DA Image
4 अक्तूबर, 2020|4:14|IST

अगली स्टोरी

यूपी पंचायत चुनाव 2020: पुलिस का प्रधानी चुनाव के लिए 'ब्लू प्रिंट' तैयार, हर गतिविधियों पर होगी नजर

up panchayat elections 2020 delimitation ready for know what is the preparation gram pradhan chunav

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों को लेकर सरकार की सक्रियता बढ़ गई है। इन चुनावों को सकुशल संपन्न कराने की बड़ी जिम्मेदारी पुलिस महकमे पर है। ऐसे में जिले की पुलिस ने पंचायत चुनावों के लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। इसके लिए हर बीट सिपाही को ग्राम भ्रमण आख्या तैयार करने का निर्देश दिया गया है। जिसमें एक निर्धारित प्रोफार्मा पर गांव से संबंधित हर छोटी से छोटी जानकारी दर्ज की जाएगी। इसकी एक कापी एसपी के कंप्यूटर  पर भी फीड की जाएगी। जिससे वह जिले के सभी क्षेत्रों में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रख सकेंगे।

ग्राम पंचायत के साथ ही क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के चुनाव कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होती है। ग्राम पंचायत के चुनाव एक सीमित क्षेत्र में होने और हर एक ग्रामीण के सीधे जुड़ाव के चलते विवाद की संभावनाएं और भी बढ़ जाती हैं। चुनाव के दौरान विवादों से बचने और समय से नियंत्रण पाने के लिए अमेठी पुलिस ने पूर्व तैयारी कर ली है।

बीट सिपाही को दी गई अहम जिम्मेदारी

बीट सिपाही को गांव का प्रभारी बनाते हुए एसपी ने उसे अहम जिम्मेदारी सौंपी है। सभी बीट सिपाहियों को जल्द से जल्द ग्राम भ्रमण आख्या निर्धारित प्रोफार्मा पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

ग्राम भ्रमण आख्या में दर्ज होगी हर जानकारी

पंचायत चुनावों की दृष्टि से तैयार की जाने वाली ग्राम भ्रमण आख्या में गांव से संबंधित हर तरह की जानकारी दर्ज की जाएगी। जैसे गांव की आबादी, धार्मिक आधार पर आबादी की स्थिति, तमंचा रखने के शौकीनों के नाम, जुआरी व शराबियो के नाम, हिस्ट्रीशीटर, गंभीर अपराधों के आरोपी, मंदिर और मस्जिद की संख्या, शराब के ठेके, प्रधान पद के पूर्व प्रत्याशी व चुनाव लडने की तैयारी कर रहे युवाओं के नाम सहित अन्य जानकारियां दर्ज की जाएंगी।

पुलिस मित्रों का भी रहेगा ब्योरा

ग्राम भ्रमण आख्या में पुलिस का सहयोग करने वाले लोगों का ब्यौरा भी उनके मोबाइल नंबर के साथ दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा गांव के लेखपाल, सेक्रेटरी, एएनएम, आशा बहू और आंगनबाड़ी कार्यकत्री का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा।


पंचायत चुनाव की दृष्टि से सभी बीट के सिपाहियों को ग्राम भ्रमण आख्या शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे चुनावों को सकुशल संपन्न कराने में काफी मदद मिलेगी।
दिनेश सिंह, पुलिस अधीक्षक अमेठी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Panchayat Election 2020: Police blue print ready for election every activity will be monitored