DA Image
30 मार्च, 2021|3:24|IST

अगली स्टोरी

यूपी पंचायत चुनाव: आरक्षण सूची जारी होने के बाद तय होगी ग्राम प्रधान पद के दावेदारों की रणनीति

up panchayat election 2021 reservation process change for gram pradhan and bdc posts know new rule

पंचायत चुनाव को लेकर 2 मार्च को होने वाले आरक्षण के प्रकाशन पर लोगों की नजर है। चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों और उनके समर्थकों में आरक्षण को लेकर बैचेनी साफ नजर आ रही है। दो मार्च के बाद गांवों में होने वाले चुनावा की तस्वीर बदलेगी। कुछ नए उम्मीदवार सामने आएंगे तो कुछ आरक्षण के बाद अपने कदम पीछे हटाएंगे। चुनाव में तेजी आएंगी। गांवों में भी लोगों का 2 मार्च को होने वाले आरक्षण के प्रकाशन पर है।

 ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों के लिए आरक्षण का प्रकाशन 2 मार्च को होगा। दो मार्च को आरक्षण का प्रकाशन करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। आरक्षण की प्रक्रिया शुरु होने से पहले बीडीओ और एडीओ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रधानी और जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की नजर भी 2 मार्च को होने वाले आरक्षण के प्रकाशन पर टिकी हुई है। पंचायत चुनाव को लेकर कुछ उम्मीदवार सामने आए थे। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द आरक्षण का प्रकाशन होने के बाद नए चेहरे उम्मीदार बनकर क्षेत्र की जनता के सामने आ सकते हैं। जिले में आरक्षण की प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू हो चुकी है। चक्रानुक्रम से जातिगत आरक्षण जारी होगा। 20 फरवरी से शुरू हुई आरक्षण प्रक्रिया के तहत 1995 से लेकर 2014 तक का रिकॉर्ड देखा जाएगा।

बतादें कि बिजनौर जिले में 1128 ग्राम पंचायत थी। नगर पालिका के सीमा विस्तार के बाद पांच ग्राम पंचायत मुकरपुर खेमा, शाहबाजपुर खाना, बकली, लड़ापुर, फतेहपुर नौआबाद पूरी तरह कम हो गई है। जिले में अब 1123 ग्राम पंचायतों में प्रधानी का चुनाव होगा। जिले में प्रधानों के पदों को लेकर आरक्षण जारी हो चुका है। चुनाव के दौरान 383 सीट अनारक्षित रहेगी। कोई भी चुनाव में ताल ठोंक सकेगा। जिले में काफी लोग ऐसे भी है जो चुनाव लड़ने का मन बना रहे थे। आरक्षण जारी होने के बाद से ही जिले में लोग प्रधानी लड़ने के बारे में रणनीति बनाने लगे हैं। डीपीआरओ सतीश कुमार ने बताया कि जिले में आरक्षण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। दो मार्च को आरक्षण के प्रकाशन के लिए तेजी से काम हो रहा है। प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों के लिए आरक्षण का प्रकाशन 2 मार्च को किया जाएगा। सभी विकासखंड़ों पर आरक्षण की सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Panchayat elections reservation list Bijnor district woman scst obc reserve seat strategy gram pradhan bdc candidate will be decided