ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में चौथे चरण की 13 सीटों पर 57.88 फीसदी मतदान, धौरहरा में सबसे अधिक तो कानपुर में सबसे कम वोटिंग

यूपी में चौथे चरण की 13 सीटों पर 57.88 फीसदी मतदान, धौरहरा में सबसे अधिक तो कानपुर में सबसे कम वोटिंग

UP Lok Sabha Election 4th Phase Voting: यूपी में लोकसभा के चौथे चरण का मतदान सोमवार को संपन्न हो गया। शाम पांच बजे तक 13 लोकसभा सीटों पर कुल 57.88 प्रतिशत वोटिंग हुई। सबसे अधिक मतदान धौरहरा में हुआ।

यूपी में चौथे चरण की 13 सीटों पर 57.88 फीसदी मतदान, धौरहरा में सबसे अधिक तो कानपुर में सबसे कम वोटिंग
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखनऊMon, 13 May 2024 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Lok Sabha Election 4th Phase Voting: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर छिटपुट घटनाओं को छोड़कर सोमवार को मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि शाम पांच बजे तक इन 13 लोकसभा सीटों पर कुल 57.88 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर कुल 58.75 प्रतिशत मतदान हुआ था। उन्होंने बताया कि इन सीटों में से फर्रुखाबाद और कानपुर सीटों पर पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार ज्यादा मतदान हुआ। शाहजहांपुर की ददरौल विधानसभा सीट के उपचुनाव में 58.48 प्रतिशत वोट पड़े।

शाम पांच बजे तक सबसे अधिक 63.19 प्रतिशत मतदान धौरहरा लोकसभा सीट पर और सबसे कम 52.90 प्रतिशत कानपुर लोकसभा सीट पर हुआ। पिछले आम चुनाव में कानपुर सीट पर 51.62 प्रतिशत वोट पड़े थे। कानपुर सीट पर इस बार 13 सीटों में भले सबसे कम वोट पड़े मगर 2019 के मुकाबले यहां मतदान प्रतिशत कुछ बढ़ा रहा। फर्रुखाबाद सीट पर इस बार 2019 के मुकाबले मतदान प्रतिशत ने .83 फीसदी की थोड़ी बढ़त बनाई।

चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों शाहजहांपुर (अजा), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (अजा), मिश्रिख (अजा), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (अजा), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (अजा) और विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र ददरौल में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू होकर शाम 6:00 बजे समाप्त हुआ। इसके साथ ही सपा प्रमुख अखिलेश यादव, मोदी सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्र टेनी समेत भाजपा के आठ मौजूदा सांसदों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में दर्ज हो गया। टेनी खीरी से भाजपा के उम्मीदवार हैं। वहीं, भाजपा के अन्य मौजूदा सांसदों में धौरहरा से रेखा वर्मा, उन्नाव से साक्षी महाराज, इटावा सु. से रामशंकर कठेरिया, अकबरपुर से देवेन्द्र सिंह भोले, हरदोई सु. से जय प्रकाश रावत, कन्नौज से सुब्रत पाठक, शाहजहांपुर सु. से अरुण कुमार सागर शामिल हैं। पिछले आम चुनाव में ये सभी सीटें भाजपा ने जीती थीं।

कन्नौज से सबसे अधिक शिकायतें

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि चौथे चरण के मतदान के दौरान विभिन्न माध्यमों से कुल 150 शिकायतें मिलीं। जिनमें सबसे अधिक करीब 70 शिकायतें कन्नौज लोकसभा सीट से थीं। सबसे कम एक शिकायत खीरी लोकसभा सीट से आई। इन शिकायतों में अराजकता, कानून-व्यवस्था, किसी प्रत्याशी या दल विशेष के पक्ष में मतदान का दबाव बनाने, धीमी गति से मतदान, फर्जी मतदान आदि की शिकायतें शामिल थीं। इन सभी शिकायतों का समय से निस्तारण करवाया गया। कहीं भी कोई हिंसा नहीं हुई।

पुलिस प्रशासन के रवैये से उखड़े अखिलेश

मतदान के दौरान समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज में पुलिस-प्रशासन पर मतदाताओं को वोट देने से जबरिया रोकने का आरोप लगाया। अखिलेश यादव इस लोकसभा सीट से स्वयं उम्मीदवार हैं। मतदान के दौरान वह कन्नौज पहुंचे और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं व समर्थकों के साथ मतदान का जायजा लिया। सपा ने चुनाव आयोग से मतदान में धांधली को लेकर पुलिस प्रशासन के रवैये की शिकायत भी की।

हरदोई में मतदान के तुरंत बाद मौत

हरदोई के बालामऊ विधानसभा क्षेत्र के तहत शेर बहादुरपुर के प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ संख्या-74 में वोट डालकर निकल रहे मतदाता 48 वर्षीय राजू अचानक गिर गए। जब तक उठाया जाता, उनकी मौत हो चुकी थी। प्राथमिक जांच में हार्ट अटैक से मौत होने की बात सामने आई है। बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र के दोबरा निवासी राजू सोमवार को गांव से लगभग दो किलोमीटर दूर स्थित प्राइमरी पाठशाला में वोट डालने गए थे। 

शाहजहांपुर में वोटरों को रोकने का आरोप

शाहजहांपुर में पुलिस द्वारा वोटरों को मतदान से रोकने और अभद्रता करने का मामला सामने आया। सपा ने एक्स कर बताया कि कटरा विधानसभा क्षेत्र में मदनापुर थाना क्षेत्र के ग्राम नन्यूरा में बूथ संख्या-368 पर पुलिस लोगों को वोट डालने से रोक रही है। समाजवादी के अधिकृत ट्विटर हैंडल से इलेक्शन कमीशन और डीएम शाहजहांपुर को शिकायत कर संज्ञान लेने की अपील की गई। 

लोकसभा सीट                    2019 का मतदान प्रतिशत           इस बार का मतदान प्रतिशत
                                                                                   (शाम पांच बजे तक)

शाहजहांपुर सु.                                  56.1                                         53.08
खीरी                                                64.19                                        63.07
धौरहरा                                             64.68                                       63.19
सीतापुर                                            63.89                                       60.90
हरदोई सु.                                         58.52                                       57.51
मिश्रिख सु.                                         57.13                                       55.78
उन्नाव                                               56.45                                       53.97
फर्रुखाबाद                                        58.07                                        58.90
इटावा सु.                                           58.47                                       56.19
कन्नौज                                               60.83                                       60.89
कानपुर                                             51.62                                       52.90
अकबरपुर                                         58.05                                       57.28
बहराइच सु.                                       58.45                                       57.57