ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी एमएलसी चुनाव: आज सामने आ जाएगा विपक्षी एकता का सच, सपा के लिए राह नहीं आसान

यूपी एमएलसी चुनाव: आज सामने आ जाएगा विपक्षी एकता का सच, सपा के लिए राह नहीं आसान

भाजपा के मुकाबले विपक्षी दलों की एका की तस्वीर भी आज साफ हो जाएगी। मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के लिए चुनौती है कि वह अपने विधायकों को एकजुट रखे और साथ ही अन्य विपक्षी दलों के वोट भी हासिल कर ले।

यूपी एमएलसी चुनाव: आज सामने आ जाएगा विपक्षी एकता का सच, सपा के लिए राह नहीं आसान
Ajay Singhविशेष संवाददाता,लखनऊMon, 29 May 2023 07:36 AM
ऐप पर पढ़ें

UP MLC Election: विधान परिषद की दो सीटों के लिए सोमवार को हो रहे चुनाव में भाजपा के मुकाबले विपक्षी दलों की एका की तस्वीर भी साफ हो जाएगी। मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के लिए चुनौती है कि वह अपने विधायकों को एकजुट रखे और साथ ही अन्य विपक्षी दलों के वोट भी अपने दल के प्रत्याशियों के लिए हासिल कर ले।

बदले हुए हालात में सपा के लिए राह आसान नहीं है। रालोद ही साफतौर पर उसके साथ खड़ी दिखती है। कांग्रेस, बसपा, जनसत्ता दल ने अपने पत्ते नही खोले हैं। अखिलेश के निर्देश पर सभी विधायक लखनऊ पहुंच गए हैं। सोमवार सुबह 8 बजे विधायकों के बैठक बुलाई है। इसमें मतदान करने की पूरी प्रक्रिया बताई जाएगी ताकि कोई वोट अवैध न हो।

सपा की कोशिश भाजपा के पिछड़े व दलित वर्ग के विधायकों को अपने पक्ष में वोट करने का दांव खेला है। पार्टी के प्रत्याशियों ने अंतरात्मा की आवाज पर वोट डालने की अपील करते हुए पत्र लिखा है। भाजपा के पाले से कितने वोट सपा खींच पाएगी, यह कहना मुश्किल है, लेकिन सपा के विधायकों में भाजपा सेंधमारी कर दे तो कोई हैरत की बात नहीं। भाजपा भी सपा में क्रास वोटिंग करा कर सपा को झटका देने की तैयारी में है।

बीजेपी ने जारी की व्हिप
भाजपा ने विधान परिषद की दो रिक्त सीटों के लिए सोमवार को होने वाले चुनाव के लिए व्हिप जारी कर दी है। सुबह नौ से शाम चार बजे तक होने वाले मतदान के लिए कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर को जिम्मेदारी दी गई है। दोनों मंत्री मतदान खत्म होने तक वहीं डेरा डालेंगे। वहीं मतगणना के लिए कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना और राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह को काउंटिंग एजेंट बनाया गया है।

विधायकों को फोन कर बुलाया गया
विधायकों को मतदान का प्रशिक्षण देने के लिए बीजेपी द्वारा आयोजित बैठक के सुबह के सत्र में सबसे पहले विधायकों की हाजिरी ली गई। करीब डेढ़ दर्जन विधायक अनुपस्थित थे। सचेतकों के माध्यम से सभी को बुलाया गया। सुबह अनुपस्थित रहे विधायकों में से अधिकांश शाम तक लखनऊ पहुंच गए थे। भाजपा के एक विधायक ब्रजेश रावत दुबई घूमने गए हुए थे। जब खोजा तो पता चला। उनसे भी पहुंचने को कहा गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान ही भाजपा और सरकार के सहयोगी दलों के विधायकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात श्रृंखला के 101वें एपिसोड को सुना।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें