ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशपूर्वांचल की छह सीटों पर जनता चुनेगी नए सांसद, नए चेहरे मैदान में

पूर्वांचल की छह सीटों पर जनता चुनेगी नए सांसद, नए चेहरे मैदान में

पूर्वांचल की छह सीटों पर जनता नए सांसद चुनेगी। 27 सीटों में से इस चुनाव में आधा दर्जन लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां की जनता को इस बार नया सांसद चुनने का मौका मिलेगा।

पूर्वांचल की छह सीटों पर जनता चुनेगी नए सांसद, नए चेहरे मैदान में
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 09 May 2024 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में चुनावी रंग अब पूर्वांचल पर चढ़ने लगा है। छठवें और सातवें चरण की 27 सीटों में से इस चुनाव में आधा दर्जन लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां की जनता को इस बार नया सांसद चुनने का मौका मिलेगा। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने इन सीटों पर मौजूदा या पूर्व सांसदों को प्रत्याशी नहीं बनाया है। जनता के सामने प्रत्याशी के रूप में जो विकल्प हैं वह नए हैं। 

इन सीटों पर जनता चुनेगी नए सांसद
छठवें चरण की इलाहाबाद, फूलपुर तथा भदोही और सातवें चरण की देवरिया और घोसी सीट इस श्रेणी की सीटों में शामिल हैं। इनके अलावा सातवें चरण की ही राबर्ट्सगंज सीट पर यही स्थिति बन रही है। जहां पर सत्ता पक्ष ने अपने मौजूदा सांसद का टिकट काटकर सांसद की बहू को प्रत्याशी घोषित किया है, विपक्ष ने अभी यहां से प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है। 

एनडीए ने पांच सीटों पर मौजूदा सांसदों का टिकट काटा
प्रयागराज, फूलपुर, भदोही, देवरिया सीट पर भाजपा ने अपने मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर नए चेहरों पर दांव लगाया है। वहीं एनडीए सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने राबर्ट्सगंज से अपने मौजूदा सांसद को बेटिकट कर उनकी बहू को प्रत्याशी बनाया है। घोसी से बसपा के सांसद रहे अतुल राय इस बार चुनाव मैदान से बाहर हैं। इन सीटों पर सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्षी दलों ने जिन्हें प्रत्याशी बनाया है, वे कभी सांसद नहीं रहे हैं। 

जातीय समीकरणों को साधते हुए दिए प्रत्याशी 
इन दोनों चरणों में सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्षी दलों ने प्रत्याशियों के चयन में कई प्रयोग किए हैं। जहां पर भी मौजूदा सांसद की छवि और जीत में तनिक भी संदेश दिखा बेहिचक टिकट काटने का काम दलों ने किया है। सत्ता पक्ष और विपक्ष ने प्रत्याशियों के चयन में जातीय समीकरणों को साधते हुए आगे बढ़ने का काम किया है।

इन सीटों पर मौजूदा और पूर्व सांसद हैं मैदान में
इन छह सीटों को छोड़ दें तो छठवें चरण की सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर सीट से मौजूदा सांसद प्रत्याशी बनाए गए हैं। लालगंज (सु.) सीट से मौजूदा सांसद तो प्रत्याशी नहीं हैं लेकिन नीलम सोनकर और दारोगा सरोज पूर्व में सांसद रह चुके हैं। वहीं सातवें चरण में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, बांसगांव, सलेमपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी और मिर्जापुर से मौजूदा सांसद प्रत्याशी हैं। बलिया से मौजूदा सांसद प्रत्याशी नहीं बनाए गए हैं लेकिन भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर पूर्व में यहां से सांसद रह चुके हैं।