ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी : मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम से लगेगी मनरेगा मजदूरों की हाजिरी

यूपी : मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम से लगेगी मनरेगा मजदूरों की हाजिरी

मनरेगा मजदूरों की हाजिरी मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम के जरिए दर्ज की जाएगी। इसके लिए ग्राम्य विकास विभाग ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों व जिला कार्यक्रम अधिकारियों को तीन सप्ताह के अंदर इसकी व्यवस्था करने...

यूपी : मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम से लगेगी मनरेगा मजदूरों की हाजिरी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 14 May 2020 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

मनरेगा मजदूरों की हाजिरी मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम के जरिए दर्ज की जाएगी। इसके लिए ग्राम्य विकास विभाग ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों व जिला कार्यक्रम अधिकारियों को तीन सप्ताह के अंदर इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए हैं। 

प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह “मोती सिंह” ने मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम के जरिए हाजिरी लगाए जाने की व्यवस्था करने के निर्देश प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह को दिए हैं। मनरेगा के तहत श्रमिकों के नाम के साथ मस्टर रोल जारी किया जाता है। जिसे मौके पर ग्राम रोजगार सेवक भरते हैं। मस्टर रोल ग्राम पंचायत अधिकारी, प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित कर अपलोड करने और एफटीओ जनरेट करने के लिए विकासखंड को भेजा जाता है। मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम से हाजिरी लगने की व्यवस्था होने के बाद यह काम सरल हो जाएगा।

प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा है कि मोबाइल सिस्टम लागू होने तक मैनुअल मस्टर रोल भरने का काम जारी रहेगा। मनरेगा सेल में इस कार्य के लिए शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन भी किया गया है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें