ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशआज शाम थम जाएगा पांचवें चरण का चुनाव प्रचार, 20 को यूपी की 14 सीटों पर वोटिंग

आज शाम थम जाएगा पांचवें चरण का चुनाव प्रचार, 20 को यूपी की 14 सीटों पर वोटिंग

आज शुक्रवार शाम को लोकसभा के पांचवें चरण का चुनाव प्रचार थम जाएगा। सोमवार 20 मई को उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

आज शाम थम जाएगा पांचवें चरण का चुनाव प्रचार, 20 को यूपी की 14 सीटों पर वोटिंग
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSat, 18 May 2024 02:20 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर चुनाव प्रचार शनिवार की शाम को थम जाएगा। इन 14 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा। ये सीटें हैं-मोहनलालगंज (सु.), लखनऊ,रायबरेली, अमेठी, जालौन (सु.), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (सु.), बाराबंकी (सु.), फैजाबाद, कैसरगंज और-गोण्डा शामिल  हैं। इसमें से 10 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और चार सीटें सुरक्षित हैं। पांचवें चरण के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र प्रदेश के लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, बाराबंकी, अयोध्या, गोण्डा, बहराइच तथा बलरामपुर सहित 21 जिलों के अंतर्गत आते हैं।

 राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि  पांचवें  चरण के इन सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए  निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान समाप्त होने से पूर्व के 48 घंटे की अवधि में अर्थात  18 मई को शाम छह बजे से पाँचवे  चरण के सभी 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन के लिए भी चुनाव प्रचार-प्रसार संबंधी समस्त गतिविधियों व अभियानों पर प्रतिबंध रहेगा। चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनैतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगी। शराब, बीयर व भांग की सभी लाइसेंसी दुकानें शनिवार की शाम से सोमवार की शाम मतदान सम्पन्न होने तक बंद रहेंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पांचवें चरण का चुनाव प्रचार अभियान समाप्ति के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि राजनैतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस दौरान इन निर्वाचन क्षेत्रों में उपस्थित न रहें। इसके लिए मतदान से पहले चुनाव प्रचार पर रोक संबंधी आयोग के निर्देश को सभी राजनैतिक दलों, उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों के संज्ञान में लाना सुनिश्चित करेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के दिन पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगायी गयी है।