत हो।

संबंधित खबरें