ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Monsoon rain update: यूपी में बदला मौसम, मॉनसून से पहले आज इन 24 जिलों में झमाझम बारिश के आसार, अलर्ट जारी

UP Monsoon rain update: यूपी में बदला मौसम, मॉनसून से पहले आज इन 24 जिलों में झमाझम बारिश के आसार, अलर्ट जारी

UP Monsoon rain update: यूपी में मौसम बदला है। भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। यूपी में मॉनसून से पहले आज इन 24 जिलों में झमाझम के आसार है। वहीं उत्तर प्रदेश में 24 या 25 जून को एंट्री कर सकता है।

UP Monsoon rain update: यूपी में बदला मौसम, मॉनसून से पहले आज इन 24 जिलों में झमाझम बारिश के आसार, अलर्ट जारी
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 20 Jun 2024 02:23 PM
ऐप पर पढ़ें

गदर मचा रही गर्मी के बीच बुधवार रात लखनऊ-कानपुर, गोरखपुर, मेरठ, बरेली, झांसी समेत यूपी के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और आंधी ने कुछ राहत दी। बादलों की आवाजाही भी दिखी। हालांकि अभी भी गर्मी का सितम जारी है। तापमान में प्रतिशत की गिरावट देखी गई। मौसम विभाग की मानें तो दो दिन बाद लू से राहत मिलने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है। मॉनसून उत्तर प्रदेश में 24 या 25 जून को एंट्री कर सकता है। यानी चार से पांच दिन बाद बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे यानी कल से लगातार तीन दिनों तक बारिश आंधी तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून आने से पहले यूपी में प्री मानसून की हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

यूपी के 24 जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आजमगढ़,बलिया, मऊ,देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, गोंडा ,वाराणसी,चंदौली, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या जिले  में  20, 21, 22 जून को बारिश आंधी तूफान आने का आईएमडी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 
  
राजधानी में देर रात हुई बूंदाबांदी
राजधानी लखनऊ में दिन भर की तपन के बाद देररात 1.30 बजे के करीब तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे तापमान में हल्की गिरावट महसूस की गई और लोगों ने राहत की सांस ली। बुधवार दोपहर को कहीं-कहीं बादलों की आवाजाही लगी रही, हालांकि दिन में गर्मी और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल थे।

कानपुर में बारिश होने से मौसम सुहावना 
शहर के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार देर रात करीब दो बजे बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया। तेज हवा चलने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली। वहीं, मौसम का आनंद लेने लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

45 पार रहा पारा : बुधवार को प्रदेश के केवल तीन शहरों का तापमान ही 45 डिग्री या इससे अधिक रहा। शेष के तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहे। एयरफोर्स वेदर स्टेशन में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री रहा जो मथुरा के बाद सर्वाधिक है। तेज हवाओं के कारण रात में कुछ राहत मिली।

24 जून से आंधी-बारिश

20 जून को गर्मी का रेड अलर्ट जारी रहेगा। 21 से 23 जून के बीच पूर्वी यूपी में आंधी-बारिश के आसार हैं। मगर पश्चिमी यूपी में लू और तपन का जारी रहेगी। 24-25 जून को पूरे प्रदेश में बारिश या बौछारें पड़ने की उम्मीद है। वहीं लखनऊ में बुधवार देर रात बारिश से पारे में गिरावट आई।

Advertisement