ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी पंचायत चुनाव : जानिए आज कितने बजे सार्वजनिक होगी आरक्षण सूची, ब्लॉकों पर जाएगी चिपकाई

यूपी पंचायत चुनाव : जानिए आज कितने बजे सार्वजनिक होगी आरक्षण सूची, ब्लॉकों पर जाएगी चिपकाई

यूपी पंचायत चुनाव आरक्षण को लेकर प्रत्याशियों और मतदाताओं का इंतजार अब से कुछ ही देर में खत्म हो जाएगा। महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन...

यूपी पंचायत चुनाव : जानिए आज कितने बजे सार्वजनिक होगी आरक्षण सूची, ब्लॉकों पर जाएगी चिपकाई
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 02 Mar 2021 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी पंचायत चुनाव आरक्षण को लेकर प्रत्याशियों और मतदाताओं का इंतजार अब से कुछ ही देर में खत्म हो जाएगा। महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची 11 से 12 बजे के बीच सार्वजनिक कर दी जाएगी।

सार्वजनिक होते ही सूची ब्लॉक कार्यालय पर चिपका दी जाएगी। इस सूची में सभी ग्राम पंचायतों का विवरण दिया होगा। उधर, कुछ जिलों में रात को ही आरक्षण सूची जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग 25-26 मार्च तक पांचों पदों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर सकता है। अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 10 अप्रैल से चार चरणों में चुनाव कराने जाने की बात कही जा रही है। चुनाव आयोग इस बात की पुष्टि कर चुका है।  

यह भी पढ़ें : साढ़े छह सौ से चार हजार रूपये खर्च करके लड़ सकते हैं पंचायत चुनाव

एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित 
यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं। इनमें से एक फीसदी अनुसूचित जनजाति (ST), 21 फीसदी अनुसूचित जाति (SC) और 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षित की जाएंगी। बाकी 51 फीसदी सीटें सामान्य के लिए होंगी। सभी वर्गों में एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें