ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी निकाय चुनाव रिजल्टः विजय जुलूस निकालने पर रोक, मतगणना केंद्रों में वीआईपी का प्रवेश प्रतिबंधित

यूपी निकाय चुनाव रिजल्टः विजय जुलूस निकालने पर रोक, मतगणना केंद्रों में वीआईपी का प्रवेश प्रतिबंधित

यूपी निकाय चुनाव की मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को सुबह आठ बजे से गिनती शुरू हो जाएगी। विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वीआईपी के प्रवेश पर भी रोक रहेगी।

यूपी निकाय चुनाव रिजल्टः विजय जुलूस निकालने पर रोक, मतगणना केंद्रों में वीआईपी का प्रवेश प्रतिबंधित
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 12 May 2023 09:23 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी निकाय चुनाव की मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को सुबह आठ बजे से गिनती शुरू हो जाएगी। प्रदेश के सभी 75 जिलों में नगर निगमों, नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों के प्रतिनिधियों के इस चुनाव के रिजल्ट का सभी को इंतजार है। गिनती से पहले राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने कुछ निर्देश जारी किए हैं। मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में कराई जाएगी और आवश्यकतानुसार वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक राउण्ड का परिणाम ध्वनि विस्तारक यंत्र से घोषित किया जाएगा।

स्ट्रांग रूम में रिकार्डिंग सहित सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि किसी भी विशिष्ट महानुभाव, सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति और आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति को मतगणना एजेण्ट नहीं बनाया जाए और इनका प्रवेश केंद्रों पर नहीं होगा। इसके साथ ही विजय जुलूस पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। विजयी प्रत्याशी सीधे अपने घर जाएंगे। सड़क पर कोई जश्न नहीं मनाया जाएगा। 

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने प्रदेश के नगर निकाय चुनाव की मतगणना व्यवस्थित ढ़ंग से कराने के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने अपने निर्देशों में यह भी कहा है कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर एक कंट्रोल रूम खोला जाए। मतगणना केंद्र के बाहर प्रत्याशियों के समर्थकों को मतगणना की जानकारी ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से अवश्य उपलब्ध कराई जाए। प्रत्याशी के समर्थक जानकारी प्राप्त करने के लिए न तो अनावश्यक रूप से परेशान हों और संबंधित प्रत्याशी की मतगणना पूर्ण हो जाने पर न ही अपना समय खराब करें।

 मनोज कुमार ने यह भी कहा है कि मतगणना पूर्ण होने जाने के बाद विजय जुलूस प्रतिबन्धित किया गया है इसलिए किसी भी विजयी प्रत्याशी को जुलूस निकालने की अनुमति कतई न दी जाए। प्रदेश के विभिन्न जिलों में मतगणना कराने के लिए  कुल 760 नगरीय निकायों के लिए  353 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के समस्त जिलों में मतगणना कार्य के लिए लगभग 35 हज़ार कर्मियों को तैनात किया गया है।  

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने मतगणना कार्य में पर्याप्त आवश्यक सुरक्षा के लिए समस्त जिलों में आवश्यक पुलिस एवं पीएसी के जवानों के साथ-साथ पीएसी की मोबाइल टीम भी तैनात किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मतगणना केन्द्रों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था के लिए जनरेटर की भी व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर आकस्मिक घटनाओं से बचाव के लिए  फायर ब्रिगेड व एम्बुलेंस तैनात किये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें