ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी पंचायत चुनाव : जानिए कहां 298 गांव महिलाओं के लिए रिजर्व, एससी और ओबीसी को मिलीं कितनी सीटें

यूपी पंचायत चुनाव : जानिए कहां 298 गांव महिलाओं के लिए रिजर्व, एससी और ओबीसी को मिलीं कितनी सीटें

यूपी पंचायत चुनाव  के लिए सहारपुर जिले में सीटों का आरक्षण बस कुछ ही देर में जारी होने वाला है। आरक्षण की प्रक्रिया का काम पूरा हो चुका है। साेमवार देर रात तक सत्यापन का कार्य...

यूपी पंचायत चुनाव : जानिए कहां 298 गांव महिलाओं के लिए रिजर्व, एससी और ओबीसी को मिलीं कितनी सीटें
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,सहारनपुर Tue, 02 Mar 2021 03:11 PM
ऐप पर पढ़ें


यूपी पंचायत चुनाव  के लिए सहारपुर जिले में सीटों का आरक्षण बस कुछ ही देर में जारी होने वाला है। आरक्षण की प्रक्रिया का काम पूरा हो चुका है। साेमवार देर रात तक सत्यापन का कार्य चलता रहा। आठ मार्च तक आरक्षण पर आपत्तियां ली जाएगी और डीएम की अध्यक्षता में उनका निस्तारण किया जाएगा। डीएम, बीडीओ और डीपीआरओं कार्यालय पर सूची को चस्पा किया जाएगा।

298 महिलाओं के सर होगा प्रधान का ताज

सोमवार को देर रात तक आरक्षण की सूची को तैयार किया गया। इस बार 298 ग्राम पंचायतों में सीट महिलाओं के लिए आरक्षित है। आरक्षण सूची में एससी महिला की सीट 68 तो वही ओबीसी महिला की सीट 83 होगी। जनरल महिलाओं की सीट 147 है। इस बार अनुसूचित जाति की सीटें 193 तो वही पिछडा वर्ग की कुल सीटें 239 आरक्षित है।

ब्लॉक प्रमुख के कई दावेदारों को लगेगा झटका

इस बार आरक्षण सूची जारी होने के बाद ब्लॉक प्रमुख के कई दावेदारों को झटका लगेगा। ब्लाक प्रमुख पद के लिए दो एससी और तीन सीट ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित है। चक्रानुक्रम के आधार पर होने वाले आरक्षण से कई दावेदारों का गणित बिगडना लगभग तय है। पंचायत चुनाव को लेकर आज जिले में आज स्थिति स्पष्ट साफ हो जाएगा।

विकास भवन, जिला पंचायत कार्यालय और विकास खंड कार्यालय पर चस्पा होगी सूची :  

पंचायत सीटों का आरक्षण प्रशासन की ओर से मंगलवार को जारी कर दिया जाएगा। जनता को सूचना देने के लिए पंचायत सीटों के आरक्षण की अनंतिम सूची को विकास भवन, जिला पंचायत कार्यालय और विकास खंड कार्यालय पर चस्पा किया जाएगा। इसके बाद चार मार्च से आठ मार्च तक आरक्षण पर आपत्तियां ली जाएगी। नौ मार्च को डीपीआरओ कार्यालय में सभी आपत्तियों को एकत्र किया जाएगा। डीएम की अध्यक्षता में बनी कमेटी आरक्षण पर आई आपत्तियों का निस्तारण करेगी। कमेटी में डीएम के अलावा मुख्य विकास अधिकारी व अपर मुख्य अधिकारी बतौर सदस्य शामिल रहेंगे। जिला पंचायत अधिकारी सचिव रहेंगे। आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद अंतिम सूची तैयार की जाएगी और 15 मार्च को निदेशालय को सूची प्रदान कर दी जाएगी। उपेंद्र राज सिंह, डीपीआरओ ने बतायाा कि पंचायत सीटों के आरक्षण की अनंतिम सूची का प्रकाशन मंगलवार को कर दिया जाएगा। इसके बाद 4 से आठ मार्च तक आपत्तियां ली जाएगी।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें