ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी पंचायत चुनाव: गोरखपुर के इस गांव में काटे गए वोटरों के नाम, चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान 

यूपी पंचायत चुनाव: गोरखपुर के इस गांव में काटे गए वोटरों के नाम, चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान 

पारदर्शिता से पंचायत चुनाव करवाने के सरकारी दावे पर कुछ नेता और अधिकारी मिल कर पलीता लगा रहे हैं। बेलघाट विकास खंड के गांव बभनौली में ऐसी ही मिलीभगत से 90 मतदाताओं के नाम काट दिए गए। ग्राम निवासी अजय...

यूपी पंचायत चुनाव: गोरखपुर के इस गांव में काटे गए वोटरों के नाम, चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान 
मुख्‍य संवाददाता ,गोरखपुर Wed, 03 Mar 2021 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

पारदर्शिता से पंचायत चुनाव करवाने के सरकारी दावे पर कुछ नेता और अधिकारी मिल कर पलीता लगा रहे हैं। बेलघाट विकास खंड के गांव बभनौली में ऐसी ही मिलीभगत से 90 मतदाताओं के नाम काट दिए गए। ग्राम निवासी अजय कुमार की शिकायत पर चुनाव आयुक्त कार्यालय संज्ञान लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

शिकायत का संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग के ओएसडी जेपी सिंह ने गोरखपुर के सहायक निर्वाचन अधिकारी जग नरायण मौर्य से शिकायत पर जवाब मांगा है। मौर्य ने खजनी के नायब तहसीलदार से कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। आयोग का निर्देश है कि किसी भी अपात्र नाम न जोड़ा जाए लेकिन किसी पात्र को मताधिकार से वंचित भी नहीं किया जाना चाहिए। शिकायत कर्ता अजय कुमार ने चुनाव आयुक्त कार्यालय को दी शिकायत में बताया कि ग्राम पंचायत बभनौली की वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने-हटाने धांधली की गई है। कई बार बीएलओ ने आवेदन के बाद भी जानबूझ कर वोटर लिस्ट में शामिल नहीं किए गए। उल्टे पात्र मतदाताओं के नाम भी वोटर लिस्ट से विलोपित कर दिए गए। दूसरी ओर सूची में काफी संख्या में अपात्रों के नाम शामिल हैं।

आरोप लगाया कि तहसीलदार खजनी केशव प्रसाद और एसडीएम अनुज मलिक ने शिकायत के बाद भी जांच नहीं कराया। तब जाकर उन्होंने राज्य निर्वाचन आयोग के समक्ष शिकायत की। मांग किया कि पात्र मतदाताओं ने नाम सूची में शामिल किए जाएं। नायब तहसीलदार खजनी अभिषेक मिश्र ने बताया कि जांच कर पात्र लोगों के नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें