ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Monsoon Update: यूपी में प्रचंड गर्मी के बीच मॉनसून को लेकर आई ये खबर, इस दिन होगी एंट्री; झमाझम बारिश 

UP Monsoon Update: यूपी में प्रचंड गर्मी के बीच मॉनसून को लेकर आई ये खबर, इस दिन होगी एंट्री; झमाझम बारिश 

प्रचंड गर्मी ने सोमवार को भी कहर बरपाया। कानपुर UP का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा, जहां पारा 47.4 डिग्री पहुंच गया। कानपुर से ज्यादा गर्मी केवल प्रयागराज में पड़ी, जहां पारा 47.6 डिग्री तक पहुंचा।

UP Monsoon Update: यूपी में प्रचंड गर्मी के बीच मॉनसून को लेकर आई ये खबर, इस दिन होगी एंट्री; झमाझम बारिश 
Ajay Singhहिटी,लखनऊ कानपुरTue, 18 Jun 2024 02:12 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Monsoon Update: प्रचंड गर्मी ने सोमवार को भी कहर बरपाया। कानपुर यूपी का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा, जहां पारा 47.4 डिग्री पहुंच गया। कानपुर से ज्यादा गर्मी केवल प्रयागराज में पड़ी, जहां पारा 47.6 डिग्री तक पहुंचा। भीषण गर्मी के बीच बुंदेलखंड में 51 तो कानपुर में 18 लोगों की जान चली गई। पूरे प्रदेश में 160 लोगों की मौत हुई है। प्रशासन ने किसी भी जिले में गर्मी से मौत की तस्दीक नहीं की है। इस बीच मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 20 से 25 जून के बीच मानसून आने की संभावना है। ऐसे में योगी सरकार मानसून को लेकर अलर्ट हो गई है। 

गर्मी से मध्य यूपी और बुंदेलखंड सबसे ज्यादा बेहाल है। सोमवार को सबसे ज्यादा चित्रकूट में 15 लोगों की जान गई, हमीरपुर में दो पीआरडी जवानों समेत 14 लोगों ने दम तोड़ दिया। बांदा में नौ, महोबा में सात और उरई में चार लोगों की मौत हुई। झांसी में दो लोगों की मौत हुई है। कानपुर देहात में तीन, उन्नाव में दो, कन्नौज, इटावा, औरैया में एक-एक की मौत हुई है।

इसके अलावा प्रदेश के अन्य स्थानों में फतेहपुर में 14 समेत प्रयागराज मंडल में 34, पूर्वांचल में लू लगने से 31 लोगों की मौत हो गई। आगरा में तीन, गोरखपुर में दो व सिद्धार्थनगर में एक की मौत गर्मी से बताई जा रही है। माना जा रहा है कि मरने वालों में ज्यादातर बुजुर्ग या बीमार थे, जो तेज गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सके।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कम से कम छह जिलों में तापमान 47 डिग्री से अधिक रहा। इनमें फतेहपुर में 47, हमीरपुर में 47.2, झांसी में 47.2 और सुल्तानपुर में 47 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया। कन्नौज में 46, मथुरा में 46.6 और वाराणसी में 46.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 21 जून तक लू और भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी रहेगा। उसके बाद ही कुछ राहत मिल सकती है।

दिल्ली में लू ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
दिल्ली के लोग इस बार चौदह सालों में सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाली लू और झुलसाने वाली गर्मियों का सामना कर रहे हैं। जून महीने के अभी तक के 17 दिनों में एक दिन भी ऐसा नहीं रहा है जब अधिकतम पारा 40 डिग्री से नीचे आया हो। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2011 से लेकर अभी तक एक बार भी ऐसा नहीं हुआ है।

धधकती चिताएं दे रहीं प्रचंड गर्मी की गवाही
मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र के श्मशान घाटों पर धधकती चिताएं प्रचंड गर्मी की गवाही दे रही हैं। इधर, दो-तीन दिनों से दोनों स्थानों पर शवदाह का दबाव बढ़ गया है। रामनगर में भी सामान्य दिनों की अपेक्षा शवों की संख्या तीन गुनी बढ़ गई है।

यूपी में 20 से 25 के बीच मानसून की संभावना
भीषण गर्मी और लू से परेशान उत्तर प्रदेश के वासियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 20 से 25 जून के बीच मानसून आने की संभावना है। ऐसे में योगी सरकार मानसून को लेकर अलर्ट हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक कर मानूसन की सक्रियता के बाद बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को खाका तैयार करने का आदेश दिया है, ताकि प्रदेशवासियों और उनके मवेशियों को समय रहते सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके।

मेरठ में 124 साल में तीसरी बार इतनी गर्मी
भीषण गर्मी और अत्यधिक लू से जूझ रहे मेरठ समेत वेस्ट यूपी में सोमवार को तापमान ने नया रिकॉर्ड बना दिया। मेरठ में 124 सालों के इतिहास में 17 जून को तीसरा सर्वाधिक तापमान भी दर्ज हुआ। वहीं बागपत, बुलंदशहर, शामली, हापुड़ में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया। अगले 48 घंटे में अत्यधिक भीषण गर्मी और लू के बीच तापमान ऐतिहासिक रिकॉर्ड को ब्रेक कर सकता है। हालांकि 48 घंटे बाद मौसम मेरठ सहित वेस्ट यूपी में सुकूनभरी उम्मीद लेकर आ रहा है।

48 घंटे लेट हुई प्री मानसून एक्सप्रेस
शुष्क हवाओं का प्रकोप अभी दो दिन और जारी रहेगा। प्री मानसून करीब 48 घंटे लेट हो गया है। पहले 18 जून से बादल छाने और बारिश का अनुमान जताया जा रहा था। लेकिन अब मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 19 जून की शाम से मौसम में बदलाव हो सकता है।

सोमवार को सुबह से लेकर शाम तक कड़ी धूप ने लोगों को झुलसा दिया। सड़कों पर दोपहर में सन्नाटा पसरा रहा। आवागमन अपेक्षाकृत काफी कम हो गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से करीब 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। दिन के साथ ही रात में भी पारा चढ़ गया है। गर्मी, उमस से लोग बेहाल हो गए हैं। जरा देर बिजली कटते ही लोग पसीने से भीग रहे हैं। रात में न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से करीब चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अभी कम से कम दो दिन तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। शुष्क हवाओं की वजह से मौसम में उमस भी बढ़ेगी। उसके बाद मौसम में बदलाव हो सकता है। गन्ना शोध संस्थान के मौसम वैज्ञानिक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि आने वाले तीन तीन दिनों में रात का तापमान बढ़ेगा और दिन का तापमान स्थिर रहने की संभावना है। बताया कि गर्म हवा चलने की रफ्तार तेज रहेगी।