DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशUP Pannchyat Sahayak Bharti: जानिए कितनें गांव में हो गया पंचायत सहायकों की भर्ती का काम पूरा, कहां हो रही देरी

UP Pannchyat Sahayak Bharti: जानिए कितनें गांव में हो गया पंचायत सहायकों की भर्ती का काम पूरा, कहां हो रही देरी

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,लखनऊAmit Gupta
Thu, 14 Oct 2021 03:56 PM
UP Pannchyat Sahayak Bharti: जानिए कितनें गांव में हो गया पंचायत सहायकों की भर्ती का काम पूरा, कहां हो रही देरी

यूपी के 58 हजार 189 ग्राम पंचायतों में होने वाली ग्राम पंचायत सहायक भर्ती में अब तक 43000 से अधिक ग्राम पंचायतों में चयन की कार्यवाही पूरी हो गई है।  बााकी में चयन का काम चल रहा है।  महराजगंज जनपद के 713 ग्राम पंचायतों में कम्प्यूटर ऑपरेटर, एकांउटेंट कम डाटा कम्प्यूटर ऑपरेटरों का चयन हो जाने के बाद भी उन्हें नियुक्ति पत्र नहीं मिल पाया है।  वहीं सोनभद्र जनपद में 629 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 594 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के चयन के लिए डीएम की ओर से संस्तुति प्रदान कर दी गई है।

उच्च शिक्षा वालों ने भी किया आवेदन: 

मेरठ जनपद से करीब 3800 आवेदन जमा हुए। इन आवेदन करने वालों में 60 प्रतिशत उच्च शिक्षित युवा शामिल हैं जबकि सहायक पद पर चयन 12वीं की योग्यता पर होगा। पंचायत सहायक की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। गांव पंचायतों में अब आए आवेदनों के आधार पर मेरिट तैयार कर ली गई है। आवेदन पत्रों की छंटनी में लगे कर्मचारी नौकरी के लिए बड़ी-बड़ी योग्यता वाले आवेदकों को देखकर हैरान हैं। जिले में मात्र 479 पद हैं, जिनमें नौकरी पाने के लिए 3800 से अधिक शिक्षित युवाओं ने आवेदन किए हैं। हर किसी को भरोसा है कि उनका चयन होगा। औसत की बात करें तो एक पद पर छह आवेदनकर्ताओं का दावा है।

अनुबंधन संबंधी काम बहुत धीमा

योगी सरकार ने सभी 58 हजार 189 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे थे। यह भर्ती प्रक्रिया 10 सितंबर तक पूरी होनी थी। अभी तक 43743 ग्राम पंचायतों में चयन हो पाया है। इनका ब्यौरा पंचायती राज विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन अपडेट किया है। अभी तक 15000 पंचायत सहायकों का चयन बाकी है। इसी तरह चयनित पंचायत सहायकों के अनुबंधन संबंधी कार्यवाही काफी धीमी है। चयनित अभ्यर्थियों में से अब तक 13,694 काही अनुबंधन हो सका है, पंचायती राज विभाग के सीनियर अधिकारी बताते हैं पूरे प्रदेश में चयन संबंधी कार्यवाही चल रही है।

कोर्ट में है मामला:

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने पंचायत सहायकों की चयन प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति देते हुए तैनाती पर रोक लगा दी है। अदालत ने इस भर्ती से संबंधित शासनादेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपर मुख्य सचिव पंचायती राज्य से राज्य सरकार का पक्ष पेश करने को कहा है। अगली सुनवाई होनी है अब तक चयन संबंधी कार्यवाही पूरी हो जाने की उम्मीद है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें