ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशगर्मी से उबले बिजली ट्रांसफॉर्मर, कहीं लगे कूलर तो कहीं डाला पानी, बेहाल लोगों का हंगामा

गर्मी से उबले बिजली ट्रांसफॉर्मर, कहीं लगे कूलर तो कहीं डाला पानी, बेहाल लोगों का हंगामा

यूपी में भीषण गर्मी के कारण बिजली संकट ने विकराल रूप ले लिया। बिजली कटौती के कारण लोगों ने राजाजीपुरम उपकेंद्र पर जमकर बवाल काटा। गर्मी के कारण ट्रांसफॉर्मर कूलर और पानी से ठंडे किए जा रहे।

गर्मी से उबले बिजली ट्रांसफॉर्मर, कहीं लगे कूलर तो कहीं डाला पानी, बेहाल लोगों का हंगामा
up electricity transformer coollers
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 28 May 2024 02:17 PM
ऐप पर पढ़ें

भीषण गर्मी में बिजली संकट ने विकराल रूप ले लिया। बिजली कटौती से त्रस्त लोगों ने राजाजीपुरम उपकेंद्र पर जमकर बवाल काटा। बिजली संकट की वजह से जगह-जगह केंद्रों पर हंगामा तोड़फोड़ और प्रदर्शन हो रहा है। गर्मी से लोग बेहाल हैं। तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस पार हो गया है। ये इस सीजन का सर्वाधिक है और ऐसी गर्मी 5 साल बाद पड़ी है। रातभर भी बिजली की सप्लाई बंद होने के कारण लोगों ने जमकर हंगामा किया। कई इलाकों में सुबह तक बिजली नहीं आई जिससे पानी की भी किल्लत झेलनी पड़ी। 

जानकीपुरम में गर्म ट्रांसफॉर्मर को ठंडा करने के लिए कूलर भी लगाया गया है। कई जगहों पर ट्रांसफॉर्मर पर पानी भी डाला जा रहा है। यूपी में मौसम 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा। बिजली का लोड और गर्मी ज्यादा होने के कारण ट्रांसफॉर्मर का तापमान भी 60-70 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। ज्यादा हीट होने के कारण इलाकों में ट्रांसफॉर्मर कभी जल रहे तो कभी खराब हो रहे है। इससे बचने के लिए उन्हें कूलर लगाकर या पानी डालकर ठंडा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: यूपी गर्मी से बेहाल, इस जिले में तीन लोगों की अचानक मौत; 3 दिन कहर बरपाएगा मौसम

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 28 मई को पूरे उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा, लू से जनजीवन बेहाल रहेगा। 29 मई को भी राज्य में ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। 30 मई से ग्रीष्म लहर में थोड़ी सी कमी आएगी। 31 मई से 2 जून के दरम्यान पश्चिमी यूपी में ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी बारिश के आसार हैं।

बिजली काटने से पहले देनी होगी लोगों को सूचना
यूपी में बिजली की मांग में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए पावर कारपोरेशन के चेयरमैन डा. आशीष कुमार गोयल ने निर्देश दिए हैं कि ट्रांसफार्मर में दिक्कत से कटौती करनी पड़े तो संचार माध्यमों से इसकी सूचना जनता को दी जाए। उधर प्रमुख सचिव नगर विकास ने निर्देश दिए हैं कि जिलों में सुचारु पेयजल की व्यवस्था बनी रहे।