ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशलोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने आगरा-फतेहपुर में लगाई प्रवासियों की टीम, साधेंगे जातिगत समीकरण

लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने आगरा-फतेहपुर में लगाई प्रवासियों की टीम, साधेंगे जातिगत समीकरण

लोकसभा चुनाव 2024 में समर जिताने के लिए बीजेपी की प्रवासियों की टीम आगरा आ रही है। तीसरे चरण के मतदान के लिए टीम आगरा और फतेहपुर सीकरी में लगाई गई है जो जिलों में मतदान तक डेरा डालेगी।

लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने आगरा-फतेहपुर में लगाई प्रवासियों की टीम, साधेंगे जातिगत समीकरण
bjp made amazing plan to win badrinath mangalore by elections
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 03 May 2024 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

फतेहपुर सीकरी और आगरा लोकसभा सीट मतदान तीसरे चरण में मतदान सात मई होगा। चुनावी समर जिताने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने दोनों सीटों पर प्रवासी पदाधिकारियों के टीम मैदान में उतार दी है। इन्हें मंडल स्तर पर तैनात किया जा रहा है। ये बूथ स्तर पर मोर्चाबंदी को धार देंगे। भाजपा ने आगरा, फतेहपुर सीकरी ही नहीं पूरे ब्रज क्षेत्र के लिए 280 पदाधिकारियों को मैदान में उतारा है। इनमें 57 पदाधिकारी पहले चरण में आगरा और सीकरी में पहुंचने लगे हैं। 

प्रवासी पदाधिकारी मतदान तक जिले में डेरा डालेंगे। बूथ स्तर पर जातिगत समीकरणों को साधने के साथ अलग-अलग वर्गों के साथ बैठक उनके कामकाज का अहम हिस्सा रहेगा। प्रवासी पदाधिकारी दिन में पार्टी के बूथ और मंडल कार्यालयों पर रणनीति तय करेंगे तो वहीं क्षेत्र में जाकर अलग-अलग वर्गों के साथ जनसंपर्क करेंगे।

चुनाव के अनुभवी रणनीतिकारों को जिम्मेदारी दी गई है। इनमें पूर्व विधायक, वर्तमान विधायक, पूर्व मेयर, जिपं. अध्यक्ष, संगठन के जिला और महानगर अध्यक्ष स्तर तक के पदाधिकारी शामिल हैं। भाजपा के ब्रज क्षेत्र उपाध्यक्ष हेमेंद्र शर्मा ने बताया कि प्रवासियों के उनके मंडल पहले ही आवंटित कर दिए हैं। ब्रज क्षेत्र कोषाध्यक्ष वीरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि सोमवार से उनका आगमन प्रारंभ हो गया है। सहारनपुर और मेरठ से कई पदाधिकारी पहुंच चुके हैं।

इस बार स्ट्रॉन्ग रूम में तोते घुसेंगे नहीं, उड़ेंगे, बीजेपी पर शिवपाल यादव का तंज

बूथ के 20 कार्यों को पूर्ण करने की जिम्मेदारी प्रवासियों की मुख्य जिम्मेदारी उनके मंडल के सभी बूथों पर चुनाव संबंधित 20 कार्यों को पूर्ण कराना है। यूं तो भाजपा कार्यकर्ता अपने स्तर पर कार्यों को पूर्ण करते हैं लेकिन प्रवासी पदाधिकारी उन्हें चेक करते हैं और यदि उसमें कहीं कोई कमी रहती है तो उन्हें पूर्ण करना होता है। इसमें मुख्य रूप से सामाजिक समीकरणों को साधने के लिए विभिन्न समाजों के साथ बैठकें हैं। चिकित्सक, शिक्षक, व्यापारी, अधिवक्ता, महिलाएं, नवीन मतदाताओं के साथ बैठकें भी करानी हैं। ए, बी, सी कैटेगिरी के बूथों को चयनित करना है। सी श्रेणी के बूथ को बी श्रेणी में बदलने और बी श्रेणी के बूथ को ए श्रेणी में बदलने की प्लानिंग, परिवार पर्चियों का वितरण, मतदाता पर्चियों का वितरण के साथ मतदान के दिन के लिए प्लानिंग तैयार करना है।

जिले में फिलहाल 57 प्रवासी लगाए गए
अन्य जिलों से आए प्रवासी पदाधिकारियों को भाजपा ने मंडल स्तर पर जिम्मेदारी दी है। यहां करीब 57 प्रवासी आए हैं जिनमें से 27 पदाधिकारियों को आगरा लोकसभा सीट पर भेजा गया है। 30 पदाधिकारियों को फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर जिम्मेदारी दी गई है। दोनों ही सीटों पर प्रभारियों की नियुक्ति पहले ही की जा चुकी है।

मेरठ, पीलीभीत तक से पदाधिकारी पहुंचे
आगरा, फतेहपुर सीकरी सहित ब्रज में जिन सीटों पर सात मई को मतदान होना है वहां प्रवासियों को मंडल स्तर की जिम्मेदारी दी गई है। इनमें मथुरा, अलीगढ़, सहारनपुर, पीलीभीत और मेरठ बेल्ट के पदाधिकारियों को लगाया गया है। जिन सीटों पर सात मई को मतदान हो जाएगा वहां के पदाधिकारियों के चौथे चरण के मतदान के लिए भेज दिया जाएगा।