DA Image
30 मार्च, 2021|1:10|IST

अगली स्टोरी

यूपी पंचायत चुनाव : आज खत्म होगा इंतजार, गांवों के लिए जारी हाेगी आरक्षण सूची

up panchayat elections see caste-wise reservation for gram pradhan villages reserved mainpuri distri

यूपी के अधिकांश जिलों में आज पंचायतों के आरक्षण से आज पर्दा उठ जाएगा। सोमवार रात को आरक्षण को क्रास चेकिंग के बाद फाइनल कर दिया गया। मंगलवार को डीएम के मुहर के बाद आरक्षण का अंनतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। जिला पंचायत और ब्लॉक में आरक्षण का प्रकाशन किया जाएगा। आरक्षण पर 4 से आठ मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी। सुनवाई के बाद 13 से 14 मार्च के बाद आरक्षण की फाइनल सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 

11 फरवरी से जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी और ग्राम प्रधान-सदस्यों के आरक्षण को लेकर मशक्कत चल रही है। शासन आदेश के मुताबिक आरक्षण तय करने की प्रक्रिया चल रही है। बरेली जिले में जिला पंचायत राज विभाग के अधिकारियों ने आरक्षण तय करके जिला स्तरीय समिति को सौंप दिया। सोमवार को विकास भवन सभागार में एक-एक सीट के आरक्षण की क्रास जांच हुई। अधिकारी आरक्षण को लेकर आपत्ति की गुंजाइश नहीं छोड़ना चाहते। रात तक आरक्षण को जीओ की कसौटी पर परखा गया। मंगलवार को डीएम को आरक्षण पर फाइनल मुहर लगाएंगे। इसके बाद जिला पंचायत और ब्लॉक में प्रकाशन किया जाएगा। मंगलवार को अंनतिम प्रकाशन का लक्ष्य प्रशासन ने दिया है। बरेली के डीएम नीतीश कुमार बताते हैं पंचायतों का आरक्षण तैयार हो गया है। क्रास जांच में अधिकारियों की टीम लगी हुई है। मंगलवार को आरक्षण का अंनतिम प्रकाशन होगा। उसके बाद आपत्तियां ली जाएंगी। अगर कोई आपत्ति आई तो उनके निस्तारण के बाद फाइनल प्रकाशन किया जाएगा।

लखीमपुर खीरी में ब्लॉक प्रमुख सीट आरक्षण पर पसोपेश
लखीमपुर-खीरी जिले में ब्लॉक प्रमुख की सीटों का आरक्षण जारी करने पर पेंच फंस गया है। आरक्षण को लेकर जो आदेश जारी किया गया है उसमें प्रधान, सदस्य ग्राम पंचायत, बीडीसी व जिला पंचायत सीटों का आरक्षण जारी करने का निर्देश है। लेकिन ब्लॉक प्रमुख सीटों का आरक्षण जारी करने को लेकर शासनादेश नहीं है। इसको लेकर डीएम ने निदेशक पंचायती राज को पत्र लिखकर ब्लॉक प्रमुख सीटों के आरक्षण जारी करने पर मार्गदर्शन मांगा गया है। डीपीआरओ ने बताया कि शासन के निर्देश पर ही ब्लॉक प्रमुख सीटों का आरक्षण जारी होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Panchayat election reservation list today 2 march release for village gram pradhan bdc woman seat scst obc reserve general caste